A
Hindi News हेल्थ शाकाहारी लोग शरीर में आई कैल्शियम की कमी को इन 5 चीजों से करें दूर

शाकाहारी लोग शरीर में आई कैल्शियम की कमी को इन 5 चीजों से करें दूर

अगर किसी व्यक्ति के शरीर में कैल्शियम की कमी है तो हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और लगातार दर्द बना रहता है। अगर आप इस तरह की परेशानी से जूझ रहे हैं तो डाइट में इन चीजों को शामिल करें।

5 Best foods for vegetarians to overcome Calcium deficiency- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/ KONTAKT.KHAI 5 Best foods for vegetarians to overcome Calcium deficiency

कैल्शियम हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। ये हमारी हड्डियों को मजबूती देता है। शरीर में आई कैल्शियम की कमी की वजह से कई तरह की दिक्कतें हो सकती हैं। अगर किसी व्यक्ति के शरीर में कैल्शियम की कमी है तो हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और लगातार दर्द बना रहता है। इसके साथ ही मांसपेशियों में ऐंठन, शरीर का सुन्न पड़ जाना और दांत भी कमजोर होने लगते हैं। अगर समय रहते ही शरीर में आई कैल्शियम की कमी को दूर नहीं किया गया तो हड्डियों का टूटना और दांतों का असमय गिरना भी संभव हो सकता है। अगर आप इन सब परेशानियों से जूझ रहे हैं या फिर इससे अपना बचाव करना चाहते हैं तो डाइट में इन चीजों को शामिल करें। इनके सेवन से शरीर में आई कैल्शियम की कमी दूर होगी।

दुबलेपन से छुटकारा दिलाने में असरदार हैं ये 7 फूड्स, आज से ही डाइट में करें शामिल

Image Source : Instagram/jakshop2021Almond 

बादाम का दूध पिएं
अगर आप कैल्शियम की कमी से जूझ रहे हैं तो बादाम को पीसकर दूध में मिलाकर पिएं। इसके लिए आप बादाम को रात में पानी में भिगो दें और सुबह उसके छिलके उतारकर पीस लें। दूध और बादाम दोनों में कैल्शियम होता है जो कि आपके शरीर में आई कैल्शियम की कमी को दूर करने में आपकी मदद करेगा।

बींस का करें सेवन
बींस का सेवन करना शुरू कर दें। बींस में ना केवल कैल्शियम होता है बल्कि इसमें प्रोटीन भी प्रचुर मात्रा में होता है। बींस को आप सलाद या फिर सब्जी के रूप में डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

खाली पेट रोजाना एक कटोरी खाएं भीगा हुआ काला चना, एक साथ कई बीमारियों से करेगा बचाव

Image Source : Instagram/ elbauldulceOrange 

खूब खाएं संतरा
संतरे में भी प्रचुर मात्रा में कैल्शियम होता है। संतरे में कैल्शियम के अलावा विटामिन सी भी अच्छी मात्रा में होता है। इसलिए कोशिश करें कि एक दिन में कम से कम एक संतरा जरूर खाएं।

सोया मिल्क 
अगर आप कैल्शियम की कमी से जूझ रहे हैं तो डाइट में सोया मिल्क को शामिल करें। इसमें सोया मिल्क में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और प्रोटीन होता है। 

डेयरी प्रोडक्ट का का सेवन करें
अगर आप शाकाहारी हैं तो कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए डेयरी प्रोडक्ट को डाइट में शामिल करें। ये चीजें हैं- दूध, पनीर, दही और मक्खन। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

Latest Health News