1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. आपके किचन में मौजूद हैं फ्रिज समेत ये 10 जानलेवा मगर जरूरी चीजें, कैसे करें खुद का बचाव?

आपके किचन में मौजूद हैं फ्रिज समेत ये 10 जानलेवा मगर जरूरी चीजें, कैसे करें खुद का बचाव?

आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजें बताने वाले हैं जो हम सबके घर में मौजूद हैं और शायद इनके बिना हमारा गुजारा संभव भी नहीं है, लेकिन ये हमारे लिए जानलेवा हैं।

Jyoti Jaiswal Written by: Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Updated on: May 27, 2022 10:19 IST
10 deadly things in kitchen- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV 10 deadly things in kitchen

Highlights

  • रेफ्रिजरेटर और माइक्रोवेव ने जिंदगी आसान जरूर की है लेकिन इसके कई नुकसान हैं।
  • प्रेशर कुकर का ज्यादा इस्तेमाल करना घातक है।

टेक्नॉलजी ने हमें बहुत से लाभ दिए हैं, लेकिन एक हद तक ही इसका इस्तेमाल ठीक है, जरूरत से ज्यादा अगर आप टेक्नॉलजी पर डिपेंड हो जाएंगे तो आपको फायदे की जगह नुकसान हो सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजें बताने वाले हैं जो हम सबके घर में मौजूद हैं और हम सभी इस्तेमाल करते हैं और शायद इनके बिना हमारा गुजारा संभव भी नहीं है, लेकिन हम अगर बिल्कुल बंद नहीं कर  सकते हैं तो कम से कम इनका इस्तेमाल कम कर देना चाहिए। जाने माने आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉक्टर अबरार मुल्तानी ने हमें कुछ ऐसी चीजें बताई हैं जिनका इस्तेमाल हमें कम से कम करना चाहिए।

फ्रिज के आविष्कार ने हमारी जिंदगी आसान कर दी है। खाना खराब होने से बचने लगा, और हम चीजों को ज्यादा लंबे समय तक चलाने में कामयाब हुए। लेकिन इसका परिणाम अगर देखें तो ये मनुष्य को बीमार करने लगा। फ्रिज में मौजूद क्लोरो फ्लोरो कार्बन गैस भोजन को दूषित करती है जो हमारे शरीर के लिए अत्यंत घातक है।

रेफ्रिजरेटर

रेफ्रिजरेटर

Image Source : FREEPIK
रेफ्रिजरेटर

प्लास्टिक के बर्तन

प्लास्टिक ने हमारी जिंदगी बेहद सुविधाजनक कर दी है, जो भी सामान रखो वो पैक हो जाता है और इधर-उधर नहीं फैलता है। हम टिफिन भी प्लास्टिक का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आपको शायद पता न हो लेकिन प्लास्टिक के बर्तनों में खाना और पीने की चीज़ें रखना घातक है क्योंकि इसमें कैंसरजनक तत्व होते हैं। इसलिए जितना हो सके प्लास्टिक की बोतल और बर्तन का इस्तेमाल करना कम कर दीजिए, हो सके तो पूरी तरह से बंद कर दीजिए।

माइक्रोवेव

माइक्रोवेव

Image Source : PIXABAY
माइक्रोवेव

माइक्रोवेव के आने से फायदा ये हुआ कि 1 मिनट में खाना गर्म हो जाता है, लेकिन क्या आपको ये पता है कि ओवन से निकलने वाली रेडिएशन भी बहुत घातक साबित हो रही हैं और लोगों को कई तरह के नुकसान हो रहे हैं।

MSG

स्वादवर्धकों का प्रयोग अब खाने को स्वादिष्ट बनाने में हो रहा है जैसे MSG जो कि कई खतरे पैदा करते हैं जैसे मोटापा, लिवर डेमेज, कैंसर आदि। इसकी मात्रा मैगी मसाले में अधिक पाई गई थी जिसके बाद मैगी को बैन कर दिया गया था।

शक्कर 

शक्कर

Image Source : FREEPIK
शक्कर

शक्कर का अत्यधिक प्रयोग खतरनाक है, यह जल्दी बुढ़ापा लाती है, हड्डियों और दांतों को ख़राब करती है, हृदय रोग और मोटापे को उत्पन्न करती है। इसलिए जितना हम हो सके उतनी कम शक्कर लीजिए।

रिफाइंड आटा

रिफाइन्ड आटा

Image Source : FREEPIK
रिफाइन्ड आटा

हम घर और खेत का आटा इस्तेमाल करते हैं तो वो जल्दी खराब हो जाता है, लेकिन जबसे पैकेट वाले आटे ने उसकी जगह ली है, रोटियां सुंदर बनने लगीं और आटा महीनों खराब नहीं होता, लेकिन क्या आप जानते हैं ये पैकेट वाले रिफाइंड आटे खतरनाक होते हैं। रिफाइंड आटे में 95% न्युट्रिशन नष्ट हो जाते हैं और यह कब्ज़ तथा मोटापे को बढ़ाता है।

रिफाइंड तेल

रिफाइन्ड तेल

Image Source : FREEPIK
रिफाइन्ड तेल

घी और कच्ची घानी से निकले तेल की जगह लोग रिफाइंड तेल का इस्तेमाल करने लगे हैं, क्योंकि ये देखने में हल्का होता है और इसके विज्ञापन ऐसे होते हैं जैसे ये स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे होते हैं। मगर रिफाइंड तेल स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक होते हैं, इनका इस्तेमाल आज ही छोड़ दें। इसकी जगह आप सरसों का तेल, नारियल का तेल या देसी घी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

प्रेशर कुकर 

प्रेशर कुकर

Image Source : PIXABAY
प्रेशर कुकर

कुकर एक ऐसा बर्तन है जिसका इस्तेमाल हम सभी के घरों में होता है, प्रेशर कुकर की खोज ने हमारा जीवन आसान कर दिया है, समय बचने लगा और खाना जल्दी पकने लगा। लेकिन क्या आप जानते हैं प्रेशर कुकर का इस्तेमाल करना घातक है, क्योंकि इससे उच्च दबाव पर खाना उबालकर पकाया जाता है जिससे कि लगभग 90% पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। इसलिए जहां तक हो सके प्रेशर कुकर के इस्तेमाल से बचिए।

एल्युमीनियम के बर्तन का इस्तेमाल

हम सभी के घरों में चावल बनाने, दूध उबालने आदि के लिए एल्युमीनियम के बर्तनों का इस्तेमाल होता है, लेकिन ये धातु हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। आप इसकी जगह स्टील के बर्तनों का इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि एल्युमीनियम धातु भोजन में मिल जाता है और यह घातक धातु हमारे शरीर में कई रोग उत्पन्न कर सकता है, जैसे- लिवर की समस्या, किडनी की समस्या और कैंसर आदि।

सोडियम बेंजोएट 

खाने को लंबे समय तक चलाने के लिए सोडियम बेंजोएट जैसे प्रिज़र्वेटिव का प्रयोग किया जाता है, जो किडनी और हाई बीपी की समस्या को बढ़ाता है, इसलिए पैक्ड फूड लेने से बचें, चिप्स, बिस्किट और पैक्ड खाना लेना बंद कर दें। इसकी जगह घर पर बनाए चिप्स, पापड़ का इस्तेमाल करें।

ये भी पढ़ें - 

Diabetes Control: डायबिटीज मरीजों के लिए बेहद असरदार है पनीर का फूल, ब्लड शुगर काबू मे रखने के लिए यूं करें सेवन 

Diabetes: जामुन के बीज से बने इस चूरन से कंट्रोल होता है ब्लड शुगर लेवल, जानिए इस्तेमाल का सही तरीका

दो हफ्ते में थायराइड कंट्रोल कर सकता है मुलेठी और हरा धनिया, स्वामी रामदेव से जानिए आयुर्वेदिक उपाय​ 

शरीर में अनचाही गांठों से हैं परेशान? स्वामी रामदेव से जानिए अचूक आयुर्वेदिक उपाय और योगाभ्यास