1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. ज़ायक़ा
  5. क्या आपसे भी बिरयानी हो जाती है गीली और सॉफ्ट? ये 6 तरीके अपनाएंगे तो चावल रहेंगे खिले-खिले

क्या आपसे भी बिरयानी हो जाती है गीली और सॉफ्ट? ये 6 तरीके अपनाएंगे तो चावल रहेंगे खिले-खिले

कई बार बिरयानी राइस सॉफ्ट या गीले बन जाते हैं। जिसके चलते पूरा स्वाद किरकिरा हो जाता है। अगर आप परफेक्ट बिरयानी बनाना चाहते हैं तो फॉलो करें ये स्टेप्स।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 21, 2021 17:39 IST
biryani - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/DUBAIFOODNETWORK बिरयानी 

बिरयानी को देश भर में अलग-अलग तरीके से पकाया जाता है। अगर बिरयानी राइस ठीक से बने हों तो यह किसी दावत से कम नहीं होते हैं, लेकिन ज्यादातर लोग इसे बनाने में गलती कर देते हैं जिससे बिरयानी राइस ज्यादा गीले या सॉफ्ट हो जाते हैं। यहां हम कुछ टिप्स बता रहे हैं कि बिरयानी राइस को परफेक्ट तरीके से बनाने में आपकी हेल्प करेंगे। 

इन 6 तरीकों से बिरयानी को बनाएं स्वादिष्ट

अच्छी बिरयानी के लिए आपको सही तरह का चावल चुनना होगा। इसके लिए बासमती चावल सबसे अच्छा माना जाता है। दाने का आकार जितना छोटा होता है, उतने ही बड़े होने की संभावना होती है, क्योंकि वे लंबे दाने की तुलना में स्टार्चियर होते हैं।

चावल को अच्छी तरह से धोएं और कम से कम 30 मिनट पहले पानी में भिगो दें। ऐसा करने से चावल को नरम करने में मदद मिल सकती है और उनमें खाना बनाते समय पानी को अब्सॉर्ब करने की क्षमता कम होती है।

चावल को ज्यादा न पकाएं। लगभग पांच मिनट उबलने के बाद चावल चेक कर लें और देखें कि चावल अच्छे से उबल गए हैं या कुछ कच्चे हैं।

कुछ लोग चावल को पकाते समय नींबू के रस का भी उपयोग करते हैं, क्योंकि यह एक दूसरे को चिपकाने से रोकने के लिए एक आसान हैक है। आप अपने 'हांडी' या बर्तन के तल पर बे पत्तियां रख सकते हैं। ध्यान रखें कि तल पर लगाने के लिए ज्यादा बे पत्तियों का इस्तेमाल न करें क्योंकि आखिर की बिरयानी में इनकी महक आ सकती है।

मैरिनेशन में उपयोग किए जाने वाले दही की मात्रा बहुत अधिक नहीं होनी चाहिए, जिससे बिरयानी स्वादिष्ट बन सकती है।

आपके द्वारा चुने गए खाना पकाने के बर्तन भी काफी बड़े होने चाहिए ताकि यह खाना पकाने के लिए चावल को पर्याप्त जगह दे।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X