Friday, March 29, 2024
Advertisement

Sawan 2021: इस सावन इन 10 सिंपल और खूबसूरत मेहंदी डिजाइन से बढ़ाएं अपने हाथों की रौनक

मेहंदी के बिना सावन का श्रृंगार अधूरा होता है। इसका अपना महत्व होता है। इस सावन, मेहंदी के इन खूबसूरत डिजाइन्स से सजाएं अपने हाथ।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: July 26, 2021 6:22 IST
mehandi designs - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ मेंहंदी डिडाइन 

सावन के महीने में महिलाएं सज संवरकर भगवान शिव की आराधना करती हैं।माना जाता है कि सावन में भगवान शिव की पूजा करने से इच्छनुसार फल प्राप्त होता है।पूजा पाठ के साथ सुहावने मौसम के इस महीने में औरतें साजश्रृंगार में हरे रंग का बहुत इस्तेमाल करती हैं।कपड़ों से लेकर बिंदी, चूड़ी हर एक में हरा रंग देखा जा सकता है। मेहंदी भी सावन के श्रृंगार का खास हिस्सा है और इसका अपना महत्व होता है।सावन के महीने में भी मेहंदी को खूब पसंद किया जाता है।सावन में मेहंदी लगाने की परंपरा सदियों पुरानी रही है।वैसे भी महिलाओं और लड़कियों को तो बस मेहंदी लगवाने का मौका ही चाहिए।इस बार सावन में अगर आप मेहंदी लगवाने जा रही हैं, तो इन महेंदी डिजाइन्स पर एक नजर डाल सकते हैं।

अरेबिक मेहंदी डिजाइन

अरेबिक मेहंदी डिजाइन हमेशा ट्रेंड में रहती हैं।ये बेलबूटेदार डिजाइन्स काफी सिंपल और खूबसूरत लगते हैं।इसे रिंग या ब्रेसलेट की तरह उंगलियों से हाथों पर भी सजाया जा सकता है।सबसे ख़ास बात कि अपनी रचनात्मकता का इस्तेमाल करते हुए आप इसमें स्पार्कल या स्टोन भी अलग से सजा सकती हैं। 

भरवा मेहंदी डिजाइन

जिन महिलाओं को मेहंदी से भरे हाथ पसंद होते हैं वो भरवा मेहंदी डिजाइन ट्राई कर सकती हैं।भरवा मेहंदी डिजाइन अगर आपको पसंद है तो आप ये डिजाइन आजमा सकती हैं। 

बेलबूटेदार फ्लोरल डिजाइन

बेलबूटेदार फ्लोरल मेहंदी डिजाइन से भी आप हाथों को सजा सकती हैं।इसमें फूल और बेल-बूटे बनाने में आसान होते हैं और मेहंदी रचने के बाद काफी भरी-भरी और खूबसूरत लगती है।ट्राई करें ये फ्लोरल डिजाइन। 

सिंपल मेहंदी डिजाइन

अगर आप बिगेनर हैं लेकिन मेहंदी लगाने और लगवाने का खूब शौक है तो आप ये आसान डिजाइन भी आजमा सकती हैं।रचने के बाद ये महेंदी भी काफी सुन्दर दिखेगी। 

बैंगल स्टाइल मेहंदी डिज़ाइन

इस स्टाइल में मेहंदी को सिर्फ हाथों में ही कलाईयों तक कुछ इस तरह लगाया जाता है जो देखने में बिल्कुल चूड़ी या मोटे कंगन का लुक देता है। मेहंदी का रंग चढ़ने के बाद ये और खूबसूरत लगते हैं। इस डिज़ाइन को भी ज्यादातर ब्राइड्स के लिए इस्तेमाल किया जाता है लेकिन सावन में  मेहंदी लगाने को शुभ माना जाता है और कुछ यूनिक लुक के लिए आप इसे लगा सकती हैं।

 शिव-पार्वती मेहंदी डिजाइन

सावन के खास मौके पर आप शिव-पार्वती मोटिफ वाले मेहंदी डिजाइन्स भी चुन सकती हैं।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement