Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Kitchen Hacks: किचन में रखे चाकू की धार बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 5 सरल तरीके

धार के बिना चाकू का इस्तेमाल करना मुश्किल भी होता है और खतरनाक भी। क्योंकि धार न होने पर चाकू फिसल सकता है जिससे हाथ में चोट लग सकती है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: July 30, 2021 20:32 IST
kitchen hacks - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV kitchen hacks 

किचन में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले टूल्स में चाकू पहले नंबर पर आता है। ऐसे में अगर चाकू की धार कम हो जाए तो काम करने में दिक्कत आती है। धार के बिना चाकू का इस्तेमाल करना मुश्किल भी होता है और खतरनाक भी। क्योंकि धार न होने पर चाकू फिसल सकता है जिससे हाथ में चोट लग सकती है। वैसे तो सबसे आसान तरीका है कि आप बाजार से नई चाकू खरीद लाएं। मगर कई बार अच्‍छी और महंगी चाकू को फेंकने का दिल नहीं करता है। अगर आपके पास भी कोई ऐसी ही महंगी चाकू है, जिसकी धार कम हो गई है तो उसे फेंके नहीं बल्कि आप घर पर ही उसकी धार तेज कर सकती हैं। अगर आप घर बैठे चाकू की धार तेज करना चाहते हैं तो ये उपाय आपके लिए कारगर साबित हो सकते हैं। 

Kitchen Hacks: कढ़ाई की कालिख साफ करने के लिए अपनाएं ये 5 आसान टिप्स, एकदम चमक जाएगी

 किचन में रखे चाकू की धार तेज करने के लिए इन टिप्स को अपनाएं 

ठोस पत्‍थर 

चाकू की धार कम हो गई है तो किसी ठोस पत्‍थर पर उसे तेजी से घिसें। आप ग्रेनाइट पत्थर, मार्बल पत्थर या फिर किसी साधारण पत्‍थर पर चाकू को घिस कर उसकी धार बढ़ा सकती हैं। इस बात का ध्‍यान रखें कि पत्‍थर न ज्‍यादा चिकना हो न ज्‍यादा खुरदुरा हो। आप जमीन पर चाकू को घीस कर भी उसकी धार बढ़ा सकती हैं। मगर ऐसा करते वक्‍त हाइजीन का थोड़ा ध्‍यान रखें। चाकू को जमीन पर घिस रही हैं तो धार तेज करने के बाद उसे गरम पानी में डाल कर साफ करें। 

सिरेमिक कप 

सिरेमिक के कप तो हर किसी के घर में होते हैं। यह कप ऊपर से भले ही बेहद चिकने लगते हों, मगर इनकी उलटी तरफ का हिस्‍सा थोड़ा खुरदुरा और ठोस होता है। आपकी चाकू की धार कम हो गई है तो आप सिरेमिक कप को उलटा करके उसके ठोस और खुरदुरे हिस्‍से पर चाकू को जोर से रगड़ कर उसकी धार को बढ़ा सकती हैं। ऐसा करते वक्‍त इस बात का ध्‍यान जरूर रखें कि कप पर ज्‍यादा दबाव न डालें वरना वह टूट भी सकता है, जिससे आपको चोट लग सकती है। 

लोहे की रॉड 

घर में कोई पुरानी लोहे की रॉड रखी हो तो आप उसका इस्‍तेमाल करके भी चाकू की धार को तेज कर सकती हैं। इसके लिए आपको लोहे की रॉड को कुछ देर के लिए धूप में गरम होने के लिए रखना होगा। जब रॉड गरम हो जाए तब आप उस पर चाकू को तेजी से घिसें। हालांकि, इस तरीके को अपना कर चाकू की धार को तो बढ़ाया जा सकता है, मगर आपको थोड़ी सावधानी बरतनी होगी क्‍योंकि लोहे पर चाकू को घिसते वक्‍त हो सकता है हल्‍की चिंगारी निकले

चाकू तेज करने से पहले आपको ये जान लेना जरूरी है कि हर चाकू को रगढ़कर दोबारा धारदार नहीं बनाया जा सकता है। ऐसे में उन्हीं चाकुओं को तेज करें जिन्हें दोबारा तेज किया जा सकता है। 

ऊपर दिए गए उपायों में से किसी भी उपाय को अपनाकर आप बेकार हो चुके चाकू को  दोबारा से ठीक कर सकते हैं। लेकिन, उसके बाद इन चाकुओं को पानी और सिरके के घोल में कुछ देर के लिए छोड़ दीजिए। इससे चाकू लंबे समय तक धारदार बने रहेंगे। 

पढ़ें अन्य खबरें- 

Kitchen Hacks: बारिश के मौसम में सूजी-आटा और बेसन में लग जाते हैं कीड़े? बचाव के लिए अपनाएं ये टिप्स

दूध में मिलावट या पानी है कि नहीं, घर पर आसानी से कैसे करें जांच

How to make Mawa at home?: घर पर कैसे बनाएं बाजार जैसा खोया या मावा?

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement