Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. कस्टमर्स को इस सरकारी बैंक ने दी बड़ी सुविधा, 6000 एटीएम में यूपीआई का यूज कर निकाल सकेंगे कैश

कस्टमर्स को इस सरकारी बैंक ने दी बड़ी सुविधा,6000 एटीएम में यूपीआई का यूज कर निकाल सकेंगे कैश

यह नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के कॉर्डिनेशन से और एनसीआर कॉरपोरेशन द्वारा संचालित यूपीआई एटीएम लॉन्च करने वाला पहला सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक है।

Sourabha Suman Written By: Sourabha Suman
Published on: September 08, 2023 14:18 IST
atm- India TV Paisa
Photo:PIXABAY एटीएम

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) ने अपने कस्टमर्स को एक खास सुविधा उपलब्ध करा दी है। बैंक ने देश भर में 6000 एटीएम को यूपीआई एटीएम (UPI ATM) फैसिलिटी में अपग्रेड कर दिया है. इससे लोग बिना डेबिट कार्ड के एटीएम से कैश निकाल सकेंगे। आपको बता दें, यह नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के कॉर्डिनेशन से और एनसीआर कॉरपोरेशन द्वारा संचालित यूपीआई एटीएम लॉन्च करने वाला पहला सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक है।

टेक्नोलॉजी को समझें

खबर के मुताबिक, बैंक (Bank of Baroda) के यूपीआई एटीएम को 5 से 7 सितंबर 2023 तक मुंबई में आयोजित ग्लोबल फिनटेक फेस्ट 2023 में शोकेस किया गया था। इंटरऑपरेबल कार्डलेस कैश विदड्रॉल (ICCW) टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हुए, जो एटीएम के जरिये कार्डलेस कैश विड्रॉल की सुविधा देता है, UPI एटीएम QR-आधारित कैश निकासी को सक्षम बनाता है, जिससे नकदी निकालने के लिए कार्ड ले जाने की जरूरत नहीं रह जाती है।

भारत में एक शानदार डिजिटल चेंज

बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) के कार्यकारी निदेशक जॉयदीप दत्ता रॉय ने कहा कि हम भारत में एक शानदार डिजिटल चेंज देख रहे हैं, जिसमें हर वर्ग के लोग नई टेक्नोलॉजी को अपनाने के लिए उत्सुक हैं, जो बैंकिंग को और भी अधिक ईजी, इंस्टैंट और सेफ बनाती है। बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) में, हम 6,000 से ज्यादा यूपीआई एटीएम के साथ लाइव होकर खुश हैं। यूपीआई एटीएम सुविधा लोगों के लिए बिना कार्ड के उपयोग के नकदी निकालने का एक सुविधाजनक और सुरक्षित तरीका है। 

UPI ATM से ऐसे निकाल सकते हैं कैश

-एटीएम स्क्रीन पर UPI कार्डलेस कैश विकल्प चुनें।

-नकद निकासी राशि चुनें।
-यूपीआई ऐप का उपयोग करके एटीएम स्क्रीन पर प्रदर्शित क्यूआर कोड को स्कैन करें।
-अगर कई बैंक खाते एक ही UPI आईडी से जुड़े हैं, तो डेबिट किए जाने वाले बैंक खाते का चयन करें
-UPI पिन का उपयोग करके लेनदेन की पुष्टि करें और नकदी कलेक्ट करें
 
यूपीआई एटीएम सुविधा का फायदा यह है कि ग्राहक यूपीआई से जुड़े कई खातों से नकदी निकाल सकते हैं। यूपीआई एटीएम (UPI ATM)  नदेन भी तेज, सुविधाजनक और सुरक्षित हैं क्योंकि यह हर लेनदेन के लिए सिंगल यूज गतिशील क्यूआर कोड जेनरेट करता है और एक सुरक्षित बैंकिंग अनुभव सुनिश्चित करता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement