Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. कार वॉश करने का बिजनेस कैसे करें शुरू? किन चीजों की पड़ती है जरूरत, कमाई होगी शानदार

कार वॉश करने का बिजनेस कैसे करें शुरू? किन चीजों की पड़ती है जरूरत, कमाई होगी शानदार

कार वॉश एक सर्विस बेस्ड कारोबार है तो आपको सर्विस की क्वालिटी देनी होगी, ताकि कस्टमर को आपके यहां वॉश कराकर अच्छा महसूस हो।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: September 20, 2023 7:53 IST
कार वॉश बिजनेस - India TV Paisa
Photo:INDIA TV/CANVA कार वॉश बिजनेस

कार की संख्या सड़क पर हर रोज तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में जाहिर है कार वॉश कराने की डिमांड भी बढ़ती जाएगी। इस डिमांड को पूरा करने के लिए कार वॉश करने का कारोबार (Car Wash Business) आपको कमाने का शानदार मौका दे सकता है। इस कारोबार की एक बड़ी खासियत यह है कि कम पूंजी में आप इसे शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस में मार्जिन काफी शानदार है। आपकी अच्छी कमाई होगी। अगर आपकी इस बिजनेस (car washing business) में रुचि है और प्लान कर रहे हैं तो आपको इसके लिए कुछ तैयारियां और होम वर्क करने होंगे। 

लोकेशन और जगह

आप इस बिजनेस लोकेशन के लिए एक सही और उपयुक्त जगह की तलाश करें। एक अच्छा लोकेशन इस बिजनेस के लिए जरूरी है। कोशिश करें कि अपर मिडिल क्लास रेसिडेंशियल एरिया में या ज्यादा ट्रैफिक एरिया में आपको जगह मिल जाए। लोकेशन इस तरह का हो  कि आपका वॉश सेंटर दिखाई दे और कस्टमर्स को वहां पहुंचने में परेशानी न हो। कितनी जगह चाहिए, इसकी बात करें तो शुरुआत के लिए कम से कम 4,000 से 5,000 वर्ग फीट जगह होनी चाहिए। smallbusinesshub की खबर के मुताबिक, 15,000 से 25,000 रुपये तक का किराया मानकर चल सकते हैं। हालांकि यह पूरी तरह लोकेशन और आपसी सहमति पर निर्भर करता है। 

पानी का रिसोर्स और मैनपावर

कार वॉश बिजनेस के लिए पानी की उपलब्धता और मैनपावर यानी कर्मचारी बहुत मायने रखते हैं। आपको बोरवेल कनेक्शन का इंतजाम करना पड़ सकता है। टैंकर से पानी मंगाना काफी महंगा पड़ेगा। एक कार को वॉश करने में औसतन 30-35 लीटर पानी खर्च होता है। मान लिया कि आपने एक दिन में 15 कारें वॉश कीं तो आपको एक दिन में करीब 550 लीटर पानी की जरूरत होगी। 

मैनपावर की बात करें तो कम से कम 2 से 3 लोगों की आपको जरूरत  होगी। इन्हें आपको अपने हिसाब से सैलरी देनी होगी। कार वॉश (Car Wash Business) चूकि एक सर्विस बेस्ड कारोबार है तो आपको सर्विस की क्वालिटी देनी होगी, ताकि कस्टमर को आपके यहां वॉश कराकर अच्छा महसूस हो। अगर आप सर्विस अच्छी देंगे तो आपको अपनी मार्केटिंग करने की जरूरत नहीं पड़ेगी, लोग खुद आपके पास पहुंचेंगे। कार वॉश के लिए कस्टमर से चार्ज तय करने के लिए अपने लोकल मार्केट को समझना होगा और फिर उस हिसाब से एक बेहतर प्राइस आप खुद तय कर सकते हैं।  

लाइसेंस की भी होगी जरूरत 

कार वॉश बिजनेस के लिए दुकान और स्थापना प्रमाणपत्र, जीएसटी रजिस्ट्रेशन (यह तभी जरूरी है जब आपका सालाना कारोबार 40 लाख रुपये से अधिक हो), बिजनेस सर्टिफिकेट-सिंगल ओनरशिप ही पर्याप्त है और प्रदूषण प्रमाणपत्र (सिर्फ लोन के लिए अप्लाई करने पर जरूरी है)। बजट की बात की जाए तो इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको 3 से 4 लाख रुपये का बजट (car wash set up cost) मानकर चलना चाहिए। 

मशीनरी और उपकरण क्या चाहिए

इसके लिए आपको हाइड्रोलिक कार वॉश लिफ्टर, कॉमर्शियल प्रेशर वॉशिंग मशीन, वैक्यूम क्लीनर, पॉलिशर, ब्लोअर, स्टीम क्लीनर और ग्लास वैक की जरूरत (car wash business machinery required) पड़ेगी। इन्हें आपको खरीदना है। इसके अलावा आपको कुछ केमिकल की जरूरत होती है। जैसे फोम शैम्पू, वैक्स, लिक्विड पॉलिश और क्रीम पॉलिश जैसे बॉडी शाइनर, लिक्विड सैंडपेपर, स्क्रैच रिमूवर, तेल मार्कर को हटाने के लिए डीग्रीजर और टायर पॉलिशर की जरूरत पड़ती है। कार के अन्दर के वॉश के लिए मल्टी क्लीनर, पॉलिश लिक्विड, अपहोल्स्ट्री क्लीनर, लेदर क्लीनर और कंडीशनर और ग्लास क्लीनर की जरूरत होगी। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement