Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. PPF, म्यूचुअल फंड या बैंक FD में निवेश, इस रूल से जानें कितने दिन में डबल होगा पैसा

PPF, म्यूचुअल फंड या बैंक FD में निवेश, इस रूल से जानें कितने दिन में डबल होगा पैसा

फाइनेंशियल एक्सपर्ट का कहना है कि अगर कोई अनुशासित तरीके से निवेश करता है, तो लंबे समय में म्यूचुअल फंड लगभग 12-15% रिटर्न दे सकते हैं।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: September 25, 2023 13:13 IST
Money - India TV Paisa
Photo:FILE पैसा

हर कोई भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए निवेश करता है। निवेशक अपने वित्तीय गोल के अनुसार, बैंक एफडी, पीपीएफ, म्यूचुअल फंड या छोटी बचत योजनाओं में निवेश करते हैं। अगर आपने भी पीपीएफ, एमएफ या बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश किया है तो क्या आपको पता है कि आपका पैसा कितने दिन में डबल हो जाएगा। अगर नहीं तो चिंता करने की जरूरत नहीं है। हम आपको फाइनेंशियल प्लानिंग में इस्तेमाल होने वाले रूल 72 को बता रहे हैं। इस फॉर्मूला का इस्तेमाल कर आप आसानी से गणना कर लेंगे कि आपका निवेश का पैसा कितने दिन में डबल हो जाएगा। 

क्या है रूल 72 और कैसे करता है काम? 

रूल 72 आपको एक अनुमान देता है कि किसी निवेश माध्यम में किया हुआ आपका निवेश कितने साल में दोगुना हो सकता है। यानी आपके निवेश को दोगुना होने में कितना समय लगेगा। इस सूत्र का उपयोग करने के लिए, ब्याज दर को 72 से भाग दिया जाता है। मिसाल के तौर पर, अगर आपको बैंक FD में 6% रिटर्न मिल रहा है तो 6 को 72 से भाग देना है। यानी 72/6 = 12, यानी बैंक FD में किया गया निवेश 12 साल में डबल होगा। हालांकि यह नियम 6 से 10 फीसदी ब्याज पर सही सही गणना देता है। इससे अधिक ब्याज पर आपकी गणना में थोड़ा या बहुत ज्यादा अंतर आ सकता है। ऐसे में यह एक सामान्य ब्याज दर के लिए एकदम ठीक है। 

पीपीएफ की गणना कैसे करें? 

वर्तमान में आपके सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ) जमा पर आपको 7.1 प्रतिशत ब्याज मिलता है। पीपीएफ पर ब्याज दरें अप्रैल 2020 से संशोधित नहीं की गई हैं। पीपीएफ पर 7.1% के साथ आपका पैसा दोगुना होने में लगभग 10 साल लगेंगे। सूत्र निम्नानुसार लागू किया गया है:

72 का नियम

=72/7.1

= 10.14 वर्ष

म्यूचुअल फंड निवेश की गणना?

फाइनेंशियल एक्सपर्ट का कहना है कि अगर कोई अनुशासित तरीके से निवेश करता है, तो लंबे समय में म्यूचुअल फंड लगभग 12-15% रिटर्न दे सकते हैं। इसलिए, एमएफ में 1 लाख का निवेश छह वर्षों में दोगुना ( 2 लाख रुपये) हो जाएगा।

सूत्र निम्नानुसार लागू किया गया है:

72 का नियम

=72/12

= 6 वर्ष

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement