Thursday, April 25, 2024
Advertisement

सोमवार को शिव जी की ये खास पूजा करने से पूरी होंगी सभी मनोकामनाएं

भगवान शिव लिए सोमवार का दिन खास महत्व रखता है। ऐसे में सोमवार को कौन सी पूजा करने से शिव जी प्रसन्न रहेंगे?

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 10, 2022 11:11 IST
Lord Shiva- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/HAR.HAR.MAHADEV_OM सोमवार को शिव जी की ये खास पूजा करने से पूरी होंगी सभी मनोकामनाएं 

Highlights

  • एक खास तरह की पूजा सोमवार को की जाती है, जो रात को होती है।
  • सोमवार की पूजा रात को एक बजे से लेकर 4 बजे तक की जाती है।

हिंदू धर्म में सोमवार के दिन को भगवान शिव की पूजा-अर्चना करने के लिए सबसे उत्तम दिन माना गया है। ऐसी मान्यता है कि सोमवार को शिवजी का दिन माना जाता है। इस दिन भगवान शिव की पूजा करने पर सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। आइए जानते हैं कि सोमवार भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए क्या करें।

सोमवार की पर ऐसे करें शिवजी की पूजा

एक खास तरह की पूजा सोमवार को की जाती है, जो रात को होती है। इसलिए भक्तों को शाम को पूजा से पहले स्नान करना चाहिए। शिवजी की पूजा रात को एक बजे से लेकर 4 बजे तक की जाती है। सुबह स्नान करके शिवजी को पंचामृत से स्नान कराएं और फिर केसर युक्त जल को 8 बार शिवजी को चढ़ाए। सोमवार की रात भर दीपक जलाकर रखें। शिवजी को चंदन का तिलक लगाकर बेलपत्र, भांग, धतूरा, जायफल, मिठाई और फल-अत्र चढ़ाए। केसर वाली खीर का भोग लगाए। पूजा करते वक्त ओम नमो भगवते रुद्राय, ॐ नम: शिवाय रुद्राय शम्भवाय भवानि पतये नमो नमः मंत्र का जाप करें।

सोमवार की पर रुद्राभिषेक का महत्व
बहुत सारे लोग शिव जी को प्रसन्न करने के लिए या फिर कालसर्प दोष की मुक्ति के लिए रुद्राभिषेक कराते हैं। रुद्राभिषेक के लिए सोमवार की का दिन बहुत शुभ माना जाता है। रुद्राभिषेक में भगवान शिवलिंग पर रुद्र के मंत्रों का उच्चारण करते हुए उनका अभिषेक किया जाता है। ये अभिषेक दूध, दही, घी, शहद आदि से होता है। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement