Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Home Loan सबसे सस्ती ब्याज दरों पर दे रहे ये बैंक, 750 से ज्यादा सिबिल स्कोर वालों की मौज

Home Loan सबसे सस्ती ब्याज दरों पर दे रहे ये बैंक, 750 से ज्यादा सिबिल स्कोर वालों की मौज

फेस्टिवल में घर का सपना पूरा करने का आपके पास अच्छा मौका है। कई बैंक होम लोन पर आकर्षक ऑफर की पेशकश कर रहे हैं। अच्छे सिबिल स्कोर पर सस्ती ब्याज दर पर होम लोन मिलता है और इंस्टैंट अप्रूवल भी मिल जाता है।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: October 30, 2023 15:24 IST
कुछ सरकारी और कुछ प्राइवेट बैंक ऐसे हैं जहां सस्ती ब्याज दर होम लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। - India TV Paisa
Photo:CANVA कुछ सरकारी और कुछ प्राइवेट बैंक ऐसे हैं जहां सस्ती ब्याज दर होम लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

सपनों का घर हो अपना, इसके लिए लोग होम लोन (Home Loan)  भी लेते हैं। अगर आप भी इस फेस्टिवल सीजन में घर खरीदने के लिए तैयार हैं और सस्ते होम लोन (Cheapest home loan) की तलाश में हैं तो आपके लिए कुछ अच्छे ऑप्शंस हैं। हां, एक बात याद रखें कि यह ऑप्शन उन कस्टमर्स के लिए है जिनका सिबिल स्कोर अच्छा यानी 750 से ज्यादा है। अच्छे सिबिल स्कोर (cibil score)वालों का होम लोन जल्दी अप्रूव भी होता है। कुछ सरकारी और कुछ प्राइवेट बैंक ऐसे हैं जहां आप सस्ती ब्याज दर होम लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

एसबीआई होम लोन

देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई (SBI) से भी आप सस्ती दर पर होम लोन ले सकते हैं। बैंक फिलहाल एक खास कैम्पेन के तहत 8.6 प्रतिशत से 9.65 प्रतिशत सालाना ब्याज दर पर होम लोन (Home Loan) की पेशकश कर रहा है। अगर आपका सिबिल स्कोर 750 प्लस है तो आप 8.6 प्रतिशत पर भी लोन पा सकते हैं। 700-749 के बीच सिबिल स्कोर वाले लोग 8.7 प्रतिशत सालाना की ब्याज दर पर होम लोन लिया जा सकता है। यह सामान्य ब्याज दर से 55-65 बेसिस प्वाइंट तक अपेक्षाकृत सस्ता है।

आईसीआईसीआई बैंक होम लोन
प्राइवेट सेक्टर का आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) भी 35 लाख रुपये तक की लागत वाले घरों के लिए 9.25 प्रतिशत से 9.65 प्रतिशत (सैलरीड क्लास) और 9.40 प्रतिशत से 9.80 प्रतिशत (स्वरोजगार के लिए) के बीच होम लोन ऑफर कर रहा है। आप 35 से 75 लाख तक के होम लोन के लिए, ब्याज दर 9.5-9.8 प्रतिशत (सैलरीड क्लास) और स्व-रोज़गार के लिए 9.65 - 9.95 प्रतिशत सालाना के बीच है। लाइवमिंट की स्टोरी के मुताबिक, अगर आप 75 लाख से ज्यादा का लोन लेते हैं तो ब्याज दर 9.6 - 9.9 प्रतिशत (वेतनभोगी कर्मचारियों यानी सैलरीड क्लास के लिए) और 9.75 - 10.05 प्रतिशत (स्व-रोज़गार व्यक्तियों के लिए) लागू है।

इन बैंकों से भी ले सकते हैं लोन
सबसे बड़ा प्राइवेट बैंक एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank Home loan) मानक ब्याज दर पर होम लोन (home loan hdfc) ऑफर करता है जो 8.75 से 9.40 प्रतिशत सालाना के बीच है। स्पेशल होम लोन पर ब्याज दर 8.5 से 9.15 प्रतिशत सालाना के बीच है। इसी तरह, कोटक महिंद्रा बैंक का होम लोन (Home Loan) वेतनभोगी व्यक्तियों के लिए 8.7 प्रतिशत और स्व-रोज़गार व्यक्तियों के लिए 8.75 प्रतिशत से शुरू होती है। सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक ऑफ बड़ौदा वेतनभोगी और गैर-वेतनभोगी दोनों व्यक्तियों को 8.4 से 10.60 प्रतिशत के बीच ब्याज दर पर होम लोन ऑफर कर रहा है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement