Monday, May 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. Mutual Fund के निवेश पर पाना चाहते हैं बंपर रिटर्न, हमेशा याद रखें ये मंत्र

Mutual Fund के निवेश पर पाना चाहते हैं बंपर रिटर्न, हमेशा याद रखें ये मंत्र

जब आप विभिन्‍न श्रेणी में निवेश करते हैं तो आपकी रिस्‍क भी कम हो जाती है। जैसे कि अगर आप तीन स्कीम्स में निवेश करने का सोच रहे हैं तो लार्ज कैप स्कीम का चयन करें। उसके बाद मल्टी या मिड कैप को चुनें।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: May 10, 2024 11:14 IST
Mutual Fund- India TV Paisa
Photo:INDIA TV म्‍यूचुअल फंड्स

Mutual Funds: हम सभी भविष्‍य की खुशहाली के लिए ऐसी जगह पैसा लगाना चाहते हैं, जहां हमारा निवेश सुरक्षित रहे। पिछले कुछ वर्षों में म्‍यूचुअल फंड्स ऐसे ही बेहतर निवेश विकल्‍प के रूप में सामने आए हैं, जहां न सिर्फ आपका पैसा सुरक्षित रहता है बल्कि आपको रिटर्न भी दूसरे के मुकाबले बेहतर मिलता है। लेकिन यहां भी आप आंख मूंद कर निवेश नहीं कर सकते। सभी फंड्स की प्रकृति अलग-अलग होती है। ऐसे में सभी का रिटर्न भी अलग-अलग होता है। इस स्थिति में जरूरी है कि आप जब भी म्‍यूचुअल फंड्स में निवेश करें, तो इसके लिए डायवर्सिफिकेशन के साथ एक बेहतर रणनीति बनाएं।

अलग-अलग स्कीम में करें निवेश

म्‍यूचुअल फंड में निवेश का पहला मंत्र यही है कि एक ही फंड में पूरा निवेश न करें। जब आप फंड्स को शॉर्टलिस्ट करते हैं तो अलग-अलग फंड चुनें। यदि आप निवेश की शुरुआत कर रहे हैं तो दो ही फंड में निवेश करें। फिर चाहे 5000 रुपए से ज्यादा ही की राशि क्यों न हो। क्‍योंकि एक ही श्रेणी में निवेश से आपकी रिस्‍क बढ़ जाती है। जैसे आपको दो हजार रुपए हर महीने निवेश करना है तो आप लार्ज कैप और मिड कैप फंड्स का चुनाव अलग-अलग कर सकते हैं। श्रेणी भले ही एक हो सकती है लेकिन इन स्कीम्स का मैनेजमेंट अलग-अलग रखें। जैसे कि कुछ लार्ज कैप फंड्स केवल बड़ी कंपनियों में ही निवेश करते हैं जबकि कुछ मिड साइज का भी सहारा लेते हैं। पोर्टफोलिओ में सभी श्रेणियों में से 6-8 स्कीम्स में निवेश का सुझाव दिया जाता है।

निवेश के लिए चुनें विभिन्न श्रेणी

जब आप विभिन्‍न श्रेणी में निवेश करते हैं तो आपकी रिस्‍क भी कम हो जाती है। जैसे कि अगर आप तीन स्कीम्स में निवेश करने का सोच रहे हैं तो लार्ज कैप स्कीम का चयन करें। उसके बाद मल्टी या मिड कैप को चुनें। इसके साथ ही आप डेट फंड भी चुन सकते हैं। ऐसा करने से अगर इक्विटी मार्केट में गिरावट आती है तो आपके मिड कैप फंड्स में और ज्यादा गिरावट देखने को मिल सकती है। ऐसे ही जब बाजार में तेजी होती है तो यह संभावना होती है कि मिड कैप फंड्स, लार्ज कैप फंड्स से पहले चढ़ेंगे।

अलग-अलग नजरिए से निवेश की प्‍लानिंग करें

सभी फंड हाउस अलग-अलग नजरिए से निवेश की प्‍लानिंग करते हैं। ऐसे में जब आप अलग-अलग स्कीम में निवेश करते हैं तो ध्यान रखें कि आप एक ही फंड हाउस से सभी का चुनाव तो नहीं कर रहे हैं। जिस तरह आप अलग-अलग स्कीम का चुनाव करते है उसी तरह फंड हाउस में भी चुनाव करें। आपको ऐसे कुछ फंड हाउस मिल जाएंगे जो स्कीम्स को अच्छे से मैनेज करते हैं। इसके बाद भी अलग फंड हाउस का ही चुनाव करें। अपने एसेट्स को विभिन्न एसेट मैनेजमेंट कंपनियों में लगा दें। मिड और स्मॉल साइज फंड पर भी नजर बनाए रखें।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement