Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. आसान शब्दों में समझिए WPI के आंकड़ों का मतलब, क्या होता है थोक महंगाई का आपकी जिंदगी पर असर?

आसान शब्दों में समझिए WPI के आंकड़ों का मतलब, क्या होता है थोक महंगाई का आपकी जिंदगी पर असर?

2011-12 के बाद यह पहला मौका है जब लगातार आठवें महीने थोक मुद्रास्फीति का उच्चतम स्तर है और दो अंकों के स्तर बनी हुई है।

Sachin Chaturvedi Edited by: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: December 14, 2021 18:33 IST
आसान शब्दों में समझिए...- India TV Paisa
Photo:PTI

आसान शब्दों में समझिए WPI के आंकड़ों का मतलब, क्या होता है थोक महंगाई का आपकी जिंदगी पर असर?

Highlights

  • थोक महंगाई की दर 12.54 प्रतिशत से बढ़कर नवंबर में 14.23 प्रतिशत हो गई है
  • तेज वृद्धि मुख्य रूप से सब्जियों, और खनिजों एवं पेट्रोलियम उत्पादों में वृद्धि के कारण
  • खुदरा मुद्रास्फीति की दर तीन महीने के उच्च स्तर 4.91 प्रतिशत पर थी

महंगाई की मार से देश का मध्यम और निम्न आयवर्ग जूझ रहा है। अब सरकारी आंकड़ों ने भी एक बार फिर लोगों की परेशानी को बयां कर दिया है। थोक मूल्य सूचकांक पर आधारित थोक महंगाई की दर अक्टूबर में (वर्ष-दर-वर्ष आधार पर) 12.54 प्रतिशत से बढ़कर नवंबर में 14.23 प्रतिशत हो गई है। वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा मंगलवार को जारी आंकड़ों से पता चलता है यह तेज वृद्धि मुख्य रूप से सब्जियों, और खनिजों एवं पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में वृद्धि के कारण आई है। 

2011-12 के बाद यह पहला मौका है जब लगातार आठवें महीने थोक मुद्रास्फीति का उच्चतम स्तर है और दो अंकों के स्तर बनी हुई है। इससे पहले सोमवार सरकार ने कंज्यूमर प्राइस इंडक्स के आंकड़े जारी किए थे। जिसके मुताबिक नवंबर के लिए खुदरा मुद्रास्फीति की दर तीन महीने के उच्च स्तर 4.91 प्रतिशत पर थी। 

कैसे-कैसे बढ़ी महंगाई 

थोक और खुदरा दोनों स्तरों पर मुद्रास्फीति की दर में वृद्धि का रुझान दिख रहा है। अक्टूबर के दौरान थोक मूल्य सूचकांक में 12.54 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि सितंबर के लिए थोक मूल्य सूचकांक को 10.66 प्रतिशत से संशोधित कर 11.80 प्रतिशत किया गया। नवंबर 2020 में WPI मुद्रास्फीति दर 2.29 प्रतिशत थी। अक्टूबर में खुदरा मुद्रास्फीति 4.48 प्रतिशत और नवंबर 2020 में 6.93 प्रतिशत थी। हालांकि, यह भारतीय रिजर्व बैंक की 4+/-2 प्रतिशत लक्षित सीमा के भीतर है।

आंकड़े क्यों भाग रहे हैं

उच्च खाद्य, ईंधन और कमोडिटी की कीमतों के साथ-साथ सप्लाई की बाधाओं को खुदरा और थोक दोनों स्तरों पर मुद्रास्फीति दरों में दर्शाया गया है। वस्तुओं की मुद्रास्फीति में तेज उछाल आया, यह नवंबर 2021 में दोगुना होकर 10.34 प्रतिशत हो गई, जो अक्टूबर 2021 में 5.20 प्रतिशत थी, थोक मुद्रास्फीति को रिकॉर्ड स्तर पर ले जाने के लिए मुख्य रूप से जिम्मेदार थी। प्राथमिक वस्तुओं के भीतर, खाद्य वस्तुओं की मुद्रास्फीति नवंबर में बढ़कर 4.88 प्रतिशत हो गई, जो एक महीने पहले नकारात्मक 1.69 प्रतिशत थी। खुदरा स्तर पर, खाद्य मुद्रास्फीति नवंबर में बढ़कर 1.87 प्रतिशत हो गई, जो एक महीने पहले 0.85 प्रतिशत थी।

कच्चे तेल में आग

थोक स्तर पर कच्चे पेट्रोलियम की मुद्रास्फीति नवंबर 2021 में बढ़कर 91.74 प्रतिशत हो गई, जो एक महीने पहले 80.57 प्रतिशत थी। नतीजतन, नवंबर 2021 (अक्टूबर 2021:37.18%) में ईंधन और बिजली मुद्रास्फीति 39.81 प्रतिशत पर स्थिर रही। 

ग्राहकों पर पड़ रहा है लागत का बोझ

जानकारों के मुताबिक यह लगातार पांचवां महीना था जिसमें थोक म​हंगाई दर 11% से अधिक रही है। कोर मुद्रास्फीति इंगित करती है कि निर्माता उच्च इनपुट लागतों को दाम बढ़ाकर ग्राहकों की ओर ट्रांसफर कर रहे हैं। चूंकि परिवहन लागत में ईंधन एक प्रमुख इनपुट है, ईंधन की ऊंची कीमतें डिस्ट्रीब्यूशन की लागत को और बढ़ा देती हैं। नतीजतन, कपड़ा, कागज और रसायन, रबर और प्लास्टिक, बुनियादी धातु, निर्मित धातु और फर्नीचर सात समूहों में मुद्रास्फीति अब लगातार छह महीनों के लिए दोहरे अंकों में रही है। कपड़ा, कागज और रसायन नवंबर में एक नए रिकॉर्ड को छू रहे हैं। 

जानिए सीपीआई और डब्ल्यूपीआई में क्यों है अंतर 

थोक मूल्य सूचकांक में उछाल चिंता का विषय है। जहां सीपीआई-आधारित खुदरा मुद्रास्फीति अधिक व्यापक है, क्योंकि यह उस कीमत को देखता है जिस पर उपभोक्ता सामान खरीदता है। वहीं डब्ल्यूपीआई थोक, या फैक्ट्री गेट / मंडी स्तरों पर कीमतों को ट्रैक करता है। थोक मूल्य और खुदरा मूल्य के बीच, अंतर अनिवार्य रूप से यह है कि डब्ल्यूपीआई केवल परिवहन लागत, करों और खुदरा मार्जिन आदि से रहित मूल कीमतों को ट्रैक करता है और केवल वस्तुओं से संबंधित है, सेवाओं से नहीं। इसलिए, WPI मूल रूप से माल के थोक मूल्यों की औसत गति को ट्रैक करता है।

आगे क्या होगा 

अर्थशास्त्रियों ने कहा कि कम महंगाई का दौर खत्म हो गया है। फिलहाल कोई राहत सामने नहीं दिख रही है। हालांकि ब्रेंट क्रूड $84/बैरल के हाल के उच्च स्तर से नीचे आया है, लेकिन यह अभी भी अंतरराष्ट्रीय बाजारों में $72/बैरल से ऊपर बना हुआ है। इसके अलावा, यूरोप और अमेरिका में ओमिक्रॉन संस्करण का प्रसार वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं में व्यवधान को सामान्य नहीं होने दे सकता है और परिवहन और रसद लागत को भी उच्च रख सकता है। ऐसे में उम्मीद है कि निकट भविष्य में थोक मुद्रास्फीति ऊंचे स्तर पर रहेगी। हालांकि विभिन्न खाद्य पदार्थों की कीमतों ने मौसमी गिरावट प्रदर्शित की है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement