1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. Home Remedies For Dark Neck: गर्दन का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय

Home Remedies For Dark Neck: गर्दन का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय

बहुत सारे लोग अपनी काली गर्दन से परेशान रहते हैं, आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिससे आप अपनी गर्दन का कालापन दूर कर सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: July 29, 2021 17:00 IST
Home Remedies For Dark Neck- India TV Hindi
Image Source : @TIFFANY_LOVEOCEAN/INSTAGRAM Home Remedies For Dark Neck

Home Remedies For Dark Neck: बहुत सारे लोग अपनी काली गर्दन से परेशान रहते हैं, इसके कई सारे कारण हैं। जरूरी नहीं है कि साफ-सफाई की कमी की वजह से गर्दन काली हो, कई बार इशकी अन्य वजहें भी होती हैं। आइए जानते हैं कि काली गर्दन साफ करने के कुछ घरेलू उपाय।

बेकिंग सोडा

गर्दन से कालापन हटाने के लिए बेकिंग सोडा बेहद फायदेमंद होता है। 1 चम्मच पानी में दो चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और गर्दन पर लगाएं। इसे सूखने दें और कुछ समय बाद पानी से धो लें, ऐसा करने से जल्द ही आपकी गर्दन का कालापन दूर हो जाएगा।

मानसून सीजन में 'कलौंजी का तेल' लगाने से दूर होगी हेयर फॉल की समस्या, जानें बनाने का तरीका

शहद, नीबूं और टमाटर

टमाटर  के रस में नींबू का रस और शहद मिलाकर गर्दन पर लगाएं और 20 मिनट के बाद धो दें। हफ्ते में 2-3 बार ऐसा करने पर आपकी काली गर्दन साफ हो जाएगी।

खीरा

खीरा भी हमारी स्किन साफ करने में बेहद फायदेमंद होता है। खीरे को स्किन में रगड़ने से डेड सेल्स निकल जाते हैं जिससे स्किन में निखार आ जाता है। गर्दन में खीरे के जूस को लगाकर मसाज करें और 15 मिनट बाद धो दें, ऐसा करने से आपकी काली गर्दन साफ हो जाएगी।

Skincare Tips: मुल्तानी मिट्टी से बने फेस पैक, बरसात में देंगे फ्रेश लुक, घर पर ऐसे बनाएं

आलू

आलू से भी स्किन साफ होती है। इसके लिए कच्चा आलू घिसकर सीधे गर्दन पर लगा लें, ऐसा करने से स्किन चमक जाती है। घिसे आलू के रस में नींबू का रस मिक्स करके गर्दन पर लगाने से भी गर्दन का रंग साफ होता है।

एलोवेरा

एलोवेरा बेहद फायदेमंद होता है, एलोवेरा खराब या काली स्किन को ठीक कर देता है। इसके लिए एलोवेरा का रस लें और उसे सीधे गर्दन पर लगा दें और आधे घंटे बाद गला नॉर्मल पानी से धो दें। हर रोज ऐसा करने से जल्द ही आपकी स्किन साफ हो जाएगी।

पढ़ें अन्य खबरें- 

काली और घनी Eyebrows पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, दिखेगा फर्क

चेहरे पर आई झुर्रियों और लकीरों को दूर करेगा एवाकाडो का तेल, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

ये 5 आदतें आपके बालों के कमजोर और टूटने की हैं वजह

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Click Mania
uttar pradesh chunav manch 2021