Thursday, April 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. म्यूचुअल फंड में SIP के जरिए करोड़पति बनने का 15X15X15 नियम क्या आप जानते है? अगर नहीं तो अब देर न करें

म्यूचुअल फंड में SIP के जरिए करोड़पति बनने का 15X15X15 नियम क्या आप जानते है? अगर नहीं तो अब देर न करें

बीते एक साल से शेयर बाजार में बड़ा उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। हालांकि, इसके बावजूद भी निवेशकों का भरोसा डगमगाया नहीं है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: October 26, 2022 14:22 IST
म्यूचुअल फंड- India TV Paisa
Photo:INDIA TV म्यूचुअल फंड

हाल के वर्षों में म्यूचुअल फंड निवेशकों की संख्या तेजी से बढ़ी है। इसकी वजह है कि छोटी बचत योजनाओं सहित एफडी पर ब्याज दरों में कटौती की गई है। इसके चलते निवेशक ज्यादा रिटर्न के लिए म्यूचुअल का रुख कर रहे हैं। इसके चलते म्यूचुअल फंड के तहत एसेट अंडर मैनेजमेंट बढ़कर करीब 40 लाख करोड़ रुपये पहुंच गई है। ऐसे में अगर आप भी म्यूचुअल फंड में एसआईपी (SIP) के जरिये निवेश करते हैं तो आपको 15X15X15 नियम जरूर जाननी चाहिए। यह कम समय में आपको करोड़पति बनाने में मदद करेगा।

क्या है 15X15X15 फॉर्म्युला?

सरल शब्दों में कहें तो 15X15X15 नियम तीन फैक्टर के इर्द-गिर्द घूमता है, निवेश मूल्य, निवेश अवधि और अपेक्षित रिटर्न। और इस नियम को अमल में लाने के लिए सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) को सबसे अच्छे मैकेनिज्म के रूप में देखा जाता है। निप्पॉन इंडिया म्यूचुअल फंड की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, अगर आप किसी म्यूचुअल फंड में प्रति महीने 15,000 रुपये निवेश करते हैं और उस पर सालाना 15 फीसदी की दर से रिटर्न मिलता है तो आप अगले 15 साल में 1 करोड़ रुपये जमा कर लेंगे। अगर उसी एसआईपी को अगले 15 साल और जारी रहते हैं तो आपका कर्पस बढ़कर 10 करोड़ रुपये हो जाएगा। यही कम्पाउंडिंग की खूबसूरती है।

म्यूचुअल फंड पर निवेशकों का भरोसा कायम

बीते एक साल से शेयर बाजार में बड़ा उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। हालांकि, इसके बावजूद भी निवेशकों का भरोसा डगमगाया नहीं है। एम्फी के डाटा के अनुसार, सितंबर महीने में, SIP के जरिय 12,976 करोड़ रुपये का निवेश हुआ। वहीं, वित्त वर्ष23 के पहले छह महीनों में, SIP में प्रवाह लगभग ₹74,234 करोड़ रहा जो पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि (अप्रैल से सितंबर) में दर्ज ₹56,454 करोड़ से 31.5% अधिक है। FY22 में, SIP के जरिये रिकॉर्ड 1,24,566 करोड़ रुपये का निवेश हुआ।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement