Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. Important to know: क्रेडिट कार्ड न बन जाए आपकी पॉकेट के लिए मुसीबत, इस्तेमाल से पहले जान लें ये बातें

Important to know: क्रेडिट कार्ड न बन जाए आपकी पॉकेट के लिए मुसीबत, इस्तेमाल से पहले जान लें ये बातें

क्रेडिट कार्ड हमारे लिए एक वरदान की तरह है, लेकिन यदि आपने इसका इस्‍तेमाल जिम्‍मेदारी के साथ नहीं किया तो यह आपके गले की फांस भी बन सकता है।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: May 17, 2017 7:15 IST
Important to know: क्रेडिट कार्ड न बन जाए आपकी पॉकेट के लिए मुसीबत, इस्तेमाल से पहले जान लें ये बातें- India TV Paisa
Important to know: क्रेडिट कार्ड न बन जाए आपकी पॉकेट के लिए मुसीबत, इस्तेमाल से पहले जान लें ये बातें

नई दिल्ली। आजकल, हर मोबाइल यूजर के पास सप्‍ताह में एक से दो फोन क्रेडिट कार्ड कंपनी की ओर से आता ही है। इसमें तमाम फ्री ऑफर्स और आसान शर्तों के साथ क्रेडिट कार्ड ऑफर किया जाता है। जब इतनी आसानी से कार्ड बने तो हर कोई इस अॉफर को लपकना चाहेगा ही। यही कारण है कि आज के समय में  लगभग हर नौकरीपेशा व्‍यक्ति के पास क्रेडिट कार्ड है।

जल्‍द ही वह अपने आप को कर्ज के बोझ तले दबा महसूस करते हैं और या तो वे भुगतान करने में असफल रहते हैं या फि‍र मिनिमम पे सुविधा का इस्‍तेमाल करते हैं। यदि आपने अभी नया-नया क्रेडिट कार्ड लिया है और उसका पहली बार इस्‍तेमाल कर रहे हैं तो हम आपको सलाह दे रहे हैं कि आप अपने क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान अंतिम तिथि से पहले ही कर दें। ऐसा करने के पीछे कुछ कारण हैं, आइए जानते हैं उन्‍हीं कारणों के बारे में।

इंटरेस्ट पर अतिरिक्त पैसे न दें

क्षमता से अधिक न लें कर्ज

यदि आप अपने बिलिंग चक्र और देय तिथि के प्रति पूरी तरह सजग हैं तो आप सभी भुगतान समय पर होना सुनिश्चित करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो इसका सीधा मतलब है कि खर्चों पर आपका पूर्ण नियंत्रण है। इससे आपको कुछ अतिरिक्‍त बचत करने का रास्‍ता मिलता है, जिसका सीधा मतलब है कि आप एक ऐसी संपत्ति का निर्माण कर रहे हैं, जिसका इस्‍तेमाल आप भविष्‍य में कर सकते हैं। इस रास्‍ते के जरिये, कर्ज के जाल में फंसने की संभावना एक दम निल हो जाएगी।

क्रेडिट लाइन को रखें इमरजेंसी के लिए
यदि आप अपने क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान समय पर करने की आदत डालते हैं तो इससे आप अपनी क्रेडिट लाइन को इमरजेंसी के लिए फ्री रख सकते हैं। जीवन में, कई बार अनचाहे खर्चों के लिए आपके पास पर्याप्‍त नकदी नहीं होती है। ऐसे मामलों में, एक अधिक क्रेडिट लिमिट वाला क्रेडिट कार्ड आपको ऐसी मुश्किल घड़ी से तुरंत निकलने में मददगार हो सकता है। आप अपने बिलिंग चर्क के 30 दिन और अतिरिक्‍त 20 दिनों का पूरा इस्‍तेमाल कर अपने क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान करने के लिए राशि जुटा सकते हैं। इसका भुगतान करने के बाद आप अपने क्रेडिट कार्ड से और अधिक राशि खर्च कर सकते हैं।

अच्छा सिबिल स्कोर रखें बरकरार
आपका क्रेडिट कार्ड आपके सिबिल स्‍कोर पर सबसे ज्‍यादा असर डालता है। यह न केवल सबसे महंगा कर्ज का एक रूप है बल्कि यह आपके सिबिल स्‍कोर को भी बुरी तरह से नीचे ला सकता है। यदि आप अपने क्रेडिट कार्ड के बिल का केवल न्‍यूनतम देय राशि का भुगतान करते हैं तो यह निश्चित है कि आप कर्ज के जाल में जरूर फंस रहे हैं। यदि आप पुर्नभुगतान किए बगैर लगातार अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर रहे हैं तो बकाया राशि और अधिक उपयोग अनुपात बिगड़ जाने से आपका सिबिल स्‍कोर बुरी तरह से प्रभावित हो जाएगा। इससे पहले की आपको पता चले, आपका सिबिल स्‍कोर असंतोषजनक स्‍तर पर पहुंच सकता है। इसके परिणामस्‍वरूप, आप अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल उस समय न कर पाएं, जब आपको इसकी सबसे ज्‍यादा जरूरत हो।

यदि आप क्रेडिट कार्ड का इस्‍तेमाल जिम्‍मेदारी से करते हैं, तो इससे अच्‍छा दूसरा कोई टूल नहीं हो सकता। क्रेडिट कार्ड का सही इस्‍तेमाल न केवल आपके खर्चों को सीमित रखता है और आपको मानसिक शांति देता है, बल्कि यह आपके सिबिल स्‍कोर को भी बेहतर बनाता है। एक अच्‍छा सिबिल स्‍कोर आपको लोन दिलाने में काफी मददगार होगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement