Friday, April 26, 2024
Advertisement

How to make Mawa at home?: घर पर कैसे बनाएं बाजार जैसा खोया या मावा?

आज हम आपको बता रहे हैं कि घर पर आप कैसे बाजार की तरह खोया या मावा बना सकते हैं। 

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: July 29, 2021 19:03 IST
khowa, mawa, khoya- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM- @HOMEMADE_FOOD_WORLD  घर पर कैसे बनाएं बाजार जैसा खोया या मावा? 

रक्षाबंधन का त्योहार आने वाला है और शुरू होगा मिठाईयों का दौर, जहां बहनें अपने भाईयों को मिठाई खिलाकर राखी बांधेंगी। रक्षाबंधन पर नकली मिठाईयां  भी खूब मार्केट में आती हैं, ऐसे में आप अगर घर पर खोया बनाकर उसकी मिठाई बनाएंगे तो स्वादिष्ट भी होंगी मिठाईयां और शुद्ध भी होंगी। खोये का इस्तेमाल सिर्फ मिठाईयां ही नहीं बल्कि सब्जियों की तरी में भी इस्तेमाल कियका जाता है। खोये के भी तीन प्रकार होते हैं। 

बट्टी खोया

इसमें कड़ा और जमा खोया होता है। इसे बनाने केलिए दूध तब तक गाढ़ा किया जाता है जब तक दूध का करीब पांचवा हिस्सा नहीं रह जाता है। खोया बनने के बाद कटोरे में खोया जमा दिया जाता है, इस खोये का इस्तेमाल लड्डू और बर्फी बनाने में इस्तेमाल किया जाता है।

चिकना खोया

इस खोये को बट्टी खोया जितना गाढ़ा होने से पहले ही तैयार मान लिया जाता है, इससे रसगुल्ला बहुत अच्छा बनता है।

दानेदार खोया 

इस खोये को बनाते वक्त दूध को उबालते समय उसमें नींबू का रस डालते हैं जिससे खोया दानेदार बनता है। यह खोया कलाकंद, लड्डू और दानेदार बर्फी या पेड़े बनाने में इस्तेमाल होता है।

घर पर कैसे बनाएं खोया या मावा (How to make mawa at home?)

सबसे पहले इस बात का ध्यान रखना है कि मावा बनाने के लिए भैंस का फुल क्रीम दूध इस्तेमाल करें। अब भारे तले वाले बर्तन में दूध उबलने के लिए रख दीजिए। दूध में उबाल आने के बाद आग को मीडियम आंच में कर दीजिए और हर 3-4 मिनट में इसे चलाते रहें। थोड़ी देर बाद दूध गाढ़ा होने लगेगा, अब कलछुल से लगातार दूध चलाना है जिससे दूध तले में लगे ना, दूध जब हलवे की तरह गाढ़ा होने लगे तब तक खोये को चलाते हुए पकाएं। अब मावा बन चुका है, गैस बंद कर दें और ठंडा होने दें। ठंडा होने पर यह और अधिक गाढ़ा हो जाता है।

अब खोये को बर्तन में ठंडा होने के लिए रख दीजिए और मनपसंद मिठाई बनाइए। फ्रिज में रखकर आप 4-5 दिन खोये का इस्तेमाल कर सकते हैं।

पढ़ें अन्य खबरें- 

काली और घनी Eyebrows पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, दिखेगा फर्क

चेहरे पर आई झुर्रियों और लकीरों को दूर करेगा एवाकाडो का तेल, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

ये 5 आदतें आपके बालों के कमजोर और टूटने की हैं वजह

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement