1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. डाइट में इसलिए शामिल करना चाहिए 'सोया के पत्ते'

डाइट में इसलिए शामिल करना चाहिए 'सोया के पत्ते'

सोआ के पत्तों में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: July 25, 2021 17:14 IST
soya leaves - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV सोया के पत्ते 

सोया के पत्तों को सब्जियों का स्वाद बढ़ाने या खुशबू के लिए इस्तेमाल किया जाता है। ज्यादातर इसे मेथी के साग या आलू, दाल, अचार जैसी चीजों को बनाने में प्रयोग किया जाता है। सोया का स्वाद और खुश्बू तो बेहतरीन होता ही है। साथ ही इसमें विटामिन-सी, विटामिन-ए, आयरन, कैल्शियम और मैंगनीज जैसे कई पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। यही  वजह है कि ये सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। बहुत से लोग इसे 'सोआ' भी कहते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि सेहत के लिए सोया के पत्तों क्यों अच्छे होते हैं और इन्हें डाइट में किस तरह से शामि किया जा सकता है। 

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए इन 3 ड्रिंक्स का करें सेवन, जानें फायदे

सेहत के लिए इस तरह से फायदेमंद होते हैं 'सोया के पत्ते' 

वेट लॉस 

अगर आप वजन घटाने के बारे में सोच रहे हैं तो 'सोया के पत्तों' का सेवन कर सकते हैं। इसमें कैलोरी की मात्रा काफी होती है और ये पत्ते एंटी-ऑक्सीडेंट से भी भरपूर होते हैं। ये शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल के लेवल को कम करते हैं और मेटाबॉलिज्म को मजबूत बनाने में सहायता करते हैं। 

डाइजेशन सही रखे

सोया के पत्तों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। ये डाइजेशन को बेहतर करने में मदद करते हैं। साथ ही इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा भी होती है और ये गैस, बदहजमी, पेट फूलने जैसी दिक्कत से छुटकारा दिलाते हैं। इसका सेवन करने ले  कब्ज जैसी परेशानी भी दूर रहती है। 

अनिद्रा दूर रहेगी 

सोया में काफी मात्रा में फ्लेवोनाइड्स और विटामिन बी पाया जाता है, जो अनिद्रा सहित शरीर में कोर्टिसोल के लेवल को कम करने में मदद कर सकते हैं। साथ ही तनाव कम करने में भी मददगार है। 

डायबिटीज के मरीजों को इन 7 चीजों से करना चाहिए परहेज, वरना बढ़ सकता है शुगर लेवल

मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करे

सोया के पत्ते मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में सहायक होते हैं। ये फैट बर्नर की तरह काम करते हैं। इन पत्तों को आप चाय या ग्रीन टी में डालकर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

हड्डियों की मजबूती के लिए 

सोया हड्डियों को मजबूत बनाने में भी काफी मदद करता है। इसको हड्डियों की मजबूती के लिए औषधि माना जाता है. इतना ही नहीं हड्डियों में  होने वाले दर्द को कम करने में भी ये काफी मददगार साबित होता है। 

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें- 

बारिश के मौसम में इन 4 कारणों से बढ़ जाती है अस्थमा मरीजों की परेशानी, जानें बचाव के उपाय

Skincare Tips: मुल्तानी मिट्टी से बने फेस पैक, बरसात में देंगे फ्रेश लुक, घर पर ऐसे बनाएं

काली और घनी Eyebrows पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, दिखेगा फर्क

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Click Mania
Modi Us Visit 2021