Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. VISA डेबिट कार्ड से भी कर सकते हैं म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट, जान लें पूरी बात

VISA डेबिट कार्ड से भी कर सकते हैं म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट, जान लें पूरी बात

आप अब म्यूचुअल फंड में निवेश के लिए अपने वीज़ा डेबिट कार्ड से ट्रांजैक्शन लिमिट तय कर सकते हैं और उसे करेक्ट भी कर सकते हैं।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: September 28, 2023 13:14 IST
वीज़ा डेबिट कार्ड - India TV Paisa
Photo:PIXABAY वीज़ा डेबिट कार्ड

म्यूचुअल फंड (Mutual Funds) में निवेश करने के कई तरीके हैं। लेकिन अब वीज़ा डेबिट कार्ड (VISA Debit Card) के जरिये भी आप चाहें तो म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं। डिजिटल पेमेंट में दुनिया की अग्रणी वीज़ा कार्ड ने इसके लिए रेज़रपे (Razorpay) के साथ साझेदारी में पहल शुरू की है। कंपनी ने यह सर्विस फिलहाल फेडरल बैंक और आईसीआईसीआई बैंक के कस्टमर्स के लिए शुरू की गई है। इकोनॉमिक टाइम्स की खबर के मुताबिक, आप  अब म्यूचुअल फंड में निवेश के लिए अपने वीज़ा डेबिट कार्ड (Mutual Funds investment through VISA Debit Card) का इस्तेमाल कर लेनदेन सीमा निर्धारित और संशोधित कर सकते हैं। 

पोर्टल पर देख सकेंगे एसआईपी

खबर के मुताबिक, डेबिट कार्ड (VISA Debit Card) से जुड़े सभी एसआईपी, दूसरे रेकरिंग पेमेंट्स के साथ निवेशकों को उनके बैंक के सदस्यता प्रबंधन पोर्टल में लॉग इन करके दिखाई दे सकते हैं। वीज़ा कार्ड पर बैंकों की तरफ से ऑफर किए गए एक विकसित विवाद समाधान तंत्र के अलावा, बैंकों द्वारा अपने कार्ड उपभोक्ताओं के लिए पेश किया जाने वाला बेनिफिट प्रोग्राम इसे मौजूदा पेमेंट के तरीके के लिए एक फायदेमंद विकल्प बनाता है।

भारत में और भी वीज़ा कार्ड वालों को मिलेगी ये सुविधा

वीज़ा इंडिया के प्रमुख (प्रोडक्ट और सॉल्यूशन, भारत और दक्षिण एशिया) रामकृष्णन गोपालन ने कहा कि भारत में जल्द ये और ज्यादा वीज़ा कार्डहोल्डर्स (VISA Debit Card) तक अपनी पहुंच बनाएगा। फिलहाल फेडरल बैंक और आईसीआईसीआई बैंक डेबिट कार्ड के साथ आप इस सुविधा का फायदा ले सकते हैं। उनका कहना है कि 69 मिलियन से ज्यादा म्यूचुअल फंड एसआईपी अकाउंट्स वाले देश में, हमारा मानना है कि डेबिट कार्ड (VISA Debit Card) से पेमेंट अपने कई  फायदों के साथ एक मजबूत ऑप्शन उपलब्ध करता है। मौजूदा पेमेंट प्रोसेस, निवेशकों का विश्वास बनाने में मदद करती हैं और यह सुनिश्चित करती हैं कि वे आसानी और आत्मविश्वास के साथ निवेश कर सकें।

पेमेंट फ्लो की सफलता दर बढ़ेगी

उधर, रेज़रपे (Razorpay) के चीफ इनोवेशन ऑफिसर, आरिफ खान का कहना है कि डेबिट कार्ड के साथ, कस्टमर्स आसानी से निवेश शुरू कर सकते हैं, जिससे टीपीवी-संचालित पेमेंट फ्लो की सफलता दर में 60-80% का उल्लेखनीय सुधार होगा। उन्होंने कहा कि हमें फेडरल बैंक और आईसीआईसीआई बैंक के साथ इस इनोवेशन को लॉन्च करने, निवेश की पहुंच को लोकतांत्रिक बनाने और नए स्टैंडर्ड सेट अप करने पर गर्व है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement