Thursday, April 25, 2024
Advertisement

डाइट और वर्कआउट से भी नहीं होता वेट लॉस? ये आयुर्वेदिक ड्रिंक्स करेंगे हेल्प

आयुर्वेदिक नुस्खों के साइड इफेक्ट कम होते हैं इसलिए इन्हें ट्राई करके आप वेट लॉस का मिशन पूरा कर सकते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: July 24, 2021 13:57 IST
Ayurvedic Drinks Help for weight loss wazan kam karne ka tarika latest news - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV डाइट और वर्कआउट से भी नहीं होता वेट लॉस? ये आयुर्वेदिक ड्रिंक्स करेंगे हैल्प 

मोटापा...ये शब्द आजकल अधिकतर लोगों के लिए परेशानी की वजह बन चुकाहै। लगातार बढ़ता वेट मानों चैलेंज करता है कि कम करके दिखाओ तो जानें। एक्सरसाइज, वर्कआउट और टफ डाइट के बाद भी अगर वेट लॉस नहीं हो पा रहा तो कुछ आर्युवेदिक ड्रिंक्स से ये काम आसानी से किया जा सकता है। यूं भी आयुर्वेदिक नुस्खों के साइड इफेक्ट कम होते हैं इसलिए इन्हें ट्राई करके आप वेट लॉस का मिशन पूरा कर सकते हैं। 

तो चलिए जानते हैं कि आपके बेहद आसानी से बनने वाले कुछ नैचुरल ड्रिंक्स कैसे आपका बैली फैट घटाने में मदद करते हैं। 

जीरा ड्रिंक

घर में रखा जीरा बड़े काम का है। इससे बने ड्रिंक को डेली यूज करने से बैली फैट कम किया जा सकता है और ये बॉडी  डिटॉक्स करने का भी काम करता है। रात को एक गिलास पानी में एक टेबलस्पून जीरा भिगोकर रख दें। सुबह इसे अच्छी तरह बॉइल कर  लें। आपका जीरा ड्रिंक तैयार है। इसे आपको कुछ भी खाने से पहले पीना होगा। इससे मैटाबॉलिज्म तेज होता है और वेट लॉस का मिशन जल्दी पूरा होता है।

Kitchen Hacks: 4-5 दिन में सड़ जाते हैं टमाटर? जानिए इन्हें 20-25 दिन स्टोर करने का बेस्ट तरीका

हनी ड्रिंक
शहद वेट लॉस का बेस्ट ऑप्शन है। अर्ली मॉर्निंग गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने से आपका पेट साफ रहेगा और डाइजेस्टिव सिस्टम बेहतर होगा। शहद एंटी बैक्टीरियल होने के नाते आपकी बॉडी से जर्म और बैक्टीरिया को साफ करेगा जिससे आपकी इम्यूनिटी भी बढ़ेगी। अगर आपको एसिडिटी की प्रॉबलम रहती है तो शहद का पानी बेनिफिट देगा। सुबह उठकर पानी को हल्का गर्म कीजिए और एक टेबल स्पून शहद मिलाकर खाली पेट पी लीजिए।

सौंफ ड्रिंक
सौंफ का पानी डाइजेस्टिव  सिस्टम को मजबूत करता है। सुबह के समय खाली पेट सौंफ का पानी पीने सेस वेट लॉस होता है। सौंफ में मौजूद एसेंशियल ऑयल बॉडी के अनहैल्दी टॉक्सिन को बाहर निकालता है और खून साफ करता है। रात को दो चम्मच सौंफ को एक लीटर पानी में भिगोकर रख दीजिए। सुबह छानकर पी लीजिए। आप चाहें तो सौंफ को चबा चबा कर खा भी सकते हैं।  

लेमन ड्रिंक
नींबू पानी भी वेट लॉस में काफी इफेक्टिव रहता है। सुबह के वक्त नींबू वाला गुनगुना ड्रिंक पीने से वेट लॉस होता है और बॉडी डिटॉक्स होती है। नींबू का पानी डाइजेस्टिव सिस्टम को सुधारता है जिससे खाना पचाने में हैल्प मिलती है। नींबू पानी एनर्जी को बढ़ाता है और इससे कैलोरी बर्न होने लगती है। सुबह एक नींबू को एक गिलास गुनगुने पानी में निचोड़िए, फिर इसमें एक चुटकी काला नमक मिलाइए और खाली पेट पी लीजिए। 

मेथी ड्रिंक
मेथी यूं तो डाइबटीज में रामबाण कही जाती है लेकिन इसे रात भर भिगोकर रखा जाए तो इसका पानी वेट लॉस में कारगर  होता है। इससे शरीर में मौजूद हानिकारक तत्व बाहर निकल जाते हैं औऱ खून साफ होता है। मेथी का पानी स्किन को भी चमकदार  बनाता है और इससे मेटाबॉलिज्म भी तेज होता है।  

दालचीनी ड्रिंक
दालचीनी भी ऐसा मसाला है जो आपके वजन को कम करने के साथ साथ इसे बढ़ने भी नहीं देगा। दालचीनी में एंटी बेक्टीरियल गुण होते हैं, ये बॉडी को डिटाक्स करते हैं और खाना पचाने में मदद करते है। सुबह के समय एक गिलास पानी में दालचीनी की कुछ स्टिक्स को तोड़कर उबाल लें। अब इस पानी में नींबू और शहद मिलाएं और खाली पेट इस ड्रिंक को पिएं।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement