Friday, April 19, 2024
Advertisement

पके केले को इस तरह करें स्टोर, हफ्तेभर बने रहेंगे फ्रेश और स्वाद भी रहेगा बरकरार

जानिए पके केले को स्टोर करते समय किन बातों को ध्यान में रखें।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: January 23, 2022 12:04 IST
 पके केले को इस तरह करें स्टोर- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK  पके केले को इस तरह करें स्टोर

Highlights

  • केले को खराब होने से बचाने के लिए इसे कभी भी फ्रिज में न रखें।
  • केले को वैक्स पेपर से भी लपेट कर रख सकते हैं।

केला एक ऐसा फल है जिसे हर कोई खाना पसंद करता है। इसके साथ सबसे अच्छी बात यह है कि ये पोषक तत्वों से भरपूर होता है। साथ ही स्‍वाद के मामले में भी यह हर उम्र के लोगों को काफी पसंद आता है। इसलिए लोग इसे अपने डेली डाइट में जरूर शामिल करते हैं। लेकिन दिक्कत तब होती है जब इन्हें घर पर कुछ दिनों के लिए स्‍टोर करना हो। 

दरअसल, केले बहुत जल्दी ही खराब हो जाते हैं और काले होकर गलने लगते हैं। इस समस्‍या से छुटकारा पाने के लिए कई लोग कच्चे केले खरीद लेते हैं। लेकिन ऐसे केले पकने के बाद खाने में स्‍वादिष्‍ट नहीं लगते। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसी मुश्किलें आ रही है तो ऐसे मे आज हम आपको कुछ तरीके बताएंगे जिसकी मदद से आप पके केले को दो या तीन दिन नहीं बल्कि हफ्तेभर स्टोर कर सकते हैं। जानिए पके केले को स्टोर करते समय किन बातों को ध्यान में रखें। 

सरसों का तेल असली है या मिलावटी? इन तरीकों से करें पहचान

इस तरह करें केले को स्‍टोर

डंठल को करें रैप

जब भी आप बाजार से केले खरीदकर लाएं तो सबसे पहले केले के उपर की डंठल को प्‍लास्टिक या पेपर से रैप कर दें। ऐसा करने से केले जल्‍दी खराब नहीं होंगे और हफ्तेभर तक वे बचे रहेंगे। 

हैंगर में टांगे
पके केले को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए आप इसे हैंगर में भी टांग सकते हैं। केले का हैंगर आपको बाजार में मिल जाएगा। ऐसा करने से केले जल्दी खराब नहीं होंगे।

विटामिन की गोलियों का करें इस्तेमाल 
केलों को जल्‍दी खराब होने से बचाने के लिए आप विटामिन सी की गोलियों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए बस आप विटामिन सी की टैबलेट को एक ग्लास पानी में घोल लें। फिर इसमें केले को भिगोकर रख दें। इससे केले जल्दी सड़ेंगे नहीं। 

Republic Day Special Recipe : इस बार घर पर बनाएं ये तीन तरह के पकवान, जानें आसान रेसिपी

वैक्स पेपर का करें इस्तेमाल 
केले को लंबे समय तक फ्रेश बनाए रखने के लिए आप इसे वैक्स पेपर से भी लपेट कर रख सकते हैं। ऐसा करने से ये अधिक दिनों तक खराब नहीं होगा। 

सोडा पानी
आप केले को सोडा पानी के साथ भी स्टोर कर सकते हैं। इसके लिए एक ग्‍लास पानी में एक चम्‍मच बेकिंग सोडा मिलाकर इसमें केले को थोड़ी देर के लिए भिगोकर रख दें। इसके बाद इसे कमरे के तापमान पर स्टोर कर दें। इससे केले हफ्तेभर खराब नहीं होंगे। 

रूम टेंपरेचर में रखें
केले को खराब होने से बचाने के लिए इसे कभी भी फ्रिज या गर्म जगह पर न रखें। इन्हें हमेशा साधारण तापमान में रखें।

खट्टे फलों के साथ रखें
खट्टे फलों में साइट्रिक एसिड पाया जाता है। इन फलों के रस में केले को भिगोकर रखने से ये न ही जल्दी खराब होंगे और न ही काले होंगे।

Recipe: शरीर को गर्म रखने और ताकतवर बनाने के लिए खाएं खजूर के लड्डू, घर पर यूं बनाएं

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement