1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. सावधान! आपके पास SBI से आया है ये मैसेज तो तुरंत बंद कर दें UPI, खाली हो जाएगा अकाउंट!

सावधान! आपके पास SBI से आया है ये मैसेज तो तुरंत बंद कर दें UPI, खाली हो जाएगा अकाउंट!

इंटरनेट बैंकिंग का दायरा जिस तेजी के साथ बढ़ रहा है, उतनी तेजी के साथ बैंक खातों के साथ हो रहे फ्रॉड की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 27, 2021 15:05 IST
आपके पास SBI से आया है...- India TV Paisa

आपके पास SBI से आया है ये मैसेज तो तुरंत बंद कर दें UPI, खाली हो जाएगा अकाउंट!

इंटरनेट बैंकिंग का दायरा जिस तेजी के साथ बढ़ रहा है, उतनी तेजी के साथ बैंक खातों के साथ हो रहे फ्रॉड की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है। हर दिन देश में किसी न किसी ग्राहक के साथ फ्रॉड हो रहा है। इस फ्रॉड में उसके खातों में जमा जीवन भर की कमाई स्वाहा हो रही है। लूट करने वाले ​दुनिया के किसी अनजान कोने में छिपकर आपके खाते पर नजर रखे हैं। यूपीआई और फोन बैंकिंग जैसी सुविधाओं ने धोखेबाजों का काम और भी आसान बना दिया है। 

इस बीच देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India) ने ग्राहकों को चेतावनी दी है। SBI ने ग्राहकों से कहा है कि यदि आपके पास UPI के जरिए अकाउंट से पैसा निकलने का मैसेज आता है और आपने यह ट्रांजेक्शन नहीं किया है तो आप सबसे पहले अपना यूपीआई अकाउंट तुरंत बंद करा दें। 

कैसे बंद करें यूपीआई 

एसबीआई ने अपने ट्वीट में कहा है UPI सेवा को बंद करने के लिए ग्राहक टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 1800111109 पर कॉल कर सकते हैं। या फिर आईवीआर नंबर 1800-425-3800 / 1800-11-2211 पर भी कॉल कर सकते हैं। इसके अलावा https://cms.onlinesbi.sbi.com/cms/ पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। साथ ही 9223008333 नंबर पर SMS भेज कर शिकायत बता सकते हैं।

न दें ऐसे मैसेज पर ध्यान 

गृह मंत्रालय ने चेतावनी देते हुए आम लोगों से कहा है कि साइबर अपराधी कोविड-19 का हवाला देकर चमत्‍कारी इलाज, हर्बल उपचार, टीके, त्वरित जांच आदि जैसी आकर्षक पेशकश करके ग्राहकों को लुभा सकते हैं। चिकित्सा परामर्श देने एवं तत्काल भुगतान करने का आग्रह करने वाले संदिग्ध /अवांछित कॉल, ई-मेल अथवा टैक्स्ट का जबाव न दें। अगर आपको भी ऐसा कोई मैसेज रिसीव होता है तो इसकी शिकायत तुरंत साइबर क्राइम पुलिस में करें। साथ ही मैसेज में दिए गए किसी भी लिंक पर क्लिक न करें।

Write a comment
X