Wednesday, April 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. सिर्फ टैक्स ही नहीं PAN कार्ड 11 अन्य कामों के लिए है जरूरी, 31 तारीख तक करा लें आधार से लिंक

सिर्फ टैक्स ही नहीं PAN कार्ड 11 अन्य कामों के लिए है जरूरी, 31 तारीख तक नहीं कराया आधार से लिंक तो सब पर लग जाएगी पाबंदी

PAN कार्ड सिर्फ टैक्स फाइल या या आधार कार्ड से लिंक करने तक सीमित नहीं है। PAN कार्ड कई अलग-अलग कामों के लिए अत्यधिक महत्वपूर्ण डॉक्युमेंट है। यहां समझेंगे PAN कार्ड की जरूरत हमें कहां-कहां पड़ सकती है।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Updated on: March 28, 2023 6:17 IST
Importance of PAN Card- India TV Paisa
Photo:CANVA यहां भी पड़ती है PAN Card की जरूरत

PAN Card: परमानेंट अकाउंट नंबर PAN कार्ड की चर्चा तो हमेशा होती रहती लेकिन रिटर्न फाइल करने के दौरान इसकी चर्चा और जरूरत दोनों ही और ज्यादा बढ़ जाती है। इन दिनों PAN को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए सरकार की ओर से विशेष डेडलाइन दी जा रही है। वैसे PAN कार्ड की जरूरत सिर्फ आधार कार्ड से लिंक करने या फिर टैक्स फाइल करने तक ही सीमित नहीं है, बल्कि PAN कार्ड की जरूरत कई अन्य कामों के लिए भी उतना ही अनिवार्य है जितना टैक्स फाइल या आधार कार्ड से लिंक करने के लिए. चलिए जानते हैं PAN कार्ड की जरूरत आपको कहां-कहां जरूरत पड़ सकती है। बता दें कि आधार को पैन से लिंक कराना 31 से पहले अनिवार्य किया गया है। अगर लिंक नहीं होता है तो उसे बैन कर दिया जाएगा।

यहां भी है PAN कार्ड अनिवार्य 

1. सेविंग बैंक अकाउंट, सहकारी बैंक अकाउंट या डीमैट अकाउंट खुलवाने के दौरान  PAN कार्ड अनिवार्य है। अकाउंट खुलवाने के वक्त आपको अपना PAN नंबर और पैन कार्ड की जेरॉक्स कॉपी देनी पड़ेगी। वैसे बैंक से जुड़े किसी भी काम जैसे क्रेडिट या डेबिट कार्ड बनवाने के लिए भी पैन कार्ड की जरूरत पड़ती है।  

2. किसी भी निवेश या पॉलिसी लेने के दौरान PAN कार्ड अनिवार्य है। पॉलिसी लेने के लिए आपको पैन कार्ड की जेरॉक्स कॉपी डॉक्युमेंट्स के साथ जमा करना पड़ता है।  

3. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा जारी की गई बांड खरीदने के लिए एक बार में 50,000 रुपये से ज्यादा के भुकतान के लिए। 

4. अगर आप 50,000 से ज्यादा बिल पेमेंट ऑनलाइन ना कर कैश में करना चाहते हैं, तो ऐसी स्थिति में भी पैन कार्ड जरूरी है।  

5. विदेश ट्रिप के दौरान अगर आप 50,000 रुपये या इससे अधिक कैश पेमेंट किसी भी काम के लिए करेंगे तो आपको अनिवार्य रूप से पैन डिटेल्स देना पड़ेगा। 

6. शेयर या सिक्‍योरिटी की लेनदेन के लिए प्रति 1 लाख रुपये या इससे अधिक की लेनदेन के लिए भी पैन डिटेल्स अनिवार्य है। 

7. किसी भी तरह की संपत्ति जैसे घर या जमीन की खरीदारी या बिक्री के लिए पैन कार्ड की जरूत पड़ती है। 

8. टू व्हीलर, 4 व्हीलर या किसी भी तरह की गाड़ियों की खरीदारी के लिए पैन कार्ड की जरूरत पड़ती है। वहां अगर आप अपनी गाड़ी बेच रहे हैं, तो ऐसी स्थिति में भी पैन कार्ड की जरूरत पड़ती है। यानी बिना पैन कार्ड के आप ना गाड़ी खरीद सकते हैं और ना ही बेच सकते हैं।  

9. अगर आप पासपोर्ट के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, तो यहां भी PAN नंबर और पैन कार्ड की जेरॉक्स कॉपी देनी पड़ती है। 

10. किराय पर घर लेने के दौरान बनने वाले रेंट एग्रीमेंट के लिए पैन कार्ड की जेरॉक्स कॉपी जमा करनी पड़ती है। वैसे सिर्फ यही नहीं 1,00,000 रूपये या इससे ज्यादा रेंट पे करने पर भी पैन कार्ड जरूरत पड़ती है।

11. किसी भी कंपनी में काम करने वाले एम्प्लॉई के लिए PAN कार्ड होना जरूरी है, क्योंकि जॉब जॉइन करने के दौरान पैन कार्ड की जेरॉक्स कॉपी HR डिपार्टमेंट में जमा करना पड़ता है। 

इन 11 अलग-अलग कामों में PAN कार्ड की जरूरत पड़ती है। इसलिए PAN कार्ड की जरूरत को सिर्फ टैक फाइल या आधार कार्ड से लिंक करने तक ही जरूरी नहीं समझना चाहिए।  

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement