Friday, March 29, 2024
Advertisement

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए इन 3 ड्रिंक्स का करें सेवन, जानें फायदे

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए एंटी-ऑक्सिडेंट्स से भरपूर फूड्स और हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन करना चाहिए।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: July 24, 2021 22:48 IST
हार्ट को हेल्दी रखने...- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/TABLEFORTWO हार्ट को हेल्दी रखने के लिए हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन करना चाहिए।

खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट चलते बहुत ही कम उम्र के लोग हार्ट संबंधी बीमारियों का शिकार होने लगे हैं। ऐसे लोग जिनका वजन ज्यादा होता है या फिर जो मोटापे शिकार होते हैं, उन्हें दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा सबसे ज्यादा होता है। हार्ट से हमारे पूरे शरीर में प्योर ब्लड और ऑक्सीजन की सप्लाई होती है। शरीर में बढ़ते कोलेस्ट्रॉल के कारण भी हार्ट में परेशानी होने लगती है।दिल को स्वस्थ रखने के लिए अच्छे कार्डियोवास्कुलर एक्सरसाइज के साथ साथ हेल्दी डाइट का सेवन करना भी बहुत जरूरी होता है। दिल को सेहतमंद बनाए रखने के लिए एंटी-ऑक्सिडेंट्स और पोषण से भरपूर फूड्स और हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन करना चाहिए। आइए आपको बताते हैं 3 ऐसे ड्रिंक्स के बारे में जो आपके हार्ट को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं।

डाइट और वर्कआउट से भी नहीं होता वेट लॉस? ये आयुर्वेदिक ड्रिंक्स करेंगे हेल्प

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 3 ड्रिंक्स 

ब्रोकली-पालक जूस

juice

Image Source : INSTAGRAM/SABORCASERODEYAMI
ब्रोकली-पालक जूस

ब्रोकली और पालक दोनों ही हेल्थ के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं। इनमें कैरोटेनोइड्स नामक तत्व पाया जाता है, जो हार्ट को हेल्दी रखता है। साथ ही बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। इन दोनों चीजों से बने ड्रिंक का सेवन करने से शरीर को डिटॉक्सीफाई होने में भी मदद मिलती है। शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखने से हार्ट स्वस्थ रहता है और शरीर कई बीमारियों से भी दूर रहता है।

गाजर-चुकंदर जूस

juice

Image Source : INSTAGRAM/LEMEDRINK
गाजर-चुकंदर जूस

चुकंदर में नाइट्रेट्स होते हैं जो शरीर में जाकर निट्रिक ऑक्साइड में बदल जाते हैं। वहीं गाजर में भी नाइट्रेट होता है, जिससे शरीर में ब्लड फ्लो अच्छा होता है। इतना ही नहीं गाजर में बीटा-कैरोटीन होता है जो ब्लड वेसेल्स को क्लीन करने में मदद करता है। गाजर और चुकंदर के जूस का सेवन करने से हार्ट हेल्दी रहता है और बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है। 

खीरा-पुदीने जूस

juice

Image Source : INSTAGRAM/MANJUSHREE_KARANTH
खीरा-पुदीने जूस

गर्मियों के मौसम में खीरे का सेवन करना चाहिए। खीरा, पाचन शक्ति को मजबूत करता है और पेट को ठंडा रखता है। साथ ही यह शरीर में पानी की कमी को भी दूर करता है। खीरे में मौजूद फाइबर कब्ज की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है। वहीं, फ्रेश पुदीने में एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन-ए और विटामिन-के पाया जाता है। इन दोनों चीजों से बने ड्रिंक का सेवन करने से खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है और ऐसे में हार्ट को हेल्दी रखा जा सकता है। 

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें- 

डायबिटीज के मरीजों को इन 7 चीजों से करना चाहिए परहेज, वरना बढ़ सकता है शुगर लेवल

बारिश के मौसम में इन 4 कारणों से बढ़ जाती है अस्थमा मरीजों की परेशानी, जानें बचाव के उपाय

खाना ठीक से नहीं होता हजम? डाइट में इन 5 आयुर्वेदिक चीजों को शामिल करने से दूर हो सकती है दिक्कत

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement