A
Hindi News हेल्थ यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है तो इस सब्जी से बनाएं दूरी, कहीं बढ़ा न दे सूजन और दर्द!

यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है तो इस सब्जी से बनाएं दूरी, कहीं बढ़ा न दे सूजन और दर्द!

यूरिक एसिड में टमाटर: अगर आपका यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है तो आपको टमाटर खाने से पहले एक बार सोचना चाहिए। ऐसा इसलिए कि ये जहां कुछ स्थितियों में फायदेमंद है वहीं ये कई बार नुकसानदेह भी हो सकता है। क्यों और कैसे तो, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

 tomato in high uric acid- India TV Hindi Image Source : SOCIAL tomato in high uric acid

यूरिक एसिड में टमाटर: सर्दियों में बहुत से लोगों में हाई यूरिक एसिड की समस्या बढ़ जाती है। ये हड्डियों में प्यूरिन के जमाव के कारण होता है जिससे जोड़ों का दर्द तेजी से बढ़ने लगता है। इसके अलावा इसकी वजह से किडनी और पेशाब से जुड़ी समस्याएं भी बढ़नी लगती है। ऐसे में हाई यूरिक एसिड में डाईट को लेकर कुछ बातों का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। जैसे कि टमाटर। दरअसल, यूरिक एसिड बढ़ने पर टमाटर का सेवन सेहत के लिए कई प्रकार से नुकसानदेह हो सकता है। क्यों और कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

यूरिक एसिड में टमाटर खाना चाहिए या नहीं-Does tomato increase uric acid

Healthline की ये रिपोर्ट बताती है कि टमाटर और गाउट के बीच संबंध दिखाया गया है। शोध से पता चलता है कि जो लोग अधिक टमाटर खाते हैं उनमें यूरिक एसिड का स्तर अधिक होता है, जो गाउट को ट्रिगर करता है। हालांकि, ध्यान देने वाली बात ये है कि टमाटर में प्यूरिन नहीं होता जो कि यूरिक एसिड से सीधा संबंध रखता है। लेकिन, इसका विटामिन सी आपकी हड्डियों को खोखला कर देती है और इसे अंदर से कमजोर करने लगती है। साथ ही टमाटर का साइट्रिक एसिड सूजन को ट्रिगर करता है और फिर दर्द से बचाता है। 

सावधान! सुबह खांसी के साथ दिखें ये लक्षण तो न करें नज़रअंदाज़, हो सकते हैं हार्ट अटैक के शिकार

इसके अलावा यूरिक एसिड की वजह से गाउट की समस्या भी बढ़ती है जो कि इम्यून सिस्टम से भी प्रभावित होती है। ऐसे में जब भी आप टमाटर खाते हैं तो ये सूजन को ट्रिगर कर सकती है जिससे यूरिक एसिड की समस्या बढ़ने का खतरा ज्यादा होता है। तो, इन तमाम बातों का ख्याल रखते हुए ही हाई यूरिक एसिड में टमाटर का सेवन करें।

Image Source : socialgout

बहती नाक और बार-बार आती छींक से हैं परेशान तो पिएं पिप्पली की चाय, जानें 4 खास फायदे

यूरिक एसिड में इन फूड्स से भी करें परहेज

अगर आपके शरीर में यूरिक एसिड की समस्या बढ़ी रहती है तो आपको टमाटर की ही तरह कुछ अन्य चीजों के सेवन से भी बचना चाहिए।  आपको कोशिश करनी चाहिए कि फूलगोभी, पालक, मशरूम, हरी मटर, सूखी दाल और फलियों के ज्यादा सेवन से बचें। साथ ही कोशिश करें कि कम कैलोरी और फैट वाली चीजों को खाएं। तो, यूरिक एसिड के मरीज इन बातों का ख्याल रखें और डाइट में खास तौर पर इन चीजों पर ध्यान दें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News