Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. UPI Lite हुआ Live, अब कभी फेल नहीं होगा Online Payment, जान लीजिए यह आपके लिए कैसे फायदेमंद

UPI Lite हुआ Live, अब कभी फेल नहीं होगा Online Payment, जान लीजिए यह आपके लिए कैसे फायदेमंद

UPI Lite: ऑनलाइन ट्रांजैक्शन को पहले से आसान बनाने के लिए पेटीएम ने यूपीआई लाइट आज लाइव कर दिया है। कंपनी का दावा है कि अब कभी भी पेमेंट फेल नहीं होगा। यहां पूरी खबर पढ़ें।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: March 09, 2023 17:31 IST
UPI Lite Live Online Payment- India TV Paisa
Photo:IANS UPI Lite हुआ Live, अब कभी फेल नहीं होगा Online Payment

UPI Lite Benefits: पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) यूपीआई लाइट के साथ लाइव हो गया है। यह नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा छोटे-मूल्य वाले यूपीआई लेनदेन के लिए सक्षम सुविधा है। ये अपने यूजर्स को तेज स्पीड से यूपीआई पेमेंट के साथ सशक्त बनाता है। इसके साथ यूजर परेशानी मुक्त लेनदेन के लिए अपने पेटीएम पेमेंट्स बैंक सेविंग खातों से जुड़े अपने यूपीआई लाइट (UPI Lite) खातों को एक्टिव कर सकते हैं। 200 रुपये तक के भुगतान के लिए यूपीआई लाइट यूपीआई पिन की आवश्यकता को समाप्त कर देता है। कंपनी ने कहा कि यूपीआई लाइट विशेष रूप से पेटीएम ऐप पर उपलब्ध है। बता दें कि आज के समय में ऑनलाइन पेमेंट करते वक्त ट्रांजैक्शन फेल होने का खतरा अक्सर बना रहता है। इसी समस्या का समाधान इस माध्यम से कंपनी ने निकाला है।

बैंक ने दी जानकारी

पेटीएम पेमेंट्स बैंक के प्रवक्ता ने कहा कि यूजर्स के लिए सबसे पहले यूपीआई लाइट लाने के बाद अब हम अपने बैंक खाता धारकों के खातों को यूपीआई लाइट से लिंक करने में सक्षम बनाने के लिए उत्साहित हैं। हम देश में वित्तीय समावेशन को आगे बढ़ाते हुए अपनी शानदार पेमेंट समाधानों को नेक्स्ट लेवल तक ले जाएंगे। यूपीआई लाइट में दिन में दो बार अधिकतम 2,000 रुपये जोड़े जा सकते हैं, यानि एक दिन में आप 4,000 रुपये तक का इसके जरिए ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। इसके अलावा यूपीआई लाइट से किए गए भुगतान पीपीबी यूजर्स की पासबुक को आसान बना देती है।

एनपीसीआई जारी किया था आदेश

छोटे मूल्य के लेन-देन अब पेटीएम बैलेंस और हिस्ट्री सेक्शन में दिखाई देंगे। एनपीसीआई के अनुसार, यूजर्स को अपने बैंकों से एसएमएस के रूप में यूपीआई लाइट से किए गए सभी भुगतानों की डेली ट्रांजैक्शन हिस्ट्री प्राप्त होगी। पेटीएम पेमेंट्स बैंक जनवरी 2023 में 1,765.87 मिलियन से अधिक लेनदेन के साथ लगातार 20 महीनों तक सबसे बड़ा यूपीआई लाभार्थी बैंक बना रहा, जो देश के सभी प्रमुख बैंकों से आगे था। एनपीसीआई की लेटेस्ट रिपोर्ट के अनुसार, 389.61 मिलियन रजिस्टर्ड लेनदेन के साथ पेटीएम बैंक यूपीआई लेनदेन के लिए शीर्ष 10 बैंकों में से एक है। जनवरी में पीपीबीएल ने एक जारीकर्ता बैंक के रूप में 58.34 मिलियन लेनदेन और एक एक्वायरर बैंक के रूप में 47.71 मिलियन लेनदेन संसाधित किए।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement