1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. ये 5 आदतें आपके बालों के कमजोर और टूटने की हैं वजह

ये 5 आदतें आपके बालों के कमजोर और टूटने की हैं वजह

हर कोई चाहता है कि उसके बाल मजबूत, सुंदर और घने हों। लेकिन रोजाना की कुछ ऐसी आदतें होती हैं जिनकी वजह से बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं। जानें ये आदतें कौन सी हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 24, 2021 0:12 IST
avoid these habits its bad for Hair- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV avoid these habits its bad for Hair

हर कोई चाहता है कि उसके बाल मजबूत, सुंदर और घने हों। लेकिन रोजाना की कुछ ऐसी आदतें होती हैं जिनकी वजह से बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं। ये ऐसी आदतें हैं जिन्हें आप समझते हैं कि आपके बालों के लिए ठीक हैं लेकिन धीरे-धीरे यही आदतें आपके बालों को नुकसान पहुंचाती हैं। जिसकी वजह से आपके बाल कमजोर होते हैं और टूटने लगते हैं। जानिए ये 5 आदतें कौन सी हैं और किस तरह से आपके बाल टूटने का कारण है।

बालों को तौलिए से पोछना या फिर ड्रायर का इस्तेमाल करना

नहाने के बाद ज्यादातर लोग बालों में तौलिए को लपेट लेते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो इस बात को जान लें कि ऐसा करने से आपके बाल टूट सकते हैं। इसके साथ ही बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल ना करें। इससे भी आपके बाल कमजोर होते हैं और जल्दी टूटने लगते हैं। अगर आप बालों को ड्रायर से सुखा भी रहे हैं तो उसकी बालों से दूरी ज्यादा होनी चाहिए।

इलास्टिक हेयर बैंड का इस्तेमाल करना
बालों को बांधने के लिए कई लोग प्लास्टिक के बैंड का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप ऐसा करते हैं तो इस आदत को बदल लें। ऐसा इसलिए क्योंकि इलास्टिक बैंड के मुड़ने से आपके बालों पर दबाव पड़ता है। इससे आपके बाल टूट सकते हैं। अगर आपको अपने बालों को बांधना है तो कपड़े वाले हेयर बैंड का इस्तेमाल करें।

कंडीशनर को बालों की जड़ों पर लगाना
बहुत सारे लोग कंडीशनर का इस्तेमाल बालों पर गलत तरह से करते हैं। इसकी वजह से भी बाल कमजोर होते हैं और जल्दी टूटने लगते हैं। ज्यादातर लोग बालों पर कंडीशनर लगाते हैं तो इसे बालों की जड़ों से लगाना शुरू करते हैं। ऐसा करने से बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं। इसलिए बालों पर कंडीशनर उसकी लेंथ पर ही लगाएं।

बालों का गंदा रहना
कई लोग समय ना होने पर बालों को नहीं धोते हैं। ज्यादा समय तक गंदे बाल रहने से भी कमजोर हो जाते हैं जिसकी वजह से भी बाल टूटने लगते हैं। इसलिए बाल गंदे होने पर उसे धो लें।

धूप का चश्मा लगाना
कई लोगों की आदत होती है कि वो चश्मा आंखों से हटाकर बालों की तरफ ऊपर की ओर कर लेते हैं। कभी कभी की तो ये आदत ठीक है लेकिन ऐसा लगातार करने से बाल पतले हो सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि चश्मे की जकड़न सिर में खून के प्रवाह को कम करती है जिससे बालों का विकास धीमा हो सकता है। इसलिए इस आदत को बदल लें। 

Click Mania