A
Hindi News हेल्थ माइग्रेन के रोगी हैं तो कॉफी-चॉकलेट सहित इन चीजों को करें अवॉइड, बढ़ सकता है दर्द

माइग्रेन के रोगी हैं तो कॉफी-चॉकलेट सहित इन चीजों को करें अवॉइड, बढ़ सकता है दर्द

माइग्रेन की समस्या से जूझ रहे मरीजों को अपनी डाइट में कुछ जरूरी बदलाव करना चाहिए। क्योंकि बहुत से लोग अपने डेली रूटीन में खाने-पीने पर ध्यान नहीं देते हैं जिससे परेशानी बढ़ जाती है।

migraine problem - India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/DR.ZAKERI.PAIN माइग्रेन के रोगी हैं तो न खाएं ये चीजें 

ज्यादातर लोग सिरदर्द और माइग्रेन को लेकर कन्फ्यूज रहते हैं। लेकिन, इसमें अंतर होता है। माइग्रेन का दर्द सिर के दाएं हिस्से में या बाएं हिस्से में होता है। आधे सिर का दर्द जब भी किसी को होता है तो उसकी हालत खराब हो जाती है। माइग्रेन एक गंभीर बीमारी है, जो आसानी से ठीक नहीं होती है। इसके बावजूद भी लोग इसे हल्के में ले लेते हैं। खानपान पर सही ध्यान न देना माइग्रेन की समस्या का सबसे बड़ा कारण होता है। खानपान को लेकर सही जानकारी न होने के कारण हम कुछ भी खा लेते हैं। इसके बाद माइग्रेन की समस्या होने लगती है। माइग्रेन के दर्द से बचने के लिए खाने का खास ध्यान रखना तो जरूरी है ही। साथ ही इस बात की भी जानकारी होनी चाहिए कि इसके लक्षण और कारण क्या हैं? तो चलिए जानते हैं माइग्रेन के मुख्य लक्षण, कारण और इस सम्या में क्या नहीं खाना चाहिए। 

ना खाएं मैदा से बनी चीजें, डायबिटीज पेशेंट के लिए खतरनाक और हड्डियों को कर रही कमजोर

माइग्रेन दर्द का कारण

माइग्रेन दर्द बल्ड सेल्स के बड़े होने और नर्व फाइबर्स की ओर से केमिकल के बहने के कारण होता है। दर्द के समय सिर बिल्कुल नीचे वाली सेल बड़ी हो जाती है। जिसके कारण एक केमिकल बहने लगता है। यह जलन, दर्द और बल्ड सेल्स को और चौड़ा करने का काम करता है।

माइग्रेन के लक्षण

  • ब्लाइंड स्पॉट
  • हाथ पैर में झुनझुनी
  • उल्टी
  • रोशनी और आवाज से संवेदनशीलता का बढ़ना

माइग्रेन की समस्या में इन चीजों को खाने से बचें 

ठंडे खाद्य पदार्थ

आईसक्रीम और अन्य ठंडे खाद्य पदार्थों को खाने से माइग्रेन का दर्द हो सकता है। अगर आपने एक्सरसाइज के तुरंत बाद या किसी गर्म खाद्य पदार्थ को खाने के बाद ठंडी चीजें खाई तो माइग्रेन की समस्या काफी बढ़ सकती है।

चॉकलेट

Image Source : instagram/_sunrise__studio_चॉकलेट 

चॉकलेट खाना सभी को पसंद होता है। लेकिन, माइग्रेन से परेशान लोगों के लिए यह खतरनाक साबित हो सकती है। चॉकलेट में कैफीन और बीटा−फेनीलेथाइलामीन नामक तत्व होता है। इसके कारण ब्लड सेल्स में खिंचाव पैदा करता है। इसके बाद दर्द का अहसास होता है।

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए इन 3 ड्रिंक्स का करें सेवन, जानें फायदे

नमक या नमक वाले खाने से बचें 

ज्यादा नमक यास नमक वाले खाने से माइग्रेन की समस्या बढ़ सकती है। वहीं, अचार और मिर्ची से भी माइग्रेन का दर्द होता है। इसके अलावा पिज्‍जा जैसे फास्‍ट फूड भी माइग्रेन के लिए हानिकारक हैं।

चाय-कॉफी कम पिएं 

Image Source : instagram/coffeee.shopकॉफी 

हम सभी का मानना होता है कि चाय या कॉफी पीने से सिरदर्द में आराम मिलता है। वहीं, जो लोग नियमित रूप से कॉफी पीते हैं वो इस बात से अनजान होते हैं कि इससे माइग्रेन की बीमारी हो सकती है। कॉफी में काफी मात्रा में कैफीन पाया जाता है, जो दिमाग की नसों के काम में रुकावट डालता है। इस कारण से ब्लड सर्कुलेशन धीरे हो जाता है। जिससे माइग्रेन का दर्द शुरू हो जाता है।

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें- 

डाइट में इसलिए शामिल करना चाहिए 'सोया के पत्ते'

डायबिटीज के मरीजों को इन 7 चीजों से करना चाहिए परहेज, वरना बढ़ सकता है शुगर लेवल

बारिश के मौसम में इन 4 कारणों से बढ़ जाती है अस्थमा मरीजों की परेशानी, जानें बचाव के उपाय

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News