1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Jet Airways में 1375 करोड़ रुपये डालेगा जालान कालरॉक समूह, ऋणदाताओं को मिलेगा बहुत कम पैसा

Jet Airways में 1375 करोड़ रुपये डालेगा जालान कालरॉक समूह, ऋणदाताओं को मिलेगा बहुत कम पैसा

यरलाइन के वित्तीय ऋणदाताओं ने 7,807.75 करोड़ रुपये का दावा किया था। इस लिहाज से उन्हें समाधान योजना में भारी कटौती का सामना करना होगा।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: July 01, 2021 13:39 IST
Jalan Kalrock Consortium to make Rs 1375 cr cash infusion in Jet Airways- India TV Hindi News
Photo:FILE PHOTO

Jalan Kalrock Consortium to make Rs 1375 cr cash infusion in Jet Airways

नई दिल्‍ली। बंद पड़ी जेट एयरवेज के लिए सफल बोली लगाने वाला जालान कालरॉक समूह एयरलाइन में 1,375 करोड़ रुपये की नकद राशि डालेगा। इसमें ऋणदाताओं को अपने कर्ज के एवज में भारी कटौती झेलनी पड़ेगी क्योंकि इस समाधान योजना के तहत उन्हें शुरुआत में केवल 185 करोड़ रुपये ही प्राप्त होंगे।

राष्ट्रीय कंपनी विधि न्यायाधिकरण (एनसीएलटी) ने 22 जून को जेट एयरवेज के लिए कालरॉक समूह की समाधान योजना को मंजूरी दे दी थी। जेट एयरवेज जून 2019 से दिवाला समाधान प्रक्रिया से गुजर रही है। एयरलाइन ने अप्रैल 2019 में उड़ान परिचालन बंद कर दिया था। जालान कालरॉक समूह ने कुल 1,375 करोड़ रुपये की नकदी डालने का प्रसताव किया था। इसमें वित्तीय ऋणदाताओं सहित हितधारकों को भुगतान के लिये 475 करोड़ रुपये भी शामिल हैं।

न्यायाधिकरण द्वारा बुधवार को प्रकाशित किए गए विस्तृत आदेश के मुताबिक एयरलाइन के सुनियोजित ढंग से काम करने के लिए कार्यशल पूंजी जरूरतों और पूंजी व्‍यय के लिए 900 करोड़ रुपये की राशि निवेश की जाएगी। वहीं 475 करोड़ रुपये की राशि में कंपनी दिवाला समाधान प्रक्रिया की लागत भी शामिल है। एयरलाइन के वित्तीय ऋणदाताओं ने 7,807.75 करोड़ रुपये का दावा किया था। इस लिहाज से उन्हें समाधान योजना में भारी कटौती का सामना करना होगा।

यूनाइटेड एयरलाइंस पुराने विमानों को बदलने के लिए 270 जेट विमान खरीदेगी

अमेरिका की प्रमुख विमानन कंपनी यूनाइटेड एयरलाइंस कोविड-19 महामारी के बाद तेजी से आगे बढ़ने के लिए अपने पुराने विमानों को बदलते हुए 200 बोइंग मैक्स जेट और 70 एयरबस विमानों को खरीदेगी। विषेशज्ञों के अनुसार विमान खरीदने का यह समझौता 30 अरब डॉलर से अधिक का हो सकता है। कंपनी को हालांकि विमानों की खरीद पर बड़ी छूट मिली हो सकती है। कोविड-19 महामारी की बाद से यह वाणिज्यिक विमानों की अब तक की सबसे बड़ी खरीद में से एक हैं। यह समझौता विमानन कंपनियों को महामारी के कारण हुए नुकसान की भरपाई और वापसी की तरफ संकेत देता है।

विमानों की खरीद का यह समझौता विश्व के मुख्य विमान निर्माताओं में से एक बोइंग के लिए बड़ी राहत है। जिसकी बिक्री दो बोईंग विमानों के दुर्घटनाग्रस्त होने और कोविड के कारण बुरी तरह प्रभावित हुई थी। एसेन्ड बाय सीरियम के विश्लेषक जॉर्ज दिमित्रॉफ ने कहा कि बोईंग को इस समझौते की जरुरत भी थी। यूनाइटेड एयरलाइन्स को इस समझौते पर भारी छूट मिलने की संभावना है। उन्होंने कहा कि इस खरीद से विमानों की कीमतें मजबूत होंगी। मुझे लगता है कि यूनाइटेड एयरलाइंस को शायद अंतिम अच्छे मूल्य निर्धारण का लाभ मिला है। यूनाइटेड एयरलाइंस ने कहा कि वह 270 विमानों के खरीद समझौते में 50 मैक्स8 जेट, 150 हल्के बड़े मैक्स और 70 एयरबस ए321 नियोस विमान खरीदेगी।

Latest Business News

Write a comment