Friday, April 19, 2024
Advertisement

दानवीर मोदी: पीएम मोदी कर चुके हैं 103 करोड़ रुपए का दान, PM CARES Fund में भी दिए थे 2.25 लाख रुपए

PM Modi : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सामाजिक कार्यों के लिए अपनी कमाई से दान देने में कभी पीछे नहीं रहे हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 03, 2020 12:33 IST
PM Modi- India TV Hindi
Image Source : FILE PM Modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सामाजिक कार्यों के लिए अपनी कमाई से दान देने में कभी पीछे नहीं रहें हैं। अबतक पीएम मोदी अपनी कमाई से इस तरह के कामों के लिए कुल 103 करोड़ रुपए का दान दे चुके हैं। कोरोना के खिलाफ लड़ाई में पीएम मोदी ने जब PM CARES Fund को लॉन्च किया था तो उसमें भी शुरुआती तौर पर अपनी कमाई से 2.25 लाख रुपए का दान दिया था। प्रधानमंत्री मोदी कभी बच्चियों की शिक्षा के कार्यक्रम के लिए तो कभी साफ गंगा मिशन के लिए दान दे चुके हैं।

समाज के पिछड़े वर्ग के कल्याण के लिए प्रधानमंत्री मोदी कई बार अपनी कमाई से दान कर चुके हैं। 2019 में कुंभ मेले में काम कर रहे सफाई कर्मचारियों के कल्याण के लिए पीएम मोदी ने अपनी जेब से 21 लाख रुपए का दान दिया था। 

प्रधानमंत्री मोदी को जब दक्षिण कोरिया में सियोल प्राइज से सम्मानित किया गया था तो उन्होंने उसी समय घोषणा की थी कि प्राइस की सम्मान राशि 1.3 करोड़ रुपए को नमामी गंगे योजना में खर्च का जाएगा ताकि मां गंगा की सफाई का काम पूरा हो सके। पीएम मोदी को प्रधानमंत्री रहते मिले उपहारों की हाल ही में नीलामी हुई है और उस नीलामी से 3.4 करोड़ रुपए की राशि मिली है, उस राशि को भी नमामी गंगे योजना में खर्च किए जाने की घोषणा हुई है।

2015 तक प्रधानमंत्री मोदी को मिले उपहारों की भी 2015 में नीलामी हुई थी और उस समय नीलामी से 8.35 करोड़ रुपए मिले थे और उस राशि को भी नमामी गंगे योजना में खर्च किए जाने की बात हुई थी। नरेंद्र मोदी ने जब गुजरात के मुख्यमंत्री का कार्यकाल पूरा किया था तो उन्होंने अपनी कमाई से गुजरात सरकार के कर्मचारियों की बच्चियों की शिक्षा के लिए 21 लाख रुपए का दान दिया था। 

गुजरात के मुख्यमंत्री रहते हुए नरेंद्र मोदी को जो उपहार मिले थे, उनकी नीलामी से 89.96 करोड़ रुपए मिले थे जिसे कन्या केलावनी फंड में दान दिया गया था और उसका इस्तेमाल योजना के जरिए बच्चियों की शिक्षा में किया गया था।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement