Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. 1 साल के लिए निवेश करना है पैसा, बंपर रिटर्न चाहिए तो इन 5 इन्वेस्टमेंट विकल्पों में कोई एक चुनें

1 साल के लिए निवेश करना है पैसा, बंपर रिटर्न चाहिए तो इन 5 इन्वेस्टमेंट विकल्पों में कोई एक चुनें

फाइनेंशियल एक्सपर्ट का कहना है कि निवेशकों को अलग-अलग टाइम फ्रेम के अनुसार निवेश करना चाहिए। इससे शानदार रिटर्न भी मिलता है और पैसे की किल्लत भी नहीं होती है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: September 06, 2023 12:41 IST
Investment Options- India TV Paisa
Photo:FREEPIK निवेश

बहुत सारे निवेशक बिना सोचे-समझे निवेश कर देते हैं। इसका खामियाजा उनको बाद में भुगतना पड़ता है। जब पैसे की जरूरत होती है तो एफडी तोड़ने की नौबत आती है। इससे बचने के लिए अगर समझदारी से निवेश किया जाए तो न सिर्फ शानदार रिटर्न पाया जा सकता है बल्कि पैसे की जरूरत पड़ने पर कोई परेशानी भी नहीं होगी। फाइनेंशियल एक्सपर्ट का कहना है कि निवेशकों को अलग-अलग टाइम फ्रेम के अनुसार निवेश करना चाहिए। इससे उनको शानदार रिटर्न भी मिलता है और पैसे की किल्लत भी नहीं होती है। 

  1. बैंक FD: बैंक एफडी में आप एफडी 7 दिन से 1 साल के लिए निवेश कर सकते हैं। वैसे आप एफडी 5 या 10 साल के लिए भी कर सकते हैं। जोखिम रहित रिटर्न चाहते हैं तो 1 साल की एफडी पर 3.40% से लेकर 5.75% तक ब्याज पा सकते हैं। 
  2. कंपनी एफडी: कई कंपनियां अपने कारोबार के लिए मार्केट से पैसा जुटाती हैं। वह इसके लिए कंपनी एफडी जारी करती है। कंपनी एफडी पर बैंक से ​अधिक रिटर्न मिलता है। हालांकि, निवेश से पहले क्रिसिल, केयर और आईसीआरए जैसे क्रेडिट ब्यूरो द्वारा दी गई उनकी रेटिंग की जांच करें। आईसीआईसीआई होम फाइनेंस 1 साल के एफडी पर 7% और  मणिपाल हाउसिंग फाइनेंस सिंडिकेट 8.25% ब्याज की पेशकश कर रहा है। 
  3. पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट: आप पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट में 1, 2, 3 और 5 साल के लिए निवेश कर सकते हैं। 30 सितंबर, 2023 को समाप्त होने वाली तिमाही के लिए, 1 साल के पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम पर 6.9% की दर से ब्याज मिल रहा है। ब्याज का भुगतान सालाना किया जाता है लेकिन गणना त्रैमासिक की जाती है।
  4. आवर्ती जमा (RD): आप 6, 9 या 12 महीने के लिए आरडी में निवेश कर सकते हैं। आरडी में जमा करने की न्यूनतम न्यूनतम अवधि छह महीने है, जबकि जमा की अधिकतम अवधि 10 वर्ष है। आरडी पर 6.75% से लेकर 7.25% की दर से ब्याज मिल जाता है। 
  5. डेट म्यूचुअल फंड: छोटी अवधि के लिए आप डेट म्यूचुअल फंड में भी निवेश कर सकते हैं। इसमें आप अधिकतम 12 महीने के लिए निवेश कर सकते हैं। औसतन रिटर्न आपको 6% से 7% मिल जाएगा। वहीं, लिक्विड फंड का भी चुनाव कर सकते हैं। लिक्विड फंड में आप अधिकतम 91 दिन के लिए निवेश कर सकते हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement