Friday, April 26, 2024
Advertisement

Kitchen Hacks: कढ़ाई की कालिख साफ करने के लिए अपनाएं ये 5 आसान टिप्स, एकदम चमक जाएगी

खाने बनाते समय अगर कोई भी बर्तन जल जाए तो उसे साफ करने में घंटों लग जाते हैं। लेकिन, कुछ घरेलू उपायों की मदद से काम को आसान किया जा सकता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: July 30, 2021 16:41 IST
kitchen hacks - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV kitchen hacks 

कई बार ऐसा होता है कि खाना बनाने के दौरान हमारा ध्यान भटक जाता है और बर्तन जल जाते हैं। ऐसे बर्तन आसानी से साफ नहीं होते हैं। इन्हें साफ करने में  काफी समय लगता है और मेहनत भी। पर आप चाहें तो इन उपायों को आजमाकर जले हुए बर्तनों को बहुत आसानी से साफ कर सकते हैं। अच्छी बात ये है कि ऐसे बर्तनों को साफ करने के लिए आपको कुछ भी बाहर से खरीदकर लाने की जरूरत नहीं। घर में मौजूद चीजों से ही हम इन बर्तनों को आसानी से और कम समय में साफ कर सकते हैं। 

Home Remedies For Mosquitoes: मच्छर से हैं परेशान? ये हैं उन्हें दूर भगाने के कारगर घरेलू उपाय

बेकिंग सोडा

जली हुई कड़ाही में 1 चम्‍मच बेकिंग सोडा डाल दें। फिर 2 चम्‍मच नींबू का रस और 2 कप गरम पानी डालें। इसके बाद स्टील के स्क्रबर से रगड़कर साफ कर दें। आपका जली हुई कड़ाही चमकने लगेगी।

नींबू का रस

एक कच्‍चा नींबू ले लें और इसे जले हुए हिस्से में रगड़ें। फिर उसमें तीन कप गर्म पानी डालें. अब ब्रश से जले हुए दाग के निशान साफ करें। ये बहुत आसानी से साफ हो जाएगा। 

नमक और पानी 

जले हुए बर्तन में नमक और पानी डाल कर उबाल लें। फिर इस पानी को 4 मिनट उबालें। फिर दाग को बर्तन धोने वाले तार या ब्रश से साफ कर लें।

टमाटर का रस

जले हुए बर्तनों को साफ करने के लिए टमाटर का रस काफी प्रभावशाली है। जली हुई कड़ाही में टमाटर का रस और पानी मिलाकर गर्म करें। अब इसे रगड़कर साफ कर लें।

पढ़ें अन्य संबंधित खबरें- 

दूध में मिलावट या पानी है कि नहीं, घर पर आसानी से कैसे करें जांच

Home Remedies For Dark Neck: गर्दन का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय

How to make Mawa at home?: घर पर कैसे बनाएं बाजार जैसा खोया या मावा?

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement