A
Hindi News हेल्थ Cancer Drugs: मिल गई कैंसर की दवाई, पहली बार ड्रग ट्रायल में हर मरीज पूरी तरह हुआ कैंसरमुक्त

Cancer Drugs: मिल गई कैंसर की दवाई, पहली बार ड्रग ट्रायल में हर मरीज पूरी तरह हुआ कैंसरमुक्त

Cancer Drugs: रिपोर्ट के मुताबिक इस ड्रग ट्रायल के बाद रोगियों में कैंसर पूरी तरह से गायब हो गया। ट्रायल के बाद हर मरीज के शरीर से कैंसर का नामोनिशान मिट गया।

Cancer Drugs- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Cancer Drugs

Highlights

  • Dostarlimab नाम की दवाई से कैंसर पूरी तरह ठीक हो गया।
  • 18 मरीजों पर इस दवाई का ट्रायल किया गया था, सभी अब कैंसरमुक्त हैं।

Cancer Drugs: दुनिया में स्वास्थ्य सेवा प्रणाली के लिए गुड न्यूज है, क्योंकि 18 कैंसर रोगियों पर एक दवाई का ट्रायल किया गया और वो सक्सेसफुल हुआ है, उनके शरीर से कैंसर पूरी तरह से गायब हो गया। न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, दवा Dostarlimab ने परीक्षण में रेक्टल कैंसर से पीड़ित हर प्रतिभागी मरीज को ठीक कर दिया है। उन्होंने लगभग छह महीने के लिए डोस्टारलिमैब लिया और 12 महीनों के बाद डॉक्टरों ने पाया कि उनका कैंसर पूरी तरह से गायब हो गया है। वे सभी अपने कैंसर के समान चरणों में थे - यह स्थानीय रूप से मलाशय में था लेकिन अन्य अंगों में नहीं फैला था। Dostarlimab प्रयोगशाला द्वारा उत्पादित अणुओं वाली एक दवा है जो मानव शरीर में एंटीबॉडी के रूप में कार्य करती है।

इतिहास में पहली बार कैंसर को लेकर इतनी अच्छी खबर

न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में रविवार को प्रकाशित शोधपत्र के लेखक डॉ. लुइस ए. डियाज जूनियर ने सफलता के परिणामों के संदर्भ में कहा, "मेरा मानना ​​है कि कैंसर के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है।"

Image Source : pixabayCancer Drugs

कथित तौर पर, मरीजदों का कैंसर पूरी तरह से गायब हो गया। न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में रविवार को प्रकाशित अध्ययन में शोधकर्ताओं ने लिखा, "इस रिपोर्ट के समय, किसी भी मरीज को कीमोरेडियोथेरेपी या सर्जरी नहीं हुई थी, और अनुवर्ती कार्रवाई के दौरान प्रगति या पुनरावृत्ति के कोई मामले सामने नहीं आए थे।"

क्या हुआ जब मरीजों को पता चला वो कैंसर फ्री हैं?

इस बीच, मेमोरियल स्लोन केटरिंग कैंसर सेंटर और पेपर के सह-लेखक, ऑन्कोलॉजिस्ट डॉ एंड्रिया सेर्सेक ने उस क्षण का वर्णन किया जब रोगियों को पता चला कि वे कैंसर मुक्त थे, सभी की आंखों में खुशी के आंसू आ गए। 

इस परीक्षण के अंतिम परिणाम ने दुनिया भर के विशेषज्ञों को चौंका दिया है। और एक नई उम्मीद जगाई है कि अब कैंसर लाइलाज नहीं रहा। 

ये भी पढ़ें - 

Clove for Diabetes: डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है लौंग, इस तरह करें इस्तेमाल

बड़े काम की है छोटी सी अजवाइन, यूरिन इंफेक्शन, पीरियड्स तक की समस्या करती है दूर

आपके किचन में मौजूद हैं फ्रिज समेत ये 10 जानलेवा मगर जरूरी चीजें, कैसे करें खुद का बचाव?

Latest Health News