1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. सावधान! तुरंत बंद कर दें अपने डेबिट कार्ड का ये फीचर, हो सकता है बड़ा नुकसान

सावधान! तुरंत बंद कर दें अपने डेबिट कार्ड का ये फीचर, हो सकता है बड़ा नुकसान

कोरोना संकट के बीच जहां हर सर्विस को कॉन्टेक्ट लैस बनाने की कोशिश की जा रही है, इस बीच बीते एक साल में देश की बैंकिंग व्यवस्था भी तेजी से डिजिटल हुई है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: June 24, 2021 14:52 IST
सावधान! तुरंत ऑफ कर...- India TV Paisa

सावधान! तुरंत ऑफ कर दें अपने डेबिट कार्ड का ये फीचर, होगा बड़ा नुकसान

अगर आप भी बैंक का डेबिट एवं एटीएम कार्ड उपयोग करते हैं तो आपको तुरंत सावधान हो जाना चाहिए। डेबिट कार्ड पर डिफॉल्ट मिलने वाली एक सेवा इन दिनों कई ग्राहकों के अकाउंट खाली कर रही है। जिसे देखने हुए ग्राहकों को आगाह किया जा रहा है कि वे यह सर्विस बंद कर दें। दरअसल यह सर्विस है इंटरनेशनल पेमेंट की सुविधा। जो कि अधिकतर डेबिट कार्ड में आती है। जो इंटरनेशनल पेमेंट की सुविधा देती है। यदि आप कोई भी विदेश यात्रा नहीं कर रहे हैं और इंटरनेशनल वेबसाइट से पर्चेज नहीं कर रहे हैं तो बेहतर होगा कि आप यह सेवा बंद ही कर दें। 

दरइसल केनरा बैंक ने ग्राहकों को साइबर क्राइम, फ्रॉड्स से बचने के लिए अलर्ट किया है। केनरा बैंक ने अपने ग्राहकों को एटीएम से जुड़े इस फीचर को ऑफ करने के लिए कहा है, ताकि भविष्य में कोई अनहोनी ना हो और ग्राहक किसी फ्रॉड का शिकार ना हो। केनरा बैंक ने अपने आधिकारिक वेबसाइट पर इसकी जानकारी दी है और कंपनी के लेटरहेड पर ग्राहकों को अलर्ट किया है। हालांकि यह संदेश केनरा बैंक के ग्राहकों के लिए है, लेकिन यदि आपका अकाउंट किसी अन्य बैंक में भी है तो भी आपके लिए यह जरूरी खबर है।

पढें-  हिंदी समझती है ये वॉशिंग मशीन! आपकी आवाज पर खुद धो देगी कपड़े

पढें-  किसान सम्मान निधि मिलनी हो जाएगी बंद! सरकार ने लिस्ट से इन लोगों को किया बाहर

इंटरनेशनल यूजेज बंद कर दें

बैंक की ओर से जारी की गई आधिकारिक जानकारी के अनुसार, बैंक ने लोगों से इंटरनेशनल यूसेज के फीचर को ऑफ करने के लिए कहा है। इसमें कहा गया है कि किसी भी अनचाहे ट्रांजेक्शन से बचने के लिए कृपया अपने कार्ड में मोबाइल बैंकिंग, नेटबैंकिंग, एटीएम या ब्रांच से इंटरनेशनल यूसेज को बंद कर दें। बैंक की ओर से ये इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि कई ग्राहकों के साथ इंटरनेशनल फ्रॉड होते रहते हैं। 

पढें-  Aadhaar के बिना हो जाएंगे ये काम, सरकार ने नोटिफिकेशन जारी कर जरूरत को किया खत्म

पढें-  बैंक के OTP के नाम हो रहा है फ्रॉड, खाली हो सकता है अकाउंट, ऐसे रहे सावधान

पढें-  SBI में सिर्फ आधार की मदद से घर बैठे खोलें अकाउंट, ये रहा पूरा प्रोसेस

दोबारा कर सकते हैं चालू

ऐसा नहीं है कि एक बार बंद करने के बाद आकी ये सेवा समाप्त हो जाएगी। अगर आपको इंटरनेशनल ट्रांजेक्शन करने की आवश्यकता पड़ती है तो आप इसे चालू भी कर सकते हैं। आप इसे ज्यादा टाइम खर्च किए बिना आसानी से वापस शुरू भी कर सकते हैं।

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X