1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. त्योहारी सीजन में प्रॉपर्टी खरीदने की कर रहें हैं तैयारी तो पहले कर लें इन दस्तावेजों की जांच

Festive Offers: त्योहारी सीजन में प्रॉपर्टी खरीदने की कर रहें हैं तैयारी तो पहले कर लें इन दस्तावेजों की जांच

Festive Offers: त्योहारी सीजन में प्रॉपर्टी खरीदने की कर रहें हैं तैयारी तो पहले कर लें इन दस्तावेजों की जांच Festive Offers: preparing to buy property in the festive season, then first check these documents

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: September 20, 2022 15:55 IST
property buying - India TV Hindi News
Photo:FILE property buying

Festive Offers: त्योहारी सीजन अब शुरू होने को है। ऐसे में अगर आप प्राॅपर्टी खरीदने की योजना बना रहे हैं तो कुछ बातों की जानकारी पहले जुटा लें। प्राॅपर्टी बाजार के विशेषज्ञों का कहना है कि बहुत से लोग प्रॉपर्टी खरीदना चाहते हैं, लेकिन उन्हें इस बारे में कोई खास जानकारी नहीं होती है। ऐसे में अगर भी इस त्योहारी सीजन में प्रॉपर्टी खरीदने जा रहे हैं तो उससे पहले कुछ अहम दस्तावेजों की जांच करनी बेहद जरूरी है। 

क्लियरेंस मिली है या नहीं  

जब आप किसी प्रोजेक्ट में निवेश करने जा रहे हैं तो उसके पहले यह जांच लें कि उस डेवलपर को वहां पर कंस्ट्रक्शन की इजाजत मिली है या नहीं। सभी क्लियरेंस के दस्‍तावेज की मांग डेवलपर्स से करें। यदि डेवलपर जानकारी देने से माना करता है तो संबंधित विभागों से इसकी जानकारी एकत्र करें। प्रॉपर्टी का नक्शा पास हुआ है या नहीं, इसकी भी जानकारी बहुत जरूरी होती है। ग्राहक को इस बात की छानबीन भी करनी चाहिए कि जिस प्रोजेक्ट में वे निवेश करने जा रहे हैं, उसे टाउन प्लानिंग अप्रूवल दिया गया है या नहीं। साथ ही प्रोजेक्ट में किसी भी प्रकार की अनियमितता की जांच भी अवश्य करें।

सेल डीड

प्रॉपर्टी खरीदते वक्त सेल डीड की जांच अवश्य करें, इससे आपको प्रॉपर्टी की वैधता के बारे में पता चल जाएगा। सेल डीड देखने से प्रॉपर्टी के मालिकाना हक और विवादों की जानकारी मिल जाती है। प्रॉपर्टी फ्रॉड के अधिकतर मामले फर्जी कागजात के जरिए किए जाते हैं, इसलिए असली सेल डीडी देखकर प्रॉपर्टी लेने में कोई समस्‍या नहीं आती है। डेवलपर से प्रॉपर्टी ट्रांसफर के दस्तावेज भी जरूर जांच लें।

बैंक से लोन

 प्रॉपर्टी खरीदते वक्त एक अहम बात नहीं भूलनी चाहिए। आपको देखना चाहिए कि जिस प्रोजेक्ट में आप निवेश करने वाले हैं, उसे किसी बैंक ने होम लोन उपलब्ध कराने के लिए अप्रूव किया है या नहीं। अगर ऐसा किया गया है तो समझिए कि आपका प्रोजेक्ट सुरक्षित है। हालांकि, ऐसा नहीं है कि बैंक लोन दे रहा है तो वह प्रोजेक्ट पूरी तरह से सुरक्षित है। हाल के दिनों में कई ऐसे वाकए हुए हैं, जिसमें बैंक से प्राप्‍त प्रोजेक्‍ट में कानूनी व्यवधान का समाना करना पड़ा है।

बिल्डर-बायर एग्रीमेंट 

निवेश करने से पहले बिल्डर-बायर एग्रीमेंट को पढ़ें और समझें। यदि खुद से समझ में नहीं आ रहा हो तो किसी वकील से मदद लें। बिल्डर-बायर एग्रीमेंट में कई ऐसे क्लॉज होते हैं, जो आगे चलकर आपको परेशान कर सकते हैं। इसमें पेनाल्टी क्लॉज और पेमेंट प्लान के क्लॉज को बारीकी से पढ़ें। कोई भी कनफ्यूजन होने पर बिल्डर से पूछें।

Latest Business News

Write a comment
navratri-2022