Monday, May 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. सोना खरीदने से क्यों कतरा रहे हैं लोग? जानें मौजूदा कीमत निवेशकों के लिए गोल्डन पीरियड या घाटे का सौदा

सोना खरीदने से क्यों कतरा रहे हैं लोग? जानें मौजूदा कीमत निवेशकों के लिए गोल्डन पीरियड या घाटे का सौदा

Gold Price in India: भारत में सोने की खरीदारी में रिकॉर्ड गिरावट देखी गई है। बाजार में भी काफी उथल-पुथल देखा जा रहा है। ऐसे में सोना खरीदना आपके लिए कितना फायदेमंद हो सकता है?

Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: August 02, 2023 16:51 IST
Gold Price in India- India TV Paisa
Photo:FILE Gold in India

Gold Rate Today: भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता बाजार है। वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (डब्ल्यूजीसी) के अनुसार, भारत के घरेलू बाजार में रिकॉर्ड ऊंची कीमतों के कारण अप्रैल-जून तिमाही के दौरान सोने की मांग सात प्रतिशत कमी देखी गई है, जिसके वजह से मांग घटकर 158.1 टन रह गई। इस साल देश में सोने की खरीदारी सबसे कम होने का अनुमान है क्योंकि 2020 में कोविड-19 महामारी ने दूसरे सबसे बड़े खपत वाले देश को प्रभावित किया है, ऊंची घरेलू कीमतें खरीदारों को डरा रही हैं। वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल में भारत के रीजनल चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर पी.आर. सोमसुंदरम के अनुसार, भारत में 2023 में 650 से 750 टन सोना खरीदने की उम्मीद है। लंदन स्थित समूह के अनुसार, यह रेंज पिछले साल खरीदे गए 774 टन से कम है और 2020 में खरीदे गए 446 टन के बाद से सबसे कम है।

निवेश की मांग 2022 की दूसरी तिमाही में 30.4 टन से मामूली रूप से 3% गिरकर 29.5 टन हो गई। तिमाही के दौरान 2,000 रुपये के नोटों पर प्रतिबंध पर तीखी प्रतिक्रिया के बाद सोने की मांग पर खास प्रभाव पड़ा है। ऐसे में सवाल यह उठ रहा है कि इस घटती मांग के पीछे जो लोग सोना खरीद रहे हैं, क्या वह फायदे में हैं या उन्हें आगे नुकसान उठाना पड़ सकता है। अगर आप भी सोना खरीदने की सोच रहे हैं या खरीद चुके हैं तो यह खबर आपके काम की है, इसमें आप यह जान पाएंगे कि बाजार में जारी सकंट आपके लिए एक खतरा तो नहीं हैं।

अभी सोना का सौदा कितना खरा?

आईआईएफएल सिक्योरिटीज के डेटा के अनुसार, सोने ने पिछले वित्त वर्ष यानी अप्रैल-2022 से लेकर मार्च-2023 तक 13.5 फीसदी का रिटर्न दिया। वहीं इस दौरान चांदी ने 9.45 फीसदी का रिटर्न दिया। जबकि सेंसेक्स ने सिर्फ 1.7% और निफ्टी ने 0.41% का रिटर्न दिया। इस तरह आप खुद अंदाजा ला सकते हैं कि रिटर्न देने में कैसे सोना और चांदी ने शेयर बाजार को कैसे काफी पीछे छोड़ दिया। अगर आप आज यानि 2 अगस्त की रेट से इस साल को तुलना करते हैं तो आपका पता चलेगा कि अभी 10 ग्राम 24 कैरेट सोने की कीमत 60,260 रुपये है, जो इस साल के ऑल टाइम हाई 62,550 रुपये प्रति 10 ग्राम है। यानि इस साल के ऑल टाइम हाई पर अभी सोने की कीमत नहीं है, जो आने वाले समय में वहां तक जा सकती है। 

Gold Price in India

Image Source : GOOD RETURNS
इस साल सोने की कीमतों में कुछ इस तरह हुआ बदलाव

2022 में सोने के भाव में करीब 8000 रुपये की तेजी दर्ज की गई। इससे निवेशकों को उनके निवेश पर बंपर रिटर्न मिला। चांदी की कीमत भी 72 हजार रुपये किलो तक पहुंच गई। सर्राफा बाजार के विशेषज्ञों का कहना है कि सोने और चांदी में यह तेजी आगे भी जारी रहेगी। इस साल के अंत तक सोना 65,000 रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंच सकता है। बता दें कि अभी बाजार में काफी उथल-पुथल देखा जा रहा है। ऐसे में अगर आप लंबी अवधि के लिए सोना खरीदते हैं तो आपको रिटर्न मिलेगी की पूरी उम्मीद है। 

ये भी पढ़ें: मार्केट हुआ लहुलुहान, एक ही दिन में सेंसेक्स और निफ्टी में आई जबरदस्त गिरावट

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement