Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. छोटे बच्चों के Bank Accounts खुलवाने के लिए इन बातों का ध्यान रखना जरूरी, यहां जानें पूरी डिटेल

छोटे बच्चों के Bank Accounts खुलवाने के लिए इन बातों का ध्यान रखना जरूरी, यहां जानें पूरी डिटेल

Bank Accounts of Small Children: एसबीआई द्वारा नाबालिग बच्चों के लिए दो प्रकार के अकाउंट खोलने की सुविधा दी जा रही है। इसमें पहला है पहला कदम (Pehla Kadam) और दूसरा है पहली उड़ान (Pehli Udaan)।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: October 22, 2022 11:43 IST
open bank accounts of small children it is important to keep these things in m- India TV Paisa
Photo:INDIA TV छोटे बच्चों के Bank Accounts खुलवाने के लिए इन बातों का ध्यान रखना जरूरी

Highlights

  • पहली उड़ान सेविंग अकाउंट के तहत खाता खोलना आसान
  • नाबालिग बच्चों के साथ माता पिता या गार्जियन ज्‍वॉइंट एकाउंट खोल सकते हैं
  • पहली उड़ान सेविंग अकाउंट 10 साल से अधिक उम्र के बच्चे खोल सकते हैं खाता

Bank Accounts of Small Children: बच्चों की गुल्लक उनके लिए बचत का पहला पाठ होता है। इसमें वे अपने जन्मदिन पर या रिश्तेदारों से मिले पैसे सहेज कर रखते हैं, लेकिन आज के आधुनिक बैंकिंग के जमाने में बच्चों के पास बैंक में खाता खोलने के भी विकल्प हैं। इसी बीच देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) बच्चों के लिए सेविंग अकाउंट खोलने की सुविधा प्रदान कर रहा है। पहला कदम और पहली उड़ान नाम से सेविंग एकाउंट आप घर बैठे ऑनलाइन खोल सकते हैं। खास बात यह है कि इसमें बच्चों के लिए पैसे निकालने की लिमिट भी तय की गई है। 

दो तरह के अकाउंट का विकल्प 

एसबीआई द्वारा नाबालिग बच्चों के लिए दो प्रकार के अकाउंट खोलने की सुविधा दी जा रही है। इसमें पहला है पहला कदम (Pehla Kadam) और दूसरा है पहली उड़ान (Pehli Udaan)

क्या है पहला कदम बैंक अकाउंट 

इस अकाउंट के तहत किसी भी उम्र के नाबालिग बच्चों के साथ माता पिता या गार्जियन ज्‍वॉइंट एकाउंट खोल सकते हैं। इसे पैरेंट्स, गार्जियन या बच्‍चा खुद सिंगल रूप से ऑपरेट कर सकते हैं। इस खाते में आपको ATM डेबिट कार्ड सुविधा भी मिलती है। यह कार्ड नाबालिग और अभिभावक के नाम से जारी किया जाएगा। इसमें 5,000 रुपये तक निकाल सकते हैं। इस अकाउंट पर मोबाइल बैंकिंग सुविधा मौजूद है, जिसमें सभी प्रकार के बिल का पेमेंट भी किया जा सकता है। इसमें 2,000 रुपये तक रोजाना ट्रांजैक्शन करने की लिमिट है। इंटरनेट बैंकिंग सुविधा में रोजाना 5,000 रुपये तक ट्रांजैक्शन करने की लिमिट है। इससे आप सभी प्रकार के बिल जमा कर सकते हैं। पैरेंट्स के लिए पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस कवर भी मिलता है।

पहली उड़ान सेविंग अकाउंट 

इस अकाउंट को 10 साल से अधिक उम्र के बच्चे जो अपने साइन कर सकते हैं वो पहली उड़ान के तहत खाता खुलवा सकते हैं। यह एकाउंट पूरी तरह से नाबालिग के नाम से होगा। वही उसको अकेले ऑपरेट कर सकता है। इसमें भी ATM डेबिट कार्ड सुविधा मिलती है और रोजाना 5000 रुपये तक पैसे निकाल सकते हैं। इसके साथ ही मोबाइल बैंकिंग सुविधा भी मिलती है। जिसमें रोजाना 2000 रुपये तक ट्रांसफर कर सकते हैं।

कैसे खुलवाएं बच्चों का खाता?

आप घर बैठे यह खाता खुलवा सकते हैं। पहले आपको एसबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट sbi.co.in पर जाना होगा। इसके बाद पर्सनल बैंकिंग पर क्लिक करें। अब अकाउंट्स टैब पर क्लिक कर सेविंग अकाउंट ऑफ माइनर्स का विकल्प चुनें। इसके बाद अप्लाई नाउ पर क्लिक करें। फिर आपको डिजिटल और इंस्टा सेविंग अकाउंट का एक पॉप अप फीचर्स दिखाई देगा।अब आपको ओपन डिजिटल अकाउंट का विकल्प मिलेगा, इस पर क्लिक करें। इसके बाद अप्लाय पर क्लिक करें और अगले पेज में जाएं। अकाउंट ओपन करने के लिए अपनी पूरी जानकारी दर्ज करें। बता दें कि इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए एक बार SBI के ब्रांच में जाना जरूरी है। इसके अलावा आप ऑफलाइन तरीके से SBI के ब्रांच में भी जाकर अकाउंट ओपन कर सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement