1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. क्रेडिट कार्ड के स्टेटमेंट में आपने गौर कीं ये 8 बातें? हो सकता है बड़ा फायदा!

क्रेडिट कार्ड के स्टेटमेंट में आपने गौर कीं ये 8 बातें? हो सकता है बड़ा फायदा!

आपको अपनी मेल पर आने वाले क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट पर भी गौर करना चाहिए।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: April 15, 2021 15:56 IST
क्रेडिट कार्ड के...- India TV Paisa
Photo:FILE

क्रेडिट कार्ड के स्टेटमेंट में आपने गौर कीं ये 8 बातें? हो सकता है बड़ा फायदा! 

आजकल युवा पीढ़ी के बीच क्रेडिट कार्ड रखना बहुत आम हो गया है। ईजी कैश के चलते हर कोई क्रेडिट कार्ड को हासिल करना चाहता है। शॉपिंग बिल चाहें जितना हो, बस कार्ड स्वैप किया और प्रोडक्ट आपका। इसके अलावा कैशबैक और रिवार्ड पॉइंट्स जैसे लाभ की मदद से नियमित खर्चों नियंत्रित करने में भी क्रेडिट कार्ड मदद करता है। लेकिन अक्सर लोग मोबाइल पर आए क्रेडिट कार्ड के बिल का पूरा या फिर मिनिमम पेमेंट कर देते हैं। जबकि आपको अपनी मेल पर आने वाले क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट पर भी गौर करना चाहिए। 

हालांकि, क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट के महत्व को समझना सभी क्रेडिट कार्डधारकों, विशेष रूप से पहली बार उपयोगकर्ताओं को सूचित निर्णय लेने के लिए आवश्यक है। बैंक क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट जेनरेट करते हैं और आमतौर पर हर बिलिंग साइकल से 21 दिन पहले अपने यूज़र्स के रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर भेजते हैं। क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट और उसके सेक्शन को पढ़ना भ्रामक हो सकता है, इसलिए यह आर्टिकल आपके क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट को समझने में मदद करेगा।

पढें-  Amazon के नए 'लोगो' में दिखाई दी हिटलर की झलक, हुई फजीहत तो किया बदलाव

पढें-  नया डेबिट कार्ड मिलते ही करें ये काम! नहीं तो हो जाएगा नुकसान

क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट आपके क्रेडिट कार्ड के विवरण को दिखाता है जिसमें विभिन्न घटक शामिल हैं, जैसे:

  1. कुल बकाया राशि
  2. भुगतान की नियत तारीख
  3. न्यूनतम राशि देय है
  4. लेन-देन का विवरण
  5. ब्याज लगाया
  6. खाते की सारांश
  7. उपलब्ध क्रेडिट सीमा
  8. रिवार्ड प्वाइंट बैलेंस

अब, इन घटकों में से प्रत्येक को विस्तार से समझें।

पढें-  खुशखबरी! हर साल खाते में आएंगे 1 लाख रुपये, मालामाल कर देगी ये स्कीम

पढें-  हिंदी समझती है ये वॉशिंग मशीन! आपकी आवाज पर खुद धो देगी कपड़े

कुल बकाया राशि

जब आप अपने क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट की जांच करते हैं, तो आपकी सभी खरीदारी या लेनदेन फ़ाइल में दिखाए जाएंगे। आपके क्रेडिट कार्ड की सीमा के आधार पर, खर्च की जाँच के बाद, कुल बकाया राशि दिखाई जाएगी जिसे भुगतान करने की आवश्यकता है। आदर्श रूप से, कुल बकाया राशि का भुगतान बैंक द्वारा निर्धारित नियत तारीख को या उससे पहले किया जाना चाहिए। यदि आप ऐसा करते हैं, तो आपको अपने बकाया राशि पर कोई अतिरिक्त ब्याज शुल्क नहीं देना होगा।

भुगतान की देय तिथि

भुगतान की देय तिथि क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है। यह वह तारीख है जिसके पहले आपको अपने कार्ड के लिए भुगतान करना होगा। यदि आप ऐसा करने में विफल रहते हैं, तो आपको देर से भुगतान शुल्क के साथ कुल बकाया राशि पर ब्याज का भुगतान करना होगा। देय तिथि को चुकाने से आपके क्रेडिट स्कोर पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। देर से भुगतान शुल्क एक निश्चित राशि है और आमतौर पर एक बैंक से दूसरे बैंक में भिन्न होती है।

पढें-  LPG ग्राहकों को मिल सकते हैं 50 लाख रुपये, जानें कैसे उठा सकते हैं लाभ

न्यूनतम राशि देय

यदि आप कुल बकाया राशि को खाली करने में सक्षम नहीं हैं, तो क्रेडिट कार्ड कंपनियां और बैंक आमतौर पर आपको न्यूनतम राशि का भुगतान करने का विकल्प देते हैं जो कुल बकाया राशि का एक छोटा सा अंश है। देय न्यूनतम राशि का भुगतान करके, आप देर से भुगतान शुल्क का भुगतान करने से बच सकते हैं और अपने क्रेडिट कार्ड खाते को सक्रिय रख सकते हैं, हालांकि, आपको शेष बकाया देय राशि पर ब्याज का भुगतान करना होगा। इसलिए, देय न्यूनतम राशि का भुगतान करना एक अच्छी बात नहीं है।

लेन-देन का विवरण

देय न्यूनतम राशि के साथ, आप लेन-देन की तारीख और समय सहित वर्तमान बिलिंग चक्र के दौरान अपने सभी क्रेडिट कार्ड लेनदेन का विवरण भी देख सकते हैं। इन विवरणों के साथ, आप किए गए खरीद को पार कर सकते हैं, किसी भी विसंगतियों को देख सकते हैं, और अपने खर्च करने के पैटर्न की स्पष्ट समझ प्राप्त कर सकते हैं।

ब्याज 

इस अनुभाग में आपके बकाया बकायों पर लगाए गए किसी भी ब्याज शुल्क से संबंधित विवरण शामिल होंगे। क्रेडिट कार्ड 50 दिनों तक की ब्याज-मुक्त अवधि के साथ आते हैं, जिसके बाद बकाया राशि पर ब्याज लिया जाता है। ये शुल्क जारीकर्ता से जारीकर्ता के लिए भिन्न होते हैं और प्रति माह 5% तक जा सकते हैं। इस तरह, यह इस बात पर फिर से जोर देने के लायक होगा कि आप अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते समय अपने बजट को भंग न करें और यह सुनिश्चित करें कि किसी भी ब्याज शुल्क से बचने के लिए आपके बकाया राशि को हमेशा समय पर पूरा किया जाए।

खाते का सारांश

आपके मासिक क्रेडिट कार्ड विवरण में, आपको अपने क्रेडिट कार्ड खाते का सारांश मिलेगा। यह आपके खाते का शुरुआती शेष दिखाएगा जो कि क्रेडिट चक्र की शुरुआत में था, सभी लेन-देन जो बिलिंग चक्र के दौरान किए गए थे, पिछले चक्र से किसी भी तरह का ओवर-बैलेंस, क्रेडिट कार्ड के साथ ईएमआई लेनदेन का विवरण अन्य विवरणों के साथ जैसे कि कोई अतिरिक्त शुल्क जो बिलिंग चक्र के दौरान लगाए गए हैं।

उपलब्ध क्रेडिट लिमिट

क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट आपको आपके क्रेडिट कार्ड की क्रेडिट सीमा, उपलब्ध क्रेडिट सीमा और नकद सीमा दिखाता है। क्रेडिट सीमा आपके क्रेडिट कार्ड को जारी करते समय आपके बैंक द्वारा स्वीकृत अधिकतम क्रेडिट राशि है। उपलब्ध क्रेडिट सीमा आपकी शेष राशि को आपकी क्रेडिट सीमा से मासिक बकाया राशि घटाने के बाद उपयोग की जाने वाली शेष राशि है। क्रेडिट सीमा और उपलब्ध क्रेडिट सीमा के बीच का अंतर आमतौर पर कुल देय होता है जिसे चुकाने की आवश्यकता होती है।

कई क्रेडिट कार्ड एक नकद सीमा भी प्रदान करते हैं जो कुल क्रेडिट सीमा का एक हिस्सा है। क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ता बयान में उल्लिखित नकदी सीमा तक अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके एटीएम से नकदी निकाल सकते हैं। हालांकि, ऐसे नकद आहरण, जिन्हें नकद अग्रिम के रूप में भी जाना जाता है, में बहुत अधिक ब्याज शुल्क शामिल होते हैं जो निकासी के दिन से लगाए जाते हैं। इसलिए, कार्डधारकों को जमा किए गए अन्य क्रेडिट कार्ड बकायों की तरह नकद निकासी पर कोई ब्याज मुक्त अवधि नहीं मिलती है

रिवार्ड पॉइंट्स बैलेंस

रिवार्ड पॉइंट सबसे अधिक मांग वाले क्रेडिट कार्ड लाभों में से एक हैं, जो हर योग्य खर्च के साथ जमा किए जा सकते हैं। क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट के इस खंड में उस बिलिंग चक्र में संचित रिवार्ड पॉइंट्स की संख्या और उस पॉइंट्स तक संचित कुल रिवार्ड पॉइंट्स की संख्या का उल्लेख है। क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ता अपने मौजूदा पुरस्कारों के रिवार्ड पॉइंट्स को भुनाने के बाद मिलने वाले पुरस्कारों (फ्री मर्चेंडाइज़, डिस्काउंट कूपन, सेवाओं आदि) का पता लगाने के लिए अपने कार्ड के रिवॉर्ड कैटलॉग की जांच कर सकते हैं।

अंत में, अपने क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट को समझना न केवल आपके समय पर पूर्ण रूप से अपना बकाया सुनिश्चित करने और ब्याज शुल्क से बचने के लिए, बल्कि वित्तीय अनुशासन, स्पॉट विसंगतियों को कम करने, लापरवाह उपयोग को कम करने और समय के साथ अपने क्रेडिट में सुधार करने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।

Write a comment
X