1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. ज़ायक़ा
  5. किचन में रखे चाकू पर लग चुका है जंग? धार बढ़ाने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

किचन में रखे चाकू पर लग चुका है जंग? धार बढ़ाने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

अगर आप घर बैठे चाकू की धार तेज करना चाहते हैं तो ये तरीके आपके लिए कारगर साबित हो सकते हैं। आइए जानते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: January 24, 2022 13:48 IST
चाकू की धार बढ़ाने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK चाकू की धार बढ़ाने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

Highlights

  • चाकू की धार कम हो जाए तो काम करने में काफी दिक्कत आती है
  • किचन में इस्तेमाल होने वाले चाकुओं की धार हमेशा अच्छी होनी चाहिए।

किचन में चाकू का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। अगर उसकी धार कम हो जाए तो काम करने में काफी दिक्कत होती है। इसलिए जरूरी है कि किचन में इस्तेमाल होने वाले चाकुओं की धार अच्छी होनी चाहिए। ताकि आप जो कुछ भी काटना चाहे वो आसानी से कट जाए। धार के बिना चाकू का इस्तेमाल करना जितना मुश्किल है उतना ही खतरनाक भी है। अगर आप भी घर बैठे चाकू की धार तेज करना चाहते हैं तो ये तरीके आपके लिए कारगर साबित हो सकते हैं। आइए जानते हैं। 

इस तरह घर पर बनाएं अदरक की बर्फी, संक्रमण सहित सर्दी-जुकाम से मिलेगी राहत, जानें आसान रेसिपी

ठोस पत्‍थर 

अगर चाकू की धार कम हो गई हो तो इसे किसी ठोस पत्‍थर पर तेजी से घिस लें। आप चाहें तो ग्रेनाइट, मार्बल या फिर किसी साधारण पत्‍थर पर चाकू को घिस कर उसकी धार बढ़ा सकते हैं। ऐसा करते समय इस बात का ध्यान रखे कि पत्‍थर ना ही ज्यादा चिकना और ना ही ज्यादा खुरदुरा होना चाहिए। इसके अलावा आप चाकू को जमीन पर भी  घीस कर धार बढ़ा सकते हैं। चाकू की धार तेज करने के बाद उसे गरम पानी में डालकर साफ जरूर कर लें।

सिरेमिक कप

आमतौर पर सिरेमिक कप सभी के घरों में होते हैं। सिरेमिक कप ऊपर से देखने में भले ही बेहद चिकने लगते हों, लेकिन इसकी उलटी तरफ का हिस्‍सा थोड़ा खुरदुरा और ठोस होता है। आप सिरेमिक कप को उलटा करके उसके खुरदुरे हिस्‍से पर चाकू को रगड़ कर भी उसकी धार बढ़ा सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि कप पर ज्‍यादा दबाव न डालें। ऐसा करने से ये टूट भी सकता है जिससे आपको चोट लग सकती है। 

सरसों का तेल असली है या मिलावटी? इन तरीकों से करें पहचान

लोहे की रॉड 

अगर आपके घर में कोई पुरानी लोहे की रॉड रखी हो आप इसके इस्‍तेमाल से चाकू की धार तेज कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले लोहे की रॉड को कुछ देर के लिए धूप में गरम होने के लिए छोड़ दें। उसके बाद इस पर रगड़ कर धार बढ़ा सकते हैं। लेकिन ऐसा करते समय आप सावधानी जरूर बरते क्‍योंकि हो सकता है कि लोहे पर चाकू घिसते वक्‍त हल्‍की चिंगारी निकले। 

पके केले को इस तरह करें स्टोर, हफ्तेभर बने रहेंगे फ्रेश और स्वाद भी रहेगा बरकरार