Thursday, July 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. SBI vs PNB vs HDFC Bank vs ICICI Bank: पर्सनल लोन कहां मिल रहा सबसे सस्ता?

SBI vs PNB vs HDFC Bank vs ICICI Bank: पर्सनल लोन कहां मिल रहा सबसे सस्ता?

पर्सनल लोन पर ब्याज दरें काफी ऊंची होती हैं। जानकारों का मानना है कि जबतक बेहद जरूरी न हो, पर्सनल लोन लेने में समझदारी नहीं है।

Written By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: November 21, 2023 12:10 IST
पंजाब नेशलन बैंक से भी होम लोन लिया जा सकता है। - India TV Paisa
Photo:FILE पंजाब नेशलन बैंक से भी होम लोन लिया जा सकता है।

जब आपको पैसों की बेहद जरूरत हो और कोई दूसरा ऑप्शन नहीं सूझ रहा हो तो ऐसी परिस्थिति के लिए ही है पर्सनल लोन। यह विशेष परिस्थिति में आपके काम तो आता है लेकिन यह सबसे महंगा लोन कहलता है। हालांकि, अगर आपका सिबिल स्कोर बहुत अच्छा है तो आप मिनिमम रेट पर पर्सनल लोन जरूर पा सकते हैं। इससे अप्रूवल भी जल्द मिल जाता है। आइए, हम यहां भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी), एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक के पर्सनल लोन को समझ लेते हैं ताकि हमें यह पता चल सके कि आखिर इनमें से किसका लोन सबसे सस्ता है।

पहले समझ ले ये जरूरी बात

अगर आपका सिबिल स्कोर 750 से ऊपर है तो आपको आसानी से पर्सनल लोन मिल सकता है। इससे नीचे रहने पर परेशानी हो सकती है या नहीं भी मिल सकता है। सिबिल स्कोर आपके बकाया पेमेंट करने की हिस्ट्री को दर्शाता है। इससे बैंक आपको परखते हैं। पर्सनल लोन पर लगने वाला ब्याज काफी महंगा होता है।

एसबीआई पर्सनल लोन

भारतीय स्टेट बैंक फिलहाल पर्सनल लोन पर 11 प्रतिशत की शुरुआती ब्याज दर ऑफर कर रहा है। यह ब्याज दर 14 प्रतिशत तक है। इसमें आप 20 लाख रुपये तक का पर्सनल लोन ले सकते हैं। लोन की अवधि छह साल तक के लिए है। बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, पर्सनल लोन पाने के लिए मंथली इनकम कम से कम 15000 रुपये होनी चाहिए। बैंक काफी कम प्रोसेसिंग फीस चार्ज कर रहा है।

पीएनबी होम लोन

पंजाब नेशलन बैंक से भी होम लोन लिया जा सकता है। बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक,अगर आपका सालाना पैकेज कम से कम 6 लाख रुपये है और सिबिल स्कोर 750 से ऊपर है तो आप पर्नसल लोन ले सकते हैं। इस लोन को मैक्सिमम 60 ईएमआई में चुकाया जा सकता है। आप अगर प्रीपेमेंट करते हैं तो आपको कोई पेनाल्टी या चार्ज नहीं देना होगा। पीएनबी पर्सनल लोन पर फिलहाल 11.85 प्रतिशत सालाना है।

एचडीएफसी बैंक पर्सनल लोन

प्राइवेट सेक्टर का सबसे बड़ा बैंक भी पर्सनल लोन ऑफर कर रहा है। सैलरी क्लास के लिए पर्सनल लोन पर ब्याज दर 10.50% से 24% तक है। प्रोसेसिंग फीस के तौर पर बैंक 4999 रुपये प्लस जीएसटी तक चार्ज कर रहा है। ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, आप 3 महीने से 72 महीने तक की अवधि में कर सकते हैं।

आईसीआईसीआई बैंक पर्सनल लोन

प्राइवेट सेक्टर का अग्रणी बैंक आईसीआईसीआई बैंक से भी पर्सनल लोन ऑफर कर रहा है। यहां से आप शुरुआती 10.50 प्रतिशत सालाना ब्याज दर से पर्सनल लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। मैक्सिमम ब्याज दर 16 प्रतिशत सालाना तक है। इसमें आप 12 महीने से लेकर 84 महीने तक में लोन का रीपेमेंट कर सकते हैं। प्रोसेसिंग फीस के तौर पर लोन अमाउंट का 2.5 प्रतिशत तक प्लस लागू टैक्स चुकाने होंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement