A
Hindi News बिहार परीक्षा केंद्रों की थ्री लेयर जांच को भेद अभ्यार्थियों ने इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से की नकल, 7 गिरफ्तार

परीक्षा केंद्रों की थ्री लेयर जांच को भेद अभ्यार्थियों ने इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से की नकल, 7 गिरफ्तार

रविवार को बिहार में पुलिस भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित की गई थी। इस परीक्षा में किसी भी प्रकार की नकल ना हो इसके लिए परीक्षा केंद्रों पर थ्री लेयर की जांच की जा रही थी। फिर भी अभ्यार्थी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस लेकर अंदर पहुंच गए।

बिहार पुलिस परीक्षा में नकल करते हुए गिरफ्तार- India TV Hindi Image Source : INDIA TV बिहार पुलिस परीक्षा में नकल करते हुए गिरफ्तार

बिहार में होने वाले परिक्षाओं में नकल आम बात हो गई है। ऐसी कोई भी परीक्षा नहीं होता है जिसमें अभ्यार्थी नकल करते हुए ना पकड़े जाते हो। अभी रविवार को बिहार पुलिस परीक्षा का आयोजन किया गया था। इस परीक्षा में नकल ना हो इसके लिए थ्री लेयर की जांच करने के बाद ही किसी भी अभ्यार्थी को अंदर भेजा जा रहा था। मगर ये बिहार के अभ्यार्थी है साहब, इन्होंने उस जांच को भी फेल कर दिया। और परीक्षा केंद्र में इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस लेकर पहुंच गए।

इलेक्टॉनिक डिवाइस से कर रहे थे नकल

1 अक्टूबर को बिहार पुलिस परीक्षा कराई गई। मुंगेर में भी कुल 14 केंद्रों पर यह परीक्षा हो आयोजित की गई। इस परीक्षा को नकल मुक्त कराने के लिए सभी केंद्रों पर थ्री लेयर की जांच की जा रही है। इसके बाद ही किसी भी अभ्यार्थी को अंदर भेजा जा रहा था। मगर इतनी कड़ी जांच व्यवस्था होने के बाद भी कुछ परीक्षार्थी इलेक्ट्ऱॉनिक डिवाइस लेकर अंदर पहुंचने में सफल हो गए। सभी केंद्रों पर औचक निरीक्षण के दौरान वरिष्ठ अधिकारियों ने मॉडल उच्च विद्यालय, जिला स्कूल और उपेंद्र एकेडमी से 1-1 छात्र को नकल करते हुए पकड़ा। ये तीनों इलेक्ट्ऱॉनिक डिवाइस से नकल करते हुए पकड़े गए। इन अभ्यार्थियों से मिली जानकारी के आधार पर पुलिस ने 4 अन्य लोगों को गिरफ्तार किया जो केंद्र के बाहर से उन्हें नकल करा रहे थे। आप यह जानकर हैरान हो जाएंगे कि ये लोग केंद्र के बाहर से वॉकी टॉकी की मदद से नकल करा रहे थे।

सदर मुंगेर DSP ने दी यह जानकारी

इस मामले का खुलासा करते हुए सदर मुंगेर के डीएसपी राजेश कुमार ने बताया कि, 'बिहार पुलिस भर्ती परीक्षा के दौरान 3 छात्रों को इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस की मदद से नकल करते हुए पकड़ा गया है। इन तीनों को अलग-अलग परीक्षा केंद्र से नकल करते हुए पकड़ा गया है। पूछताछ में इनसे मिली जानकारी के आधार पर हमने 4 अन्य लोगों को गिरफ्तार किया जो इन्हें नकल करा रहे थे।'

उन्होंने आगे बताया कि, हमें इनके पास से 3 वॉकी टॉकी, 5 मोबाइल, एक गाड़ी और एक बाइक मिली है। गिरफ्तार किए गए सभी के खिलाफ कोतवाली थाना में मामला भी दर्ज़ कर लिया गया है। ये सभी लोग मुंगे जिले के रहने वाले हैं। इन लोगों के नाम मनीष, अमित, अतुल आनंद, गिरिराज कुमार, मनीष कुमार, रोहित कुमार और राहुल कुमार है। मामले में आगे की जांच जारी है।

ये भी पढ़ें-

बिहार की पूर्व समाज कल्याण मंत्री परवीन अमानुल्लाह का निधन, काफी समय से थीं बीमार

बिहार के सरकारी टीचरों को पीएम और सीएम तक का नाम नहीं पता, कैमरे पर फिर खुली पोल