1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. PM Kisan Samman Nidhi Scheme में आपका नाम है या नहीं, ऐसे करें ऑनलाइन चेक

PM Kisan Samman Nidhi Scheme में आपका नाम है या नहीं, ऐसे करें ऑनलाइन चेक

इस योजना के तहत सरकार किसानों के बैंक खातों में हर साल 6,000 रुपए जमा करती है। यह राशि तीन बराबर किस्तों में किसानों के बैंक खातों में सीधे डाली जाती है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: September 04, 2020 11:20 IST
Farmers can check his name in pm kisan samman nidhi scheme online- India TV Paisa
Photo:THEPRINT

Farmers can check his name in pm kisan samman nidhi scheme online

देश के अन्‍नदाता किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना काफी महत्‍वपूर्ण है। इस योजना के तहत सरकार किसानों के बैंक खातों में हर साल 6,000 रुपए जमा करती है। यह राशि तीन बराबर किस्तों में किसानों के बैंक खातों में सीधे डाली जाती है।

ऑनलाइन ऐसे चेक करें अपना नाम

अगर आपने इस योजना के लिए आवेदन किया है और अब अपना नाम लाभार्थियों की सूची में देखना चाहते हैं तो आपके लिए सरकार ने यह सुविधा ऑनलाइन भी उपलब्‍ध कराई है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2020 की नई सूची को सरकारी वेबसाइट pmkisan.gov.in पर चेक कर सकते हैं। अगर आपका आवेदन किसी डॉक्यूमेंट (आधार, मोबाइल नंबर या बैंक खाता) की वजह से रुका है तो वह दस्‍तावेज ऑनलाइन अपलोड भी कर सकते हैं। अगर आप किसान हैं और इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आप इस बेवसाइट की मदद लेकर अपना नाम खुद जोड़ सकते हैं।

फॉर्मर कॉर्नर टैब  

किसानों को इसके लिए pmkisan.gov.in बेवसाइट को लॉग इन करना होगा। इसमें दिए गए फॉर्मर कॉर्नर टैब में क्लिक करें। इस टैब में किसानों को खुद को पीएम किसान योजना में पंजीकृत करने का विकल्प दिया गया है। अगर आपने पहले आवेदन किया है और आपका आधार ठीक से अपलोड नहीं हुआ है या किसी वजह से आधार नंबर गलत दर्ज हो गया है तो भी इसकी जानकारी भी इसमें मिल जाएगी। जिन किसानों को इस योजना का लाभ सरकार की तरफ से दिया गया है उनके भी नाम राज्य/जिलेवार/तहसील/गांव के हिसाब से देखे जा सकते हैं। इसमें सरकार ने सभी लाभार्थियों की पूरी सूची अपलोड कर दी है। इतना ही नहीं आपके आवेदन की स्थिति क्या है, इसकी जानकारी किसान आधार संख्या/ बैंक खाता/ मोबाइल नंबर के जरिये भी मालूम कर सकते हैं।

केंद्र सरकार ने नए वित्त वर्ष में किसानों के नाम जोड़ने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। नया वित्तीय वर्ष शुरू हो चुका है, इसलिए अब नई सूची जारी की जाएगी। इससे पहले किसानों को अपना नाम सूची में जांचने और नए नाम जोड़ने का अवसर दिया गया है।

पीएम किसान योजना की छठी किस्त जारी

पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम की छठी किस्त जारी हो चुकी है। पीएम मोदी ने इस स्कीम के तहत 17,100 करोड़ रुपए की एकमुश्त राशि जारी की है। केंद्र सरकार के मुताबिक अब तक इस स्कीम के तहत 9.9 करोड़ किसानों को 75,000 करोड़ रुपए की रकम जारी की जा चुकी है।

अब तक मिली किसानों को किस्त

1- पीएम किसान योजना पहली किस्त - फरवरी 2019 में जारी की गई थी

2- पीएम किसान योजना दूसरी किस्त - 2 अप्रैल 2019 को जारी की गई थी

3- पीएम किसान योजना तीसरी किस्त - अगस्त 2019 में जारी की गई थी

4- पीएम किसान योजना चौथी किस्त - जनवरी 2020 में जारी की गई

5- पीएम किसान योजना 5वीं किस्त - 1 अप्रैल, 2020 में जारी की गई

6- पीएम किसान योजना छठी किस्त - 1 अगस्त से पैसा आना शुरू

Write a comment
X