1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. ज़ायक़ा
  5. Kitchen Hacks: खराब प्याज खरीदने से बचने के लिए जरूर ध्यान रखें ये बातें

Kitchen Hacks: खराब प्याज खरीदने से बचने के लिए जरूर ध्यान रखें ये बातें

खराब प्याज सेहत के लिए भी हानिकारक है। इसे खाने से आपका स्वाद भी बिगड़ सकता है। इसलिए मार्केट से प्याज खरीदते समय ध्यान रखें ये बातें।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 22, 2021 11:40 IST
Kitchen Hacks: सड़ी प्याज खरीदने से बचने के लिए जरूर ध्यान रखें ये बातें- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY.COM Kitchen Hacks: सड़ी प्याज खरीदने से बचने के लिए जरूर ध्यान रखें ये बातें

भारतीय रसोई में हर घर में प्याज का इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि कई लोग प्याज खाने से परहेज करते हैं , लेकिन जो लोग खाते हैं वह सलाद से लेकर सब्जी में अधिक मात्रा में प्याज का इस्तेमाल करते हैं। प्याज खाना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। प्याज का ज्यादा इस्तेमाल करने के कारण इसका स्टोर अधिक मात्रा में कर लिया जाता है। 

प्याज गर्मी और बारिश के मौसम में काफी सड़ा आने लगता हैं। कई बार वह अंदर से सड़ा होता है लेकिन बाहर से अच्छा समझ आता है। जिसे हम खरीद लेते हैं और स्टोर करने के कुछ दिन बाद वह खराब हो जाता है। इतना ही नहीं खराब प्याज सेहत के लिए भी हानिकारक है। इससे खाने से आपका स्वाद भी बिगड़ सकता है। इसलिए मार्केट से प्याज खरीदते समय ध्यान रखें ये बातें। 

Kitchen Hacks: सब्जी में हो गया है ज्यादा मिर्च, घबराएं नहीं तीखापन कम करने के लिए अपनाएं ये शानदार ट्रिक्स

महक से करे अच्छे प्याज की पहचान

प्याज खरीदते समय उसकी महक पर जरूर ध्यान दें। अगर प्याज सड़ी होगी तो उससे खराब महक आ रही होगी।। खासतौर पर गर्मियों के मौसम में ठीक ढंग से स्टोर ना हो पाने के कारण प्याज अंदर से सड़ जाती है। 

प्याज का छिलका
अगर प्याज की ऊपरी परत हटी हुई हैं तो बिल्कुल भी इसे ना खरीदे। क्योंकि इसे ज्यादा दिन तक आप स्टोर नहीं कर सकते हैं। यह जल्द ही खराब हो जाएगी। इसके साथ ही काटते समय अंदर का एक भाग हटाना पड़ेगा जिससे प्याज बर्बाद भी होगी। 

Kitchen Hacks: नजर हटाते ही उबल जाता है दूध जो जरूर अपनाएं ये सिंपल टिप्स

अंकुरित प्याज
कभी भी अंकुरित प्याज नहीं  खरीदना चाहिए। दरअसल लंबे समय तक प्याज रखी रहने के कारण वह अंकुरित हो जाती है। ऐसे में प्याज अंदर से सड़ने लग जाती है। इसके साथ ही प्याज का स्वाद भी बदल जाता है। 

केमिकल युक्त प्याज
हर फलों की तरह की प्याज को केमिकल में पकाया जाता है। अगर प्याज में कालापन ज्यादा है तो समझ लें कि वह केमिकल में पकी है। इन्हें खरीदने से बचे। प्याज कई रंगों में आती है जैसे पीली, सफेद, नारंगी, गुलाबी, बैगनी आदि। ऐसे में अगर आपको थोड़ी सी मीठी प्याज चाहिए तो नारंगी खरीदे और वहीं अगर नॉर्मल प्याज चाहिए तो गुलाबी या फिर बैगनी खरीद सकते हैं। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020  कवरेज
X