1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. खुशखबरी! अब इंडेन ग्राहक भी बुक कर सकेंगे HP और भारत के LPG सिलेंडर, रेटिंग देखकर तय करें एजेंसी

खुशखबरी! अब इंडेन ग्राहक भी बुक कर सकेंगे HP और भारत के LPG सिलेंडर, रेटिंग देखकर तय करें एजेंसी

अगर आपके पास इंडेन का LPG कनेक्शन है लेकिन आपके इलाके का डिस्ट्रिब्यूटर अच्छी सेवा नहीं देता तो टेंशन की बात नहीं है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: June 11, 2021 14:06 IST
खुशखबरी! अब इंडेन...- India TV Paisa

खुशखबरी! अब इंडेन ग्राहक भी बुक कर सकेंगे HP और भारत के LPG सिलेंडर, रेटिंग देखकर तय करें एजेंसी

अगर आपके पास इंडेन का LPG कनेक्शन है लेकिन आपके इलाके का डिस्ट्रिब्यूटर अच्छी सेवा नहीं देता तो टेंशन की बात नहीं है। अब आप एचपी या भारत गैस के डीलर से सिलेंडर ले सकते हैं। यही बात एचपी या भारत के ​डीलर के लिए भी लागू होगी। दरअसल मोदी सरकार अब देशभर के करोड़ों एलपीजी ग्राहकों को नई सुविधा देने जा रही है। अब आप खुद तय करेंगे कि किस कंपनी से गैस लेंगे। भले ही आप दूसरी कंपनी के ग्राहक क्यों न हों। 

सरकार ने अब LPG ग्राहकों को यह यह तय करने की अनुमति देने का फैसला किया गया है कि वे किस डिस्ट्रिब्‍युटर से एलपीजी रिफिल कराना चाहते हैं। ग्राहकों को अपने इलाके के डीलर्स की लिस्ट मिलेगी। आप रेटिंग पॉइंट देखकर फैसला ले सकते हैं। पायलट चरण में यह अनूठी सुविधा गुड़गांव, पुणे, रांची, चंडीगढ़, कोयंबटूर में उपलब्ध होगी। इसके बाद यह सेवा देश भर में लागू हो सकती है। 

पढें-  LPG ग्राहकों को मिल सकते हैं 50 लाख रुपये, जानें कैसे उठा सकते हैं लाभ

पढें-  खुशखबरी! हर साल खाते में आएंगे 1 लाख रुपये, मालामाल कर देगी ये स्कीम

रेटिंग देखकर चुन सकते हैं डीलर 

जब ग्राहक अपने मोबाइल ऐप या ग्राहक पोर्टल के माध्‍यम से एलपीजी रिफिल की बुकिंग करेंगे तो उन्‍हें अपने एरिया में डिस्ट्रिब्‍युटर्स की लिस्‍ट दिखेगी। ग्राहक एलपीजी रिफिल डिलीवरी प्राप्त करने के लिए अपने एरिया के लिए लागू लिस्‍ट में से किसी भी डिस्ट्रिब्‍युटर को चुन सकता है। इससे न सिर्फ ग्राहकों को अच्छी सेवा मिलेगी वहीं यह सुविधा डीलर्स के बीच भी अच्छी सर्विस देने के लिए प्रतिस्पर्धा बढ़ाएगी।

पढें-  हिंदी समझती है ये वॉशिंग मशीन! आपकी आवाज पर खुद धो देगी कपड़े

पढें-  किसान सम्मान निधि मिलनी हो जाएगी बंद! सरकार ने लिस्ट से इन लोगों को किया बाहर

एलपीजी कनेक्शन पोर्टेबिलिटी की सुविधा

ग्राहकों को एलपीजी कनेक्‍शन के ऑनलाइन ट्रांसफर की सुविधा भी तेल कंपनियां वेब पोर्टल और मोबाइल ऐप के जरिए देंगी। ग्राहक अपने रजिस्‍टर्ड लॉगिन का इस्‍तेमाल करके अपने एरिया के डिस्ट्रिब्‍युटर की लिस्‍ट से OMC डिस्ट्रिब्‍युटर को चुन सकते हैं।  यह सुविधा नि:शुल्क है और इस सुविधा के लिए कोई शुल्क या ट्रांसफर चार्ज नहीं देना होगा। मई 2021 में OMC द्वारा 55,759 पोर्टेबिलिटी अनुरोधों को सफलतापूर्वक पूरा किया गया है। यहां उन्‍हें अपने एलपीजी कनेक्‍शन की पोर्टिंग का विकल्‍प चुनने का मौका मिलेगा। सोर्स डिस्ट्रिब्‍युटर के पास ग्राहक से संपर्क करने और उसे सुविधा जारी करने का विकल्प होता है।

Write a comment
X