ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. मंगलवार को इन उपायों को करने से बिगड़ा काम भी बन जाएगा, जानें

मंगलवार को इन उपायों को करने से बिगड़ा काम भी बन जाएगा, जानें

मंगलवार के दिन सच्चे मन से हनुमान जी की उपासना करने से भक्तों के सभी कष्टों का निवारण हो सकता है साथ ही मनोकामना पूरी होती है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 10, 2022 12:14 IST
मंगलवार को इन उपायों को करने से बिगड़ा काम भी बन जाएगा, जानें उपाय- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ HANUMANJI_OFFICIAL_01 मंगलवार को इन उपायों को करने से बिगड़ा काम भी बन जाएगा, जानें उपाय

Highlights

  • मंगलवार का सीधा संबंध मंगल ग्रह से है।
  • मंगलवार के दिन राम मंदिर जाएं।

शास्त्रों के अनुसार मंगलवार को हनुमानजी का दिन होता है। इस दिन हनुमानजी की पूजा-आराधना की जाती है। सनातन धर्म में मंगल को 'पवित्र और शुभ' माना जाता है। कहते हैं कि इस दिन सच्चे मन से हनुमान जी की उपासना करने से भक्तों के सभी कष्टों का निवारण हो सकता है साथ ही मनोकामना पूरी होती है। इस दिन का सीधा संबंध मंगल ग्रह से है। इसलिए मंगलवार को मंगल ग्रह के निमित्त के लिए विशेष पूजन भी किया जाता है। ऐसी मान्यता है कि इस पूजा से जमीन संबंधी कार्यों में विशेष लाभ मिल सकता है। अक्सर लोग इस दिन अपने नए काम की शुरुआत करते हैं क्योंकि इस दिन ऐसा करना शुभ माना जाता है। 

मंगलवार के दिन करें ये उपाय

  • मंगलवार के दिन राम मंदिर जाएं। वहां जाकर दाहिने हाथ के अंगूठे से हनुमान जी के सिर से सिंदूर लेकर सीता माता श्री चरणों में चढ़ा दें। ऐसा करने से आपकी हर मनोकामना पूरी हो जाएगी।
  • मंगल के दिन सुबह के दिन एक धागे में चार मिर्ची नीचे डालकर उसके ऊपर नींबू डालें और फिर उसके ऊपर तीन मिर्ची और लगाए। इसके बाद इसे घर और व्यवसाय के दरवाजे पर लटका दें। इससे नकारात्मकता खत्म हो जाएगी और सकारात्मकता का संचार होगा।
  • यदि किसी को नजर लग गई हो तो इसके लिए मंगलवार के दिन काले तिल, जौ का आटा और तेल मिला कर आटा गूंथ लें। फिर इस आटे से एक रोटी बना कर उस पर तेल और गुड़ चुपड़ कर जिस को नजर लगी हो उस पर से सात बार उतारकर भैंसे को खिलाएं। इससे उसकी नजर उतर जाएगी। यह उपाय आप शनिवार को भी कर सकते है।
  • प्रेत-बाधा से मुक्ति पाने के लिए आप मंगलवार के दिन शाम के समय एक छोटे से लाल कपड़े लेकर उसमें थोड़ा-सा सिंदूर, तांबे का पैसा और काले तिल रखकर बांध लें। उसके बाद इसे प्रेत-ग्रस्त व्यक्ति के ऊपर से सात बार फेरकर किसी रेलवे लाइन या सड़क के एक छोर से दूसरे छोर पर फेंक दें। ऐसा करने के बाद आप किसी से बातचीत ना करें और ना ही पीछे मुड़कर देखें।
  • अगर आपका छोटा बच्चा बहुत रोता है तो मंगलवार या रविवार के दिन नीलकंठ का पंख लेकर जिस बेड पर बच्चा सोता है, उसमें लगा दें। ऐसा करने से बच्चा रोना जल्द ही बंद कर देगा। 

 

सोमवार को शिव जी की ये खास पूजा करने से पूरी होंगी सभी मनोकामनाएं 

Chanakya Niti: मुश्किल समय में व्यक्ति न छोड़े इस एक चीज का साथ, वरना बाद में पड़ेगा पछताना

Lohri 2022: जानें लोहड़ी के त्योहार में अग्नि में क्यों डाला जाता है अन्न? क्या है इसका महत्व

elections-2022