1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. मेरा पैसा
  5. Property Buying: कम पैसे में खरीदें बड़ा Flat, बुक करने से पहले इस फॉर्मूले से कैलकुलेट करें Actual एरिया

Property Buying: कम पैसे में खरीदें बड़ा Flat, बुक करने से पहले इस फॉर्मूले से कैलकुलेट करें Actual एरिया

Property Buying: खरीददारों के बीच आम धारणा होती है कि एक समान सुपर एरिया के फ्लैट्स का कारपेट एरिया भी एकसमान होता है, लेकिन हकीकत में ऐसा होता नहीं है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: August 09, 2022 10:02 IST
Property Buying tips - India TV Hindi News
Photo:INDIA TV Property Buying tips

Highlights

  • फ्लैट बुक करने से पहले कारपेट एरिया की गणना करें
  • कारपेट एरिया निकालने के लिए फ्लैट का ले-आउट प्लान देखें
  • ज्‍यादातर डेवलपर्स सुपर एरिया पर लोडिंग 20 से 25 फीसदी बताते हैं

 Property Buying: हम सभी बड़े साइज के फ्लैट में रहना चाहते हैं। इसके लिए मोटी रकम खर्च करते हैं। क्या आपको पता है कि आप कम बजट में भी बड़ा फ्लैट खरीद सकते हैं। यह काम आप लोडिंग फैक्टर और सही एरिया को कैलकुलेट कर सकते हैं। अगर, आप भी फ्लैट खरीदने की तैयारी कर रहे हैं तो फ्लैट के सुपर एरिया को देख कर बुकिंग न करें। हम आज बता रहे हैं कि कैसे कारपेट एरिया की गणना कर कम पैसे में स्‍पेसियस फ्लैट खरीद सकते हैं।

समान सुपर एरिया लेकिन कारपेट एरिया बड़ा-छोटा

 फ्लैट खरीद रहे एक आम खरीददार को सुपर एरिया और कारपेट एरिया के बेसिक अंतर का पता नहीं होता है। खरीददारों के बीच आम धारणा होती है कि एक समान सुपर एरिया के फ्लैट्स का कारपेट एरिया भी एकसमान होता है, लेकिन हकीकत में ऐसा होता नहीं है। फ्लैट का कारपेट एरिया प्रोजेक्‍ट के ले-आउट और लोडिंग पर निर्भर करता है। ज्‍यादातर डेवलपर्स सुपर एरिया पर लोडिंग 20 से 25 फीसदी बताते हैं, लेकिन वास्तविक में यह 40 से 45 फीसदी तक होता है। ऐसे में जिस प्रोजेक्‍ट पर लोडिंग फैक्टर कम होता है, उसमें बन रहे फ्लैट का कारपेट एरिया अधिक होता है। इसके चलते समान सुपर एरिया होते हुए भी फ्लैट का कारपेट एरिया बड़ा-छोटा हो जाता है।

इस तरह फ्लैट का कारपेट एरिया मापें

 मान लें कि आप 1बीएचके फ्लैट का बुकिंग करने जा रहे हैं और डेवलपर ने उस फ्लैट का सुपर एरिया 700 वर्ग फीट बताया है तो इस का कारपेट एरिया निकालने के लिए फ्लैट का ले-आउट प्लान देखें और नीचे दिए गए तरीके से उस फ्लैट में मिलने वाले कारपेट एरिया स्पेस की गणना कर लें।

लेआउट का साइज से कैलकुलेट करें 

  

बेडरूम का साइज         

12*10

120 वर्ग फीट

लिविंग रूम का साइज  

14*10.6

148.4 वर्ग फीट

किचन

7*5

35 वर्ग फीट

टॉयलेट  

4.3*7.6

32.68 वर्ग फीट

 

बालकोनी

4*4

16 वर्ग फीट

दूसरी बालकोनी                

5*5

20 वर्ग फीट

इन सभी स्‍पेस को जोड़े तो फ्लैट का कारपेट एरिया = 372.08 वर्ग फीट होगा।

 यानी, अगर, डेवलपर कहता है कि इस प्रोजेक्‍ट पर 25 फीसदी लोडिंग फैक्‍टर है तो 700 वर्ग फीट के फ्लैट पर लोडिंग हुआ = 175 वर्ग फीट। ऐसे में कारपेट एरिया 525 वर्ग फीट होना चाहिए, लेकिन डेवलपर्स दे रहा है करीब 372.08 वर्ग फीट।  

अगर, 700 वर्ग फीट सुपर एरिया वाले फ्लैट में करीब 372.08 वर्ग फीट कारपेट एरिया मिल रहा है इसका मलतब हुआ कि उस फ्लैट पर लोडिंग 45 फीसदी के आसपास है।  

कैसे खरीदे कम पैसे में बड़ा फ्लैट

फ्लैट बुक करने से पहले इसी विधि से कारपेट एरिया की गणना करें। यह तरीका आप 1बीएचके, 2बीएचके या 3बीएचके फ्लैट में इस्‍तेमाल कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको कहीं 700 वर्ग फीट के फ्लैट में 400 या 450 वर्ग फीट कारपेट एरिया मिल सकता है और कम पैसे में भी बड़ा स्‍पेसियस फ्लैट खरीद सकते हैं। 

Latest Business News

Write a comment
navratri-2022