Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. टैक्स
  4. Taxable Income : झटपट चेक कीजिए अपनी टैक्सेबल इनकम, ITR फाइल करने के लिए बहुत काम आएगी ये जरूरी जानकारी

Taxable Income : झटपट चेक कीजिए अपनी टैक्सेबल इनकम, ITR फाइल करने के लिए बहुत काम आएगी ये जरूरी जानकारी

ध्यान दें कि कर योग्य आय की गणना करते समय, व्यक्ति को यह जानना आवश्यक है कि कौन सी आयकर व्यवस्था चुनी गई है, यानि नई टैक्स रिजीम चुन रहे हैं या फिर पुरानी।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: July 25, 2023 18:49 IST
कैसे चेक करें टैक्सेबल इनकम- India TV Paisa
Photo:FILE कैसे चेक करें टैक्सेबल इनकम

How to Calculate Taxable Income: किसी व्यक्ति को आयकर रिटर्न (ITR) दाखिल करने से पहले सभी स्रोतों से कुल आय की गणना करनी होती है। इसी आधार पर आपकी टैक्सेबल इनकम निर्धारित होती है। यानि कि आपको कितनीन इनकम पर टैक्स देना होता है। आयकर अधिनियम, 1961 ने आय के स्रोतों को पाँच श्रेणियों में विभाजित किया है:

  1. वेतन से आय
  2. गृह संपत्ति से आय
  3. पूंजीगत लाभ से आय
  4. व्यवसाय और व्यवसायों से आय
  5. अन्य स्रोतों से आय

ध्यान दें कि कर योग्य आय की गणना करते समय, व्यक्ति को यह जानना आवश्यक है कि कौन सी आयकर व्यवस्था चुनी गई है, यानि नई टैक्स रिजीम चुन रहे हैं या फिर पुरानी। ऐसा इसलिए है क्योंकि कुछ कर छूट और कटौतियों का दावा केवल तभी किया जा सकता है जब व्यक्ति पुरानी कर व्यवस्था को चुनने की योजना बना रहा हो। नई कर व्यवस्था का विकल्प चुनने वाले व्यक्ति कुछ कर छूट और कटौतियों का दावा करने के पात्र नहीं होंगे।

किसी व्यक्ति के लिए टैक्स रिटर्न दाखिल करने के लिए सही आईटीआर फॉर्म चुनने के लिए ऊपर उल्लिखित प्रत्येक आय शीर्षक के तहत कुल कर योग्य आय की गणना करना महत्वपूर्ण है। ग्रॉस टेक्सेबल इनकम की गणना प्रत्येक आय वर्ग के तहत गणना की गई आय के आधार पर की जाएगी।

कर योग्य आय पर होगी कटौतियां 

इस कर योग्य आय पर, एक व्यक्ति धारा 80सी, 80डी, आदि के तहत कटौती का दावा कर सकता है। एक व्यक्ति सकल कर योग्य आय से योग्य कर कटौती का दावा करने के बाद शुद्ध कर योग्य आय पर पहुंचता है। मकान किराया भत्ता (एचआरए), अवकाश यात्रा भत्ता (एलटीए), आवास ऋण पर चुकाए गए ब्याज आदि पर कर छूट का दावा वेतन के मद के तहत किया जाता है, यानी वेतन के प्रत्येक मद से शुद्ध कर योग्य आय की गणना करते समय। यहां बताया गया है कि एक व्यक्ति सकल कर योग्य आय पर पहुंचने के लिए प्रत्येक मद के तहत शुद्ध कर योग्य आय की गणना कैसे कर सकता है।

वेतन से आय

यदि किसी व्यक्ति को वित्त वर्ष 2022-23 (1 अप्रैल, 2022 से 31 मार्च, 2023) में वेतन मिला है, तो ऐसी आय इस मद के तहत कर योग्य होगी। फॉर्म 16 ऐसे व्यक्ति के लिए वेतन मद के तहत कर योग्य आय को दर्शाता है। यह नियोक्ता द्वारा जारी किया गया एक टीडीएस प्रमाणपत्र है जिसमें प्रत्येक तिमाही में वेतन से काटे गए कर, भुगतान किए गए कुल वेतन, चुनी गई आयकर व्यवस्था, कर छूट और पात्र होने पर दावा की गई कटौतियों का विवरण होता है। 

यदि वेतन पर टैक्स काटा जाता है तो नियोक्ता को इसे TRACES प्रारूप में अनिवार्य रूप से जारी करना होगा। TRACES एक आयकर विभाग की वेबसाइट है जहां कर कटौती करने वाले व्यक्ति (यहां नियोक्ता) को टीडीएस रिटर्न दाखिल करना आवश्यक है। एक बार टीडीएस रिटर्न दाखिल हो जाने के बाद, कटौतीकर्ता कटौतीकर्ता (कर्मचारी) को जारी करने के लिए उस वेबसाइट से एक टीडीएस प्रमाणपत्र (फॉर्म 16) डाउनलोड करेगा।

कुछ सामान्य कर छूट जो वेतन आय से काटी जा सकती हैं, वे हैं एचआरए, एलटीए और 50,000 रुपये की मानक कटौती। सरकारी कर्मचारी मनोरंजन भत्ते पर कटौती का दावा करने के पात्र हैं। यदि कोई व्यक्ति पुरानी कर व्यवस्था का विकल्प चुनता है तो ये कर छूट उपलब्ध हैं। इन कर छूटों का दावा करने के लिए किसी के पास दस्तावेजी सबूत होना चाहिए क्योंकि आयकर विभाग आयकर रिटर्न संसाधित करते समय सबूत मांग सकता है। ध्यान रखें कि 50,000 रुपये की मानक कटौती के लिए किसी दस्तावेजी प्रमाण की आवश्यकता नहीं है।

यदि आपको अपने नियोक्ता से फॉर्म 16 नहीं मिला है, तो वित्तीय वर्ष में प्राप्त कुल वेतन राशि निर्धारित करने के लिए अपनी सैलरी स्लिप का उपयोग करें। इसके अलावा, आपको कर छूट की गणना मैन्युअल रूप से करने की आवश्यकता होगी।

गृह संपत्ति से आय

इस मद के तहत आय की गणना तब की जाती है जब कोई व्यक्ति आवास ऋण पर भुगतान किए गए ब्याज पर कटौती का दावा करना चाहता है, यदि किराये की आय है या डीम्ड किराए पर कर का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी है। एक गृह संपत्ति को निम्नलिखित में से एक के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है:

  1. स्व-कब्जे वाली संपत्ति
  2. किराये की संपत्ति
  3. बाहर जाने योग्य समझा जाए

स्व-कब्जे वाली संपत्ति वह है जिस पर व्यक्ति का कब्जा होता है। आयकर उद्देश्यों के लिए, कोई व्यक्ति किसी भी घर को स्व-कब्जे वाले घर के रूप में चुन सकता है, भले ही वह उसमें रह रहा हो या नहीं। स्व-कब्जे वाली संपत्ति से आय शून्य होगी। यदि किसी व्यक्ति के पास दो से अधिक घर हैं तो वह किन्हीं दो घरों पर स्व-कब्जे वाली संपत्ति के रूप में दावा कर सकता है।

होम लोन वाली स्व-कब्जे वाली संपत्ति के लिए, इस मद के तहत भुगतान किए गए ब्याज पर 2 लाख रुपये तक की कटौती का दावा किया जा सकता है। वित्तीय वर्ष के दौरान किराये पर दी गई गृह संपत्ति किराये की संपत्ति कहलाती है। एक घर की संपत्ति जो खाली है और स्व-कब्जे के योग्य नहीं है, उसे किराए पर दी गई मानी जाएगी।

एक व्यक्ति गृह ऋण पर भुगतान किए गए ब्याज की कटौती के अलावा, किराये या डीम्ड किराये की संपत्ति पर कटौती के रूप में भुगतान किए गए 30% और नगरपालिका करों की मानक कटौती का दावा कर सकता है।

पूंजीगत लाभ से आय

पूंजीगत लाभ तब होता है जब कोई व्यक्ति एक वित्तीय वर्ष में घर, म्यूचुअल फंड यूनिट या इक्विटी शेयर जैसी संपत्ति बेचता है। पूंजीगत लाभ दो प्रकार के होते हैं - अल्पकालिक पूंजीगत लाभ (STCG) और दीर्घकालिक पूंजीगत लाभ (LTCG)। पूंजीगत लाभ का प्रकार इस बात पर निर्भर करता है कि व्यक्ति के पास कितने समय से संपत्ति है। प्रत्येक परिसंपत्ति वर्ग के लिए होल्डिंग अवधि अलग-अलग होती है। संपत्ति के आधार पर एसटीसीजी और एलटीसीजी के लिए आयकर दरें भी अलग-अलग होती हैं। 

व्यापार और पेशे से आय

फ्रीलांसर या पेशेवर (जैसे वकील) के रूप में काम करने वाले या व्यवसाय से आय वाले व्यक्तियों को इस मद के तहत आय की रिपोर्ट करना आवश्यक है। व्यवसाय चलाने से होने वाले किसी भी लाभ/लाभ या हानि को यहां रिपोर्ट करना आवश्यक है। आयकर कानून व्यवसायिक आय वाले किसी व्यक्ति को व्यवसाय चलाने के लिए कई खर्चों का दावा करने की अनुमति देते हैं। इसके कुछ उदाहरण यात्रा व्यय, स्टेशनरी व्यय और ओवरहेड व्यय हैं।

अन्य स्रोतों से आय

ऊपर उल्लिखित किसी भी शीर्ष के तहत रिपोर्ट नहीं की गई कोई भी अवशिष्ट आय अन्य स्रोतों से आय के तहत रिपोर्ट की जाएगी। बैंकों से बचत खाते की ब्याज आय, डाकघर योजनाओं, डाकघर बचत योजनाओं से ब्याज आय, बैंक सावधि जमा, पारिवारिक पेंशन, बीमा कंपनियों से प्राप्त पेंशन, शेयरों और म्यूचुअल फंड से प्राप्त लाभांश जैसी आय इस मद के तहत रिपोर्ट की जाती हैं।

सकल कुल आय (Gross Total Income) 

सभी मदों की आय को एकत्रित करने से प्राप्त कुल आय को सकल कुल आय कहा जाता है। इस आय पर, कोई व्यक्ति धारा 80सी, धारा 80डी, 80टीटीए आदि के तहत योग्य कटौती का दावा कर सकता है, बशर्ते व्यक्ति ने पुरानी कर व्यवस्था का विकल्प चुना हो। एक बार पात्र कटौतियों का दावा करने के बाद, व्यक्ति शुद्ध कर योग्य आय पर पहुंच जाता है। कर देनदारी की गणना शुद्ध कर योग्य आय पर की जाएगी। कर देनदारी पर व्यक्ति को उपकर और अधिभार (यदि लागू हो) की गणना भी करनी होगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tax News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement