1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. मेरा पैसा
  5. NPS में निवेश फायदेमंद के साथ होगा गारंटीड, 30 सितंबर से शुरू होने वाली इस स्कीम के बारे में जानिए सब कुछ

NPS में निवेश फायदेमंद के साथ होगा गारंटीड, 30 सितंबर से शुरू होने वाली इस स्कीम के बारे में जानिए सब कुछ

Pension Assets का आकार 35 लाख करोड़ रुपये है, जिसमें से 22% यानी कुल 7.72 लाख करोड़ रुपये NPS के पास है जबकि EPFO 40% हिस्से का प्रबंधन करता है।

Indiatv Paisa Desk Written By: Indiatv Paisa Desk
Published on: August 06, 2022 12:44 IST
pfrda- India TV Hindi News
Photo:FILE pfrda

Highlights

  • PFRDA NPS के तहत एक नया गारंटीशुदा पेंशन प्रोग्राम शुरु करने जा रही है
  • निवेशकों को बेहतर रिटर्न के साथ एश्योर्ड रिटर्न की गारंटी भी मिलेगा
  • यह स्कीम इस साल 30 सितंबर से शुरू हो सकती है

अगर आप भी सुरक्षित भविष्य के लिए निवेश करना चाहते हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। पेंशन फंड की देखरेख करने वाली फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS) के तहत एक नया गारंटीशुदा पेंशन प्रोग्राम शुरु करने जा रही है। इसके तहत निवेशकों को बेहतर रिटर्न के साथ एश्योर्ड रिटर्न की गारंटी भी दी जा रही है। यह स्कीम इस साल 30 सितंबर से शुरू हो सकती है।

PFRDA के अध्यक्ष सुप्रतिम बंद्योपाध्याय ने शुक्रवार को यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘न्यूनतम सुनिश्चित रिटर्न योजना  (Minimum Assured Return Scheme) पर काम चल रहा है। संभावित रूप से हम इसे 30 सितंबर से शुरू कर सकते हैं।’’ 

बंद्योपाध्याय ने कहा, ‘‘13 साल की अवधि में हमने 10.27 प्रतिशत की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दी है। हमने हमेशा निवेशकों को मुद्रास्फीति के लिहाज से संरक्षित रिटर्न दिया है।’’ उन्होंने कहा कि प्राधिकरण हमेशा रुपये में गिरावट और मुद्रास्फीति से अवगत रहा है और इसके अनुसार निवेशकों को मुद्रास्फीति से सुरक्षित रिटर्न दिया है। 

पीएफआरडीए के अध्यक्ष ने कहा कि पेंशन परिसंपत्तियों का आकार 35 लाख करोड़ रुपये है, जिसमें से 22 फीसदी यानी कुल 7.72 लाख करोड़ रुपये एनपीएस के पास है जबकि ईपीएफओ 40 फीसदी हिस्से का प्रबंधन करता है।

सब्सक्राइबर इनरोलमेंट में समय के साथ काफी तेजी आई है और यह संख्या 3.41 लाख से बढ़कर इस साल 9.76 लाख पहुंच गई है। उन्होंने कहा कि इस वित्त वर्ष में यह संख्या 20 लाख पहुंचने का अनुमान है। इसमें जुड़ने की अधिकतम उम्र बढ़ाकर 70 साल कर दी गई है और इससे निकलने की उम्र भी बढ़ाकर 75 साल कर दी गई है। 60 साल या रिटायरमेंट की उम्र होते ही एनपीएस अकाउंट ऑटो कंटीन्यूड हो जाएगा। 

Latest Business News

Write a comment