Wednesday, February 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Money Saving Tips: इस तरीके से करें SIP, कुछ ही वर्षों में तैयार हो जाएगा करोड़ों का फंड

Money Saving Tips: इस तरीके से करें SIP, कुछ ही वर्षों में तैयार हो जाएगा करोड़ों का फंड

SIP की शुरुआत करने से पहले कुछ बातों का अवश्य ध्यान रखना चाहिए। इससे आपको बेहतर रिटर्न पाने में मदद मिलेगी।

Abhinav Shalya Written By: Abhinav Shalya
Published on: November 28, 2023 18:36 IST
SIP- India TV Paisa
Photo:PIXABAY SIP

शेयर बाजार में एसआईपी करना निवेश के सबसे अच्छे तरीकों में से एक माना जाता है। एसआईपी का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसके जरिए आप बाजार के सभी उतार-चढ़ाव में निवेश करते हैं और इससे आपकी निवेश एवरेज होता रहता है और आपको अच्छा रिटर्न हासिल करने में मदद मिलती है, लेकिन किसी भी शेयर या म्यूचुअल फंड में एसआईपी पर कोई भी फैसला लेने से पहले कुछ बातों को अवश्य ध्यान रखना चाहिए। 

निवेश रणनीति बनाएं और लक्ष्य तय करें 

किसी भी निवेश की शुरुआत करने से पहले हमेशा लक्ष्य तय कर लेना चाहिए और उसके हिसाब से ही सही रणनीति बनानी चाहिए। इससे फायदा ये होगा कि आप अपनी जरूरत के मुताबिक फंड का चुनाव कर पाएंगे। साथ ही लंबे समय तक किसी फंड या शेयर के साथ रुकने का कॉन्फिडेंस आएगा।  

अनुशासन के साथ निवेश करें

एसआईपी के जरिए निवेश अनुशासन के साथ करना होता है। जब आप किसी शेयर या म्यूचुअल फंड में एसआईपी करना शुरू करें तो नियमित रूप से करें। आप अपनी सुविधा के अनुसार जरूरत पड़ने पर एसआईपी को बढ़ा भी सकते हैं।

बाजार को टाइम न करें 

कई बार लोग बाजार को टाइम करने की कोशिश करते हैं। बाजार में गिरावट की आशंका के चलते पैसा बाहर निकाल लेते या तो निवेश बंद कर देते हैं। ऐसे बिल्कुल नहीं करना चाहिए। इससे आपका वित्तीय अनुशासन प्रभावित होता है। 

निवेश को मॉनिटर करें 

एसआईपी के जरिए निवेश को मॉनिटर करना काफी जरूरी है। इसमें हमेशा देखें कि आपका चुना हुआ स्टॉक या म्यूचुअल फंड बाजार के मुताबिक रिटर्न दे रहा है या नहीं। अगर आपके एसआईपी स्टॉक और म्यूचुअल फंड का रिटर्न बाजार के मुताबिक नहीं है तो आपका अपने पोर्टफोलियो में बदलाव कर सकते हैं। अगर आपको शेयर बाजार के बारे में अनुभव कम है तो आप इसके लिए वित्तीय सलाहाकार की भी राय ले सकते हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement