1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. घर बैठे अपनी कार के लिए खरीदें FASTag, Paytm 350 रुपये में चार्ज सुरक्षा के साथ दे रहा है टोल टैग

घर बैठे अपनी कार के लिए खरीदें FASTag, Paytm 350 रुपये में चार्ज सुरक्षा के साथ दे रहा है टोल टैग

पेटीएम ने कहा कि उसके यूजर्स को केवाईसी कराने या बैंक खाता लिंक करने की जरूरत नहीं है। पेटीएम बैलेंस से ही टोल भुगतान हो जाएगा।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: February 15, 2021 17:26 IST
BUY Best Fastag for your car get doorstep delivery see details- India TV Paisa
Photo:NHAI@TWITTER

BUY Best Fastag for your car get doorstep delivery see details

नई दिल्‍ली। देश के सबसे बड़े डिजिटल भुगतान मंच पेटीएम (Paytm) ने चार्ज सुरक्षा के साथ कार के लिए सबसे बेहतरीन टोल टैग की पेशकश की है। पेटीएम ने बताया कि अभी तक 70 लाख से अधिक लोग पेटीएम फास्‍टैग खरीद चुके हैं। पेटीएम से फास्‍टैग खरीदने पर 100 रुपये के मूवी वाउचर भी दिए जा रहे हैं। पेटीएम पर कार/जीप/वैन क्‍लास 4 वाहनों के लिए फास्‍टैग 350 रुपये में मिल रहा है। 16 फरवरी से देशभर के सभी टोल प्‍लाजा पर फास्‍टैग अनिवार्य हो जाएगा। बिना फास्‍टैग वाले वाहनों से जुर्माना वसूला जाएगा।

पेटीएम ने कहा कि उसके यूजर्स को केवाईसी कराने या बैंक खाता लिंक करने की जरूरत नहीं है। पेटीएम बैलेंस से ही टोल भुगतान हो जाएगा। प्रत्‍येक टोल भुगतान की जानकारी यूजर्स को पेटीएम एप पर ही मिल जाएगी। पेटीएम ने यूजर्स को भरोसा दिलया है कि चार्ज सुरक्षा से सही टोल रकम ही कटेगी।  

अब नहीं बढ़ेगी समय-सीमा

केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने रविवार को कहा कि फास्टैग के कार्यान्वयन की समय सीमा को आगे नहीं बढ़ाया जाएगा। उन्होंने कहा कि वाहन मालिकों को तुरंत इस ई-भुगतान सुविधा को अपनाना चाहिए। फास्टैग टोल प्लाजाओं पर शुल्क के इलेक्ट्रॉनिक भुगतान की सुविधा प्रदान करता है। इसे 2016 में पेश किया गया था। टैग अनिवार्य बनाने से यह सुनिश्चित करने में भी मदद मिलेगी कि वाहनों को टोल प्लाजा के माध्यम से बिना रुके गुजरने की सुविधा दी जाए।

गडकरी ने नागपुर हवाईअड्डे पर फास्टैग को लेकर एक प्रश्न का उत्तर देते हुए कहा कि सरकार ने फास्टैग पंजीकरण की समयसीमा को दो-तीन बार बढ़ाया है और अब इसे आगे नहीं बढ़ाया जायेगा। अब हर किसी को तुरंत फास्टैग खरीदना चाहिए। उन्होंने कहा कि कुछ मार्गों पर फास्टैग का पंजीकरण 90 प्रतिशत हो गया है और केवल 10 प्रतिशत लोग ही बचे हैं। उन्होंने कहा कि टोल नाकों पर भी फास्टैग उपलब्ध है और लोगों को इसका इस्तेमाल सहज यातायात के लिए करना चाहिए।

फास्‍टैग वॉलेट में न्‍यूनतम राशि की अनिवार्यता हुई खत्‍म

एनएचएआई ने पिछले हफ्ते ही फास्‍टैग वॉलेट में न्‍यूनतम राशि रखने की अनिवार्यता को समाप्‍त कर दिया है। अब यूजर्स को अपने वॉलेट में कोई न्‍यूनतम राशि रखने की आवश्‍यकता नहीं है। एनएचएआई के इस कदम से इलेक्‍ट्रॉनिक टोल प्‍लाजा पर निर्बाध आवागमन की सुविधा सुनिश्‍चित होगी।  

कहां से बना सकते हैं फास्टैग

एसबीआई, आईसीआईसीआई, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक जैसे बैंक फास्टैग बनवाने की सुविधा दे रहे हैं। आप इन बैंकों के प्वाइंट ऑफ सेल लोकेशन पर जाकर अपने लिए फास्टैग बनवा सकते हैं। इसके साथ ही वाहन चालक अपने नजदीकी टोल प्लाजा पर जाकर भी फास्टैग बनवा सकते हैं।

कौन -कौन से कागजात हैं जरूरी

फास्टैग बनवाने के लिए आपको अपने और अपने वाहन से जुड़े कागजात जमा करवाने होंगे।

ग्राहक/वाहन मालिक : आईडी प्रूफ, एड्रेस प्रूफ, ड्राइविंग लाइसेंस, फोटोग्राफ

वाहन : वाहन का पंजीकरण प्रमाण पत्र (आरसी),  वाहन के मालिक का पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ, केवाईसी दस्तावेज ( व्यक्तिगत/कार्पोरेट)

क्या है फास्टैग बनवाने की प्रक्रिया

  •     FASTag जारी करने वाली एजेंसी सभी दस्तावेजों का वेरिफिकेशन करेगी।
  •     ग्राहकों को वेरिफिकेशन के लिए सभी दस्तावेजों की मूल प्रति रखना जरूरी है।

यह भी पढ़ें: पेट्रोल, डीजल कीमतों में बढ़त जारी, जानिए आपके शहर में आज क्या हैं तेल के भाव

यह भी पढ़े: FASTag की समय-सीमा को लेकर नितिन गडकरी का बड़ा बयान

यह भी पढ़ें: 15 फरवरी से अनिवार्य होने वाले FASTag को लेकर NHAI ने की बड़ी घोषणा, अब नहीं होगी इसकी जरूरत

Write a comment
X