1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. Paytm पर 'दुकान' खोल घर बैठे कमा सकते हैं मोटा मुनाफा, जानिए कैसे शुरू करें बिजनेस

Paytm पर 'दुकान' खोल घर बैठे कमा सकते हैं मोटा मुनाफा, जानिए कैसे शुरू करें बिजनेस

हम बताएंगे कि आप पेटीएम मॉल के साथ कैसे व्यापार कर सकते हैं। इसके लिए आपको कहां रजिस्ट्रेशन करवाना होगा और इसके लिए शुरुआम में कितना निवेश करना होगा।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 04, 2021 12:24 IST
Paytm पर 'दुकान' खोल घर...- India TV Paisa

Paytm पर 'दुकान' खोल घर बैठे कमा सकते हैं मोटा मुनाफा, जानिए कैसे शुरू करें बिजनेस 

कोरोना संकट के दौरान जहां दुकान या माॅल में लोगों की आवाजाही काफी कम हो गई है, इसका फायदा ऑनलाइन मार्केट प्लेस को मिल रहा है। लोग पहले से कहीं अधिक ऑनलाइन खरीदारी कर रहे हैं। आज लोग सुई से लेकर कार तक खरीदने के लिए ऑनलाइन बाजार में विकल्प तलाशते हैं। लोगों के इस बदलते सुझान ने ऑनलाइन बिजनेस करने वालों के लिए सफलता के नए दरवाजे खोल दिए हैं। अमेजन से लेकर फ्लिपकार्ट पर लाखों सेलर्स करोड़ों बायर्स को अपना माल बेच कर मुनाफा कमा रहे हैं। 

पढ़ें- नवजात शिशु का भी बनवा सकते हैं आधार कार्ड, ये है पूरा तरीका

पढ़ें- सिर्फ 149 रुपये में लाइफ इंश्योरेंस, बिना कागजात घर बैठे ऐसे करें अप्लाई

ऐसे में मोबाइल वाॅलेट के क्षेत्र की दिग्गज कंपनी पेटीएम पर भी ऑनलाइन बिजनेस करने के मौके पैदा हुए हैं। दरअसल पेटीएम, अपने पेटीएम मॉल के जरिए लोगों को व्यापार करने का अवसर दे रहा है। आप पेटीएम के जरिए अपना सामान बेच सकते हैं और अपने बिजनेस को नई दिशा दे सकते हैं। खास बात ये है कि आप अपनी दुकान का व्यापार करने के साथ ही ऑनलाइन माध्यम से व्यापार कर सकते हैं। पेटीएम के देश भर में करोड़ों ग्राहक हैं ऐसे में आप चाहें बिहार के किसी गांव के व्यापारी हों या दिल्ली मेें दुकाान के मालिक, यहां कारोबार करने से आपके बिजनेस की रीच काफी बढ़ जाएगी और ग्राहकों की संख्या बढ़ने से आपका मुनाफा भी बढ़ जाएगा।

आम कारोबारियों या व्यापार की इच्छा रखने वाले युवाओं के लिए इंडिया टीवी पैसा एक खास पेशकश कर रहा है। जिसके तहत हम बताएंगे कि आप पेटीएम मॉल के साथ कैसे व्यापार कर सकते हैं। इसके लिए आपको कहां रजिस्ट्रेशन करवाना होगा और इसके लिए शुरुआम में कितना निवेश करना होगा। 

पढ़ें- बैंक अकाउंट से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर बदलना हुआ बेहद आसान, ये रहा पूरा प्रोसेस

Paytm Mall पर कौन कर सकता है कारोबार? (How to do Business with Paytm)

आप भारत में कहीं भी रहते हैं, आपके लिए पेटीएम पर कारोबार करने के दरवाजे हमेशा खुले हैं। कंपनी के अनुसार कोई भी व्यक्ति पेटीएम मॉल के जरिए लोगों को सामान बेच सकता है। इसके लिए आपको बस पेटीएम पर ट्रेडिंग के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा। बता दें कि पेटीएम के करोड़ों डाउनलोड है। ऐसे में आप अपने घर बैठे करोड़ों लोगों तक पहुंच सकते हैं। ऐसे में आप यूपी के झांसी में हो या बिहार के भागलपुर में, आप एक शहर या इलाके में सीमित रखने के बजाय पूरे देश में अपना कारोबार बढ़ा सकते हैं।

पढ़ें- अब गैर रजिस्टर मोबाइल नंबर पर भी आएगा आधार OTP, UIDAI ने बताई पूरी प्रक्रिया

कैसे शुरू कर सकते हैं कारोबारः(How to start Business with Paytm)

पेटीएम से व्यापार शुरू करने के लिए आपको पेटीएम माॅल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। खास बात है कि आॅनलाइन जैसे नए प्लेटफाॅर्म पर आपको बिजनेस करने के तरीके सिखाने और अपने बिज़नेस को अच्छे ढंग से मैनेज करने के लिए, आपको सेलर पैनल कि ट्रेनिंग दी जाएगी। इस बाद विशिष्ट केटेगरी में अपने प्रोडक्ट्स को लिस्ट करें और सामान बेचना शुरू कर दें। आपको पेटीएम की ओर से आर्डर रिसीव करना, प्रोडक्ट पैक करना और पिकअप रिक्वेस्ट करना आदि सब बताया जाएगा। कोरियर पार्टनर आपका प्रोडक्ट पिकअप करेंगे और ग्राहक को डिलीवर करेंगे। आर्डर के सफलतापूर्वक डिलीवर होने पर पेटीएम मॉल अगले 7 से 10 दिनों के भीतर आपका भुगतान कर देगा।

साथ रखें ये जरूरी दस्तावेजः (Document Needed)

पेटीएम मॉल पर व्यापार के लिए व्यापारी को कुछ कागजों की आवश्यकता होती है। यहां आपके पास सबसे जरूरी दस्तावेज पैन कार्ड और आधार नंबर के अलावा आपका बैंक खाता है। इसके साथ ही केवाईसी दस्तावेज जैसे पहचान का प्रूफ, कंपनी का एड्रेस प्रूफ, वेयरहाउस एड्रेस प्रूफ भी देने होंगे। इसके अलावा कैंसल किया गया चेक, ब्रांड ऑथराइज़शन लेटर, ट्रेडमार्क सर्टिफिकेट आदि भी जरूरी हैं। 

इन प्रोडक्ट के लिए GST नंबर की जरूरत नहीं

खास बात यह है कि आपको कारोबार करने के लिए जीएसटी नंबर की जरूरत नहीं है। आप इसके बिना भी रजिस्टर कर सकते हैं। लेकिन आप केवल टैक्स छूट वाली केटेगरी में बेचने के लिए पात्र होंगे। किसी अन्य प्रोडक्ट को बेचने के लिए आपको जीएसटी नंबर की आवश्यकता होगी

Write a comment
Click Mania